scriptकाला धुंआ देती है कार तो आज ही से फॉलो करें ये टिप्स | Car Care By Simple Tips | Patrika News
ऑटोमोबाइल

काला धुंआ देती है कार तो आज ही से फॉलो करें ये टिप्स

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कार से धुआं आने की समस्या से निजात पा सकते हैं और इसके लिए आपको कौन से टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे।

Jan 26, 2020 / 06:00 pm

Vineet Singh

Car Car Simple Tips

Car Car Simple Tips

नई दिल्ली : कई बार ऐसा होता है जब आपकी कार के साइलेंसर से काले रंग का धुआं आने लगता है। ऐसे में अगर आप लापरवाही करते हैं तो मामूली सी दिक्कत आपकी कार के इंजन को खराब कर सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कार से धुआं आने की समस्या से निजात पा सकते हैं और इसके लिए आपको कौन से टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे।
TVS ने लॉन्च किया iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत है 1.15 लाख रुपये

कार में ना रखें वजन

जब कार पुरानी हो जाती है और आप इसमें ज्यादा भार रखकर सफर करते हैं या फिर ज्यादा लोगों को बैठाकर ले जाते हैं तो इससे कार के इंजन पर जोर पड़ता है और कार धुंआ देने लगती है। ऐसे में आपको कार में ज्यादा वजन रखकर सफर नहीं करना चाहिए और ना ही सीमा से अधिक लोगों को बैठाना चाहिए।
खराब पार्ट्स को तुरंत करवाएं ठीक

कार में जो भी पार्ट्स खराब हो चुके हों उनकी मरम्मत आपको तुरंत करवा लेनी चाहिए, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसका असर कार के इंजन पर पड़ता है जिससे कार की परफॉर्मेंस खराब होने लगती है।
इंजन ऑयल को समय से बदलवाएं

जब आप ज्यादा समय तक कार के इंजन ऑयल को चेंज नहीं करवाते हैं तो ये गाढ़ा होकर कार के इंजन में जमने लगता है और जब भी आप कार चलाते हैं तो कार के एग्जॉस्ट से काले रंग का धुंआ निकलने लगता है। इस समस्या से निपटने के लिए आपको तय समय के बाद कार का इंजन ऑयल चेंज करवा देना चाहिए।
Land Rover Range Rover से इंडिया गेट पहुंचे पीएम मोदी, इस पर नहीं होता है बम धमाकों का असर

समय से करवाएं सर्विसिंग

ज्यादातर लोग जो कार को रोज़ चलाते हैं वो अक्सर भागदौड़ के चक्कर में सर्विसिंग करवाना भूल जाते हैं। सर्विसिंग लेट होने की वजह से इंजन पर दबाव बढ़ने लगता है और कार के इंजन को आम दिनों से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और ऐसे में कई बार कार धुंआ फेंकने लगती है।

Home / Automobile / काला धुंआ देती है कार तो आज ही से फॉलो करें ये टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो