बाइक के इन पार्ट्स को रखें ठीक, कभी नहीं देगी बीच रास्ते में धोखा

हम आपको उन बाइक पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर ठीक रखा जाए तो आप बाइक में आने वाली किसी अनचाही दिक्कत से बच सकते हैं।

By: Vineet Singh

Published: 06 Jan 2020, 12:37 PM IST

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में कई बार ऐसा हो जाता है जब बाइक बीच रास्ते में बंद हो जाती है या फिर उसमें किसी तरह की दिक्कत आ जाती है। ऐसे में हम आपको उन बाइक पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर ठीक रखा जाए तो आप बाइक में आने वाली किसी अनचाही दिक्कत से बच सकते हैं ( car care in winter )।

कार रीकॉल पर ध्यान न देने से रिजेक्ट हो सकता है आपका इंश्योरेंस क्लेम

बैटरी : बैटरी किसी भी बाइक की जान होती है और अगर ये चार्ज ना हो या फिर खराब हो जाए तो आप दिक्कत में आ सकते हैं क्योंकि इसके बगैर आपकी बाइक स्टार्ट नहीं होगी। इसलिए आपको हमेशा बैटरी को चार्ज रखना चाहिए और इसकी वायरिंग को भी दुरुस्त रखना चाहिए।

स्पार्क प्लग : स्पार्क प्लग ( Spark Plug ) का काम होता है कि वो इंजन तक स्पार्क पहुंचाए जिससे बाइक स्टार्ट हो सके, लेकिन कई बार ऐसा होता है जब स्पार्क प्लग पर गंदगी या कार्बन जम जाता है जिसका नतीजा ये कि बाइक को इग्नाइट करने पर ये स्टार्ट नहीं होती है और आप दिक्कत भी नहीं समझ पाते हैं। इसके लिए आपको स्पार्क प्लग से कार्बन साफ़ कर लेना चाहिए या फिर नये स्पार्क प्लग लगवा लेने चाहिए।

एस्टन मार्टिन और जेंटेक्स कॉर्पोरेशन ने तैयार किया रियर विज़न विज़न सिस्टम, कारों को बनाएगा हाईटेक

इंजन ऑइल फ़िल्टर : इंजन ऑइल फ़िल्टर का काम होता है कि वो इंजन ऑइल को साफ़ रखे जिससे इंजन में किसी भी तरह की गंदगी जा सके। अगर ये खराब हो जाता है तो बाइक का इंजन बीच में ही रुक जाता है और ये समस्या धीरे-धीरे बढ़ती ही जाती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको समय से बाइक का फ़िल्टर चेंज करवाते रहना चाहिए।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned