scriptये 4 चीज़ें समझने के बाद ही खरीदें इलेक्ट्रिक कार, नहीं तो हो जाएगी दिक्कत | 4 things about electric car people not aware | Patrika News
ऑटोमोबाइल

ये 4 चीज़ें समझने के बाद ही खरीदें इलेक्ट्रिक कार, नहीं तो हो जाएगी दिक्कत

Electric Cars तेजी से हो रही हैं देश में पॉपुलर
Electric Cars के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं ये बातें
कार खरीदने से पहले आपको पता होने चाहिए ये बातें

Aug 27, 2019 / 05:49 pm

Vineet Singh

Electric Cars

नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इस समय इलेक्ट्रिक कारों ( Electric Cars ) को बढ़ावा दे रही है जिससे देश में प्रदूषण को कम किया जा सके। इलेक्ट्रिक कारें हमारे पर्यावरण को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाती हैं लेकिन इसके बावजूद भी ऐसी कई बाते हैं जो इलेक्ट्रिक कार के बारे में नहीं जानते होंगे आप, तो आज हम आपको वही बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले पता होना चाहिए।

चार्जिंग: इलेक्ट्रिक कारों में लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है जो चार्ज होने में 4 घंटे या इससे ज्यादा का समय लेते हैं। कार कंपनियां चाहे कितनी भी फास्ट चार्जिंग का दावा क्यों ना कर लें, इन कारों को चार्ज होने में काफी समय लगता है। ऐसे में अगर कार डिस्चार्ज है और आपको कहीं जाना है तो आपको कार से जाने का प्लान ड्रॉप करना पड़ेगा।

रख-रखाव: लोग ऐसा सोचते हैं कि इलेक्ट्रिक कारों की सर्विसिंग नहीं होती होगी लेकिन ऐसा ज़रा सा भी नहीं है। इलेक्ट्रिक कारों की सर्विसिंग बेहद ही जरूरी होती है और इसमें आम कार की सर्विसिंग से ज्यादा खर्च आता है।

स्पीड: अगर आप स्पीड में कार चलाने के शौक़ीन हैं तो आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक कारों में वैसे तो पेट्रोल डीजल कारों से कम स्पीड मिलती है लेकिन फिरभी ये ठीक-ठाक होती है, लेकिन अगर आप इस कार को हाई-स्पीड में चलातें तो इससे बैटरी तेजी से खर्च होती है।

क्षमता: इलेक्ट्रिक कार में अगर आप ज्यादा लोगों को बैठाते हैं तो इससे आपकी कार की स्पीड पर तो असर पड़ता ही है साथ ही इससे कार की मोटर पर भी जोर पड़ता है।

Home / Automobile / ये 4 चीज़ें समझने के बाद ही खरीदें इलेक्ट्रिक कार, नहीं तो हो जाएगी दिक्कत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो