script29.48 percent voting for Azamgarh seat in by election till 1 pm | Lok Sabha by-election Azamgarh seat live voting- लोकसभा उपचुनाव में आजमगढ़ सीट के लिए 1 बजे तक सिर्फ 29.48 प्रतिशत मतदान | Patrika News

Lok Sabha by-election Azamgarh seat live voting- लोकसभा उपचुनाव में आजमगढ़ सीट के लिए 1 बजे तक सिर्फ 29.48 प्रतिशत मतदान

लोकसभा उपचुनाव में आजमगढ़ संसदीय सीट के लिए मतदान जारी है। मतदाताओं में मतदान को लेकर उत्साह नहीं दिख रहा है। अपराह्न 1 बजे तक मात्र 29.48 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि मौसम में दोपहर से ही बदलाव दिख रहा है। धूप पूरी तरह गायब हो चुकी है। वैसे राजनीतिक दलों को भरोसा है कि दोपहर बाद मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा।

आजमगढ़

Published: June 23, 2022 01:45:02 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. सपा मुखिया अखिलेश यादव के इस्तीफे के बाद खाली हुई आजमगढ़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से मतदान जारी है। यह सीट त्रिकाणीय संघर्ष में फंसी है लेकिन मतदाताओं में वैसा उत्साह नहीं दिख रहा है जैसा आम चुनाव के समय होता है। मतदान केंद्रों पर भीड़ अपेक्षा के अनुरूप नहीं है। अपराह्न 1 बजे तक 29.48 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया है जबकि पूर्वांह्न 11 बजे तक जिलेे में 19.84 प्रतिशत तथा नौ बजेे तक 9.21 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था।

मतदान कर केंद्र से बाहर निकलते मतदाता
मतदान कर केंद्र से बाहर निकलते मतदाता

लोकसभा उपचुनाव में कुल 13 प्रत्याशी मैदान में हैं। बीजेपी ने दिनेश लाल यादव निरहुआ, समाजवादी पार्टी ने धर्मेंद्र यादव और बसपा ने शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को प्रत्याशी बनाया है। बाकी के दस प्रत्याशी छोटे दलों के अथवा निर्दल हैं। चुनाव में सीधी लड़ाई सपा, बसपा और बीजेपी के बीच मानी जा रही है। गुरुवार को सुबह सात बजे निर्धारित समय पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ। शुरू के एक घंटे केंद्रों पर भीड़ दिखी लेकिन धूप खिलने के बाद केंद्रों पर सन्नाटा दिखा। दोपहर 12 बजे के बाद सूर्य बादलों की ओट में छिप गया जिसकेे कारण लोगों को धूप से राहत मिलीं। अपराह्न एक बजे तक 29.48 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया। जबकि पूर्वांह्न 11 बजे तक जिलेे में 19.84 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वही पूर्वांह्न नौ बजे तक 9.21 प्रतिशत मतदान हुआ था।

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बल भी मुस्तैद नजर आए। सुबह जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज और पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने सरफुद्दीनपुर पोलिंग बूथ का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया। दूसरी ओर चुनाव के पूर्व सपा की ओर से आजमगढ़ में कार्यकर्ताओं को प्रशासन द्वारा परेशान किए जाने का भी आरोप लगाते हुए आयोग को शिकायती पत्र भेजा गया है।

प्राथमिक विद्यालय बासगांव के बूथ संख्य 299 पर ईवीएम में आई तकनीकी गड़बड़ी से आधा घंटे तक मतदान रूका रहा। इस मशीन में 37 वोट पड़े थे। सुबह मतदान अपने निर्धारित समय पर मतदान शुरू हुआ। 9.05 बजे अचानक ईवीएम में खराब हो गई। जिसके कारण मतदान बाधित हो गया। पीठासीन अधिकारी आलोक राय ने इसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को दी। नई ईवीएम मशीन आने के बाद 9.35 पर मतदान चालू हुआ। ईवीएम खराब होने पर मतदाता काफी मासूय दिखे और आधा घंटे तक वह बैठे रहे।

जिले के 45 बूथों पर माकपोल के दौरान कुछ दिक्कत होने की वजह से वहां पर लगभग आधा घंटे देर से मतदान शुरू हो सका। इसकी वजह से सुबह 7.30 बजे तक ही पूरी तरह से मतदान शुरू हो सका। वहीं विशेषज्ञ भी लगातार शिकायत मिलने के बाद ईवीएम को ठीक करते नजर आए। सुबह मेहनगर की विधायक विधायक पूजा सरोज वोट देने पहुंचीं और मतदान करने के बाद उंगली पर लगी स्याही को दिखाते हुए लोगों से भी मतदान करने की अपील की। बिंद्रा बाजार प्राथमिक बूथ पर डॉ. कृष्ण मुरारी विश्वकर्मा ने मतदान किया।

विधानसभावार सुबह 1 बजे तक 29.48 मतदान प्रतिशत
344-गोपालपुर-31.4 प्रतिशत
फीसद 345-सगड़ी-29.1 प्रतिशत
346-मुबारकपुर-29 प्रतिशत
347-आजमगढ़- 28.5 प्रतिशत
352-मेंहनगर- 99.5 प्रतिशत


विधानसभावार सुबह 11 बजे तक 19.84 प्रतिशत मतदान
344-गोपालपुर-19.2 प्रतिशत
फीसद 345-सगड़ी-18.4 प्रतिशत
346-मुबारकपुर-22.5 प्रतिशत
347-आजमगढ़- 19.5 प्रतिशत
352-मेंहनगर- 19.6 प्रतिशत

विधानसभावार सुबह 9 बजे तक 9.21 प्रतिशत मतदान
344-गोपालपुर-10.1 प्रतिशत
फीसद 345-सगड़ी-9.8 प्रतिशत
346-मुबारकपुर-8.5 प्रतिशत
347-आजमगढ़- 9.5 प्रतिशत
352-मेंहनगर- 8.3 प्रतिशत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिवसेना से बागी एकनाथ शिंदे ने टाला मुंबई आने का प्लान, नासिक में पोस्टर पर पोती गई कालिखMaharashtra Political Crisis: शरद पवार से मुलाकात के बाद संजय राउत के तेवर सख्त, बोले-फ्लोर टेस्ट में जीतेंगे, बागियों से बातचीत का निकल गया वक्तMaharashtra Political Crisis: गुवाहटी के होटल में विधायकों पर पानी की तरह बहाया जा रहा पैसा, जानिए रहने और खाने पर कितना हो रहा खर्चPresidential Election: द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन, जगन मोहन रेड्डी और पटनायक के समर्थन से जीत तयगुजरात दंगाः जाकिया जाफरी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, SIT की क्लीन चिट के खिलाफ याचिका खारिजMaharashtra Political Crisis: केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने उद्धव सरकार पर कसा तंज, बोले-ये लोग आपस में झगड़ कर खुद गिरा लेंगे सरकारवरुण गांधी ने एक बार फिर भाजपा पर उठाया सवाल कहा, अग्निवीर पेंशन के हकदार नही हैं तो जनप्रतिनिधियों को यह ‘सहूलियत’ क्यों?असम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए तैनात किए गए गरुड़ एयरोस्पेस ड्रोन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.