Xiaomi Ninebot C30 Electric Scooter चलाने के लिए नहीं पड़ेगी लाइसेंस की जरूरत, कीमत है महज 38 हजार रुपए

आपको बता दें कि चीन की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स निर्माता कंपनी शाओमी ने Xiaomi Ninebot C30 इलेक्ट्रिक स्कूटर ( Xiaomi Ninebot C30 Electric Scooter ) ( Xiaomi Ninebot C30 Electric Scooter China ) को अंबेडकर दिया है।

By: Vineet Singh

Published: 25 Jul 2020, 11:25 AM IST

नई दिल्ली: जैसे-जैसे भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में प्रदूषण बढ़ रहा है वैसे ही ऑटोमोबाइल सेक्टर भी अब प्रदूषण रहित वाहन बनाने की ओर अग्रसर हो रहे हैं। आपको बता दें कि भारत समेत दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों ( Electric Vehicles ) ( Electric Scooter ) को जमकर प्रमोट किया जा रहा है। भारत में भी साल 2019 से लेकर अब तक न जाने कितने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च कर दिया गया है। आपको बता दें कि चीन की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स निर्माता कंपनी शाओमी ने Xiaomi Ninebot C30 इलेक्ट्रिक स्कूटर ( Xiaomi Ninebot C30 Electric Scooter ) ( Xiaomi Ninebot C30 Electric Scooter China ) को अंबेडकर दिया है।

यह स्कूटर 3599 चीनी युआन ( ₹38000 ) की कीमत में उतारा गया है। अगर इसे अब तक का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर कहा जाए तो यह बात गलत नहीं होगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शाओमी स्मार्टफोन से लेकर ब्लूटूथ स्पीकर्स तक लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाती है और ऐसे में यह कंपनी अब इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने की राह पर निकल चुकी है।

शादी का योग स्कूटर मैसेज देखने में ही खास है बल्कि इसमें कई और खुफिया भी है जो आम लोगों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है जिससे उन्हें क्लीन मोबिलिटी का बेहतरीन ऑप्शन मिल सके। यह स्कूटर ना सिर्फ पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखेगा बल्कि उन लोगों को उनकी मंजिल तक समय से पहुंचाएगा।

Xiaomi Ninebot C30 इलेक्ट्रिक स्कूटर 25 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आएगा। अगर बात करें पावर और रेंज की तो Xiaomi Ninebot C30 400 w मोटर द्वारा संचालित होता है जो कि 40 Nm का टार्क पैदा करता है, जिसकी टॉप स्पीड सिर्फ 25 kmph है। अगर रेंज की बात करें तो यह तकरीबन 35 किमी की मैक्सिमम दूरी तय करेगा। खास बात यह है कि इस स्कूटर की सवारी करने के लिए लोगों को लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी जो इसकी सबसे बड़ी खासियत है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस स्कूटर की पावर भी युवाओं के हिसाब से रखी गई है और इसकी स्पीड भी कम रखी गई है।ब्रेकिंग की बात करें तो इस स्कूटर के फ्रंट व्हील पर सिंगल Disc और रियर व्हील पर ड्रम द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

बैटरी हटाने योग्य है और उपयोगकर्ता इसे घर या कहीं और रिचार्ज करने के लिए ले जा सकता है। Xiaomi, C40, C60 और C80 से तीन अन्य मॉडल भी उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक मॉडल अधिक रेंज की पेशकश करते हैं, और एक उच्च मूल्य टैग के साथ आते हैं। अब तक, Ninebot C30 केवल चीन में उपलब्ध है, और Xiaomi ने यह घोषणा नहीं की है कि C30 और अन्य मॉडल अन्य बाजारों में बिक्री पर पेश किए जाएंगे या नहीं। हालांकि स्मार्टफोन, मोबाइल ऐप, लैपटॉप, इयरफ़ोन, फिटनेस बैंड, एयर प्यूरीफायर और कई अन्य उत्पादों के उत्पादों के साथ Xiaomi की भारत में एक मजबूत उपस्थिति है, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि Xiaomi Ninebot C30 या इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से कोई भी चीनी दिग्गज को भारत में बिक्री पर पेश किया जाएगा।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned