scriptकार और बाइक के एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सर्विसिंग के दौरान ध्यान रखें इन बातों को, नहीं होगी परेशानी | Servicing tips for anti lock braking system in car and bikes | Patrika News

कार और बाइक के एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सर्विसिंग के दौरान ध्यान रखें इन बातों को, नहीं होगी परेशानी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2023 01:46:03 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

कार और बाइक्स में आजकल सेफ्टी के लिए एक खास ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है। इसे एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम कहते है। इस सिस्टम के कई फायदे तो हैं, पर इसे भी टाइम टू टाइम सर्विसिंग की ज़रुरत पड़ती है। परेशानी से बचने के लिए इसकी सर्विसिंग के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

abs.jpg

Anti Lock Braking System

आजकल कार और बाइक्स में सेफ्टी के लिए कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। इन फीचर्स से ऑन रोड एक्सपीरियंस सेफ बनता है। इन्हीं सेफ्टी फीचर्स में से एक है एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, जिसे ABS भी कहते है। एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम काफी काम का फीचर होता है और सिर्फ कार और बाइक्स में ही नहीं, कई स्कूटर्स, बस और ट्रक्स में भी मिलता है। इस फीचर की मदद से इमरजेंसी के समय ब्रेक लगाने के दौरान व्हीकल लॉक नहीं होता है, जिससे व्हीकल और रोड के बीच ट्रैक्शन बना रहता है। इससे ड्राइवर की व्हीकल पर अच्छी ग्रिप बनी रहती है और सेफ्टी भी। पर कार के हर फीचर की तरह इस फीचर को भी टाइम टू टाइम सर्विसिंग की ज़रुरत पड़ती है।

परेशानी से बचने के लिए रखें इन आसान बातों का ध्यान

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सर्विसिंग के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आगे परेशानी नहीं होती। आइए नज़र डालते हैं उन ध्यान रखने वाली बातों पर।

1. ABS लाइट का रखें ध्यान

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के लिए कार में एक लाइट लगी होती है। इसे ABS लाइट कहते है। एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सर्विसिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह लाइट सही से काम कर रही है यह नहीं। अगर यह सही से काम नहीं कर रही, तो इसे फिर से चेक करवाना चाहिए।

abs_service.jpg


यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki Jimny का देश में ज़बरदस्त क्रेज़, सिर्फ 3 हफ्तों में बुकिंग हुई 15,000 पार

ABS सेंसर को करवाएं सही से चेक


एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम व्हीकल के ब्रेक्स पर लगा होता है। यह आसानी से गंदा हो जाता है। ऐसे में सर्विसिंग के दौरान इसे साफ़ करवाने के साथ सही से चेक भी करवा लेना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम का सेंसर सही से काम कर रहा है या नहीं और इसमें खराबी होने पर इसे सही करवाया जा सकता है।

ABS वायरिंग का रखें ध्यान

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सर्विसिंग के दौरान ABS की वायरिंग का पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए। इसकी वायरिंग में खराबी होने पर एक्सीडेंट होने का रिस्क बढ़ जाता है। ऐसे में सर्विसिंग के दौरान एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की वायरिंग को सही से चेक कर लेना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि इसकी वायरिंग पूरी तरह से सही है।

यह भी पढ़ें

Mahindra ने किया साल के पहले महीने में कमाल, बेच डाली इतनी हज़ार गाड़ियाँ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो