scriptकार में हमेशा साथ रखें ये चीज़ें, मुसीबत के वक्त नहीं होगी कोई दिक्कत | keep these things in your car while driving | Patrika News
ऑटोमोबाइल

कार में हमेशा साथ रखें ये चीज़ें, मुसीबत के वक्त नहीं होगी कोई दिक्कत

Car में हमेशा साथ रखनी चाहिए ये चीज़ें
मुसीबत के समय आती हैं आपके काम
कार में फंसने पर भी ले सकते हैं इनकी मदद

Aug 27, 2019 / 05:17 pm

Vineet Singh

car gadgets
नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है जब आप कार चला रहे होते हैं और आपकी कार में किसी तरह की दिक्कत हो जाती है, या फिर कई बार आप मुसीबत में फंस जाते हैं। ऐसे में अगर आपके पार कुछ जरूरी चीज़ें मौजूद हों तो आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होती है। आज हम आपको उन 5 चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको हमेशा अपनी कार में रखना चाहिए क्योंकि इनकी जरूरत आपको कभी भी पड़ सकती है।
रिपेयर और मेंटेनेंस किट- इसके जरिए कार में आने वाली किसी भी छोटी-मोटी खराबी को ठीक किया जा सकता है। जैसे अगर आप रास्ते में जा रहे हैं और किसी ऐसी जगह टायर पंचर हो जाए जहां कोई भी मैकेनिक न हो या फिर कार में और कोई भी छोटी मोटी खराबी आ जाए तो आप क्या करेंगे। अगर आपके पास इस तरह की किट होगी तो आप खुद टायर का पंचर लगा सकते हैं और छोटी मोटी खराबी को ठीक कर सकते हैं।
फर्स्ट एड बॉक्स- कार में हमेशा फर्स्ट एड बॉक्स रखना चाहिए ताकि चोट लगने पर मदद मिले। इससे क्या होता है कि जब रास्ते में कहीं दुर्घटना हो जाती है और दूर-दूर तक मदद नहीं नजर आती है तो इससे कुछ समय तक राहत मिल जाती है। इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें तो कार को चेक करें कि उसमें फर्स्ट एड किट है या नहीं।
मोबाइल और लैपटॉप चार्जर- इसकी मदद कभी भी पड़ सकती है, क्योंकि बिना फोन के इंसान का जीवन अधूरा है। अगर रास्ते में आपका फोन ऑफ हो जाएगा तो बहुत ज्यादा दिक्कत हो जाती है तो इससे आप अपना फोन और लैपटॉप दोनों ही चार्ज कर सकते हैं।
हथौड़ा- आज के समय में गाड़ी ऑटोमैटिक आ रही हैं, जिसकी वजह से जब एक्सीडेंट हो जाता है या आग लग जाती है तो कार पूरी तरह लॉक हो जाती है। ऐसी स्थिति में अंदर बैठे लोग फंस जाते हैं तो हथौड़े से शीशा तोड़कर बाहर निकला जा सकता है।
कैंची- अगर कार लॉक हो जाती है तो कैंची से सीट बेल्ट काटी जा सकती है और बाहर निकला जा सकता है।

Home / Automobile / कार में हमेशा साथ रखें ये चीज़ें, मुसीबत के वक्त नहीं होगी कोई दिक्कत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो