scriptPics : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण | Patrika News
अयोध्या

Pics : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण

5 Photos
3 years ago
1/5

श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी पकड़ चुका है। ट्रस्ट के मुताबिक, अगस्त के आखिरी हफ्ते तक नींव भराई का काम खत्म हो जाएगा। इसके बाद भव्य राम मंदिर निर्माण का काम शुरू हो जाएगा।

2/5

राम जन्मभूमि परिसर में नींव निर्माण के लिए 40 फुट गहरी खुदाई के बाद अब लेवलिंग का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। इसके बाद नींव भरे जाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए विशेष तत्वों से लेयर तैयार की जा रही है।

3/5

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि अप्रैल से इस लेवल को ऊपर लाने की प्रक्रिया की जाएगी। इसके लिए 1 फुट पर 300 एमएम मसाला डाले जाने के बाद कॉम्पेक्ट किया जाएगा। इस तरह लगभग 40 लेयर तैयार होंगे। और यह कार्य गड्ढा भरे जाने के बाद भी दो फुट ऊपर तक लिया जाएगा।

4/5

ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविन्ददेव गिरी ने बताया कि राम मंदिर बेस तैयार किये जाने के लिए मिर्जापुर व जोधपुर के एक लाख घन फुट पत्थरों का प्रयोग किया जाएगा।

5/5

राम मंदिर में लगने के लिए श्रीलंका के सीता एलिया से भी एक पत्थर लाया जा रहा है। सीता एलिया वह पौराणिक स्थान है, जहां रावण ने अपहरण के बाद माता सीता को बंदी बनाकर रखा था। भारत में श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंदा मोरागोडा को उच्चायुक्त की मौजूदगी में म्यूरापति अम्मान मंदिर में यह पत्थर सौंपा गया।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.