script

जहरीले करैत ने काटा तो गुस्से में आया आदमी, सांप को मारकर इलाज कराने पहुंच गया, बोरा खोलते ही हैरान कर देने वाला नजारा दिखा

locationबहराइचPublished: Jun 10, 2019 04:01:42 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

-इमरजेंसी वार्ड में अफरातफरी का माहौल छा गया
-पीड़ित ने गुस्से में आकर करैत सांप को मौके पर ही पीट-पीटकर मार डाला

snake

जहरीले करैत ने काटा तो गुस्से में आया आदमी, सांप को मारकर इलाज कराने पहुंच गया, बोरा खोलते ही हैरान कर देने वाला नजारा दिखा

बहराइच. जिला अस्पताल में उस समय हड़कम्प मच गया जब रमपुरवा गांव का एक ग्रामीण अचानक बोरे में लेकर ज़हरीले करैत सांप को लेकर जिला अस्पताल में अपना इलाज कराने पहुंचा। इस घटना से अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में अफरातफरी का माहौल छा गया। मामला थाना हरदी क्षेत्र के रमपुरवा गांव का है जहां के रहने वाले ग्रामीण परशुराम नाम के एक ग्रामीण को ज़हरीले सांप ने काटा। तो पीड़ित ने गुस्से में आकर करैत सांप को मौके पर ही पीट-पीटकर मार डाला। फिर वो मरे हुए हुआ सांप को बोरे में भरकर अपना इलाज कराने जिला अस्पताल में पहुंच गया। बोरे में बंद सांप को देखते ही अस्पताल के स्टाफ में हड़कंप मच गया। फिलहाल ग्रामीण की हालत ठीक है। उसे इलाज के बाद घर भेज दिया गया है।
जानकारी के अनुसार हरदी थाना क्षेत्र के रमपुरवा गांव निवासी परशुराम बीते शनिवार की रात खाना खाने के बाद जैसे ही घर के बाहर निकले तभी उन्हें ज़हरीले सांप ने डस लिया। जिसके बाद पीड़ित परशुराम ने गुस्से में आकर सांप को पीटकर मार डाला। फिर उसे बोरी में भरकर जिला अस्पताल में इलाज कराने पहुंच गया।

सांप को देखते ही ड्यूटी पर तैनात अस्पताल के स्टाफ में हड़कंप मच गया। वहीं अस्पताल के डॉक्टरों ने आनन फानन में पीड़ित परशुराम को एंटी स्नेक तीन इंजेक्शन दिए और कुछ देर बाद घर भेज दिया।
जानिए, करैत सांप के बारे में

बता दें कि करैत सांप भारत के 6 सबसे खतरनाक जहरीले सांपों में आता है। करैत सांप पतला और काले रंग का होता है। काले रंग के साथ-साथ इसकी चमड़ी पर सफेद रंग की धारी भी होती है. करैत भी काफी जहरीला सांपों में से एक है। करैत मुख्य रूप से अपने से छोटे सांप, चूहों और मेंढ़कों का शिकार करता है। रात के अंधरे में यह शिकार पर निकलता है। इसके शिकार ज्यादातर गांव के लोग होते हैं। गांव में बारिश के मौसम में लोग जमीन पर सो जाते हैं। यह खतरनाक होता है। करैत ठंडे खून वाला सांप है। गर्मी पाने के लिए यह इंसान के बिस्तर में घुस जाता है। इंसान के शरीर की गर्मी इसे अच्छी लगती है और ज्यादातर ये इंसानी शरीर के उपरी हिस्से पर ही लिपटने की कोशिश करता है। करवट लेने के दौरान जैसे ही इंसान का शरीर सांप के संपर्क में आता है सांप आदमी को डस लेता है।
जहरीले करैत ने काटा
नींद में ही हो जाती है मौत

करैत का विष दंत सूई की तरह बेहद पतला और छोटा होता है। इसके डसने से कोबरा या वाइपर की तरह पीड़ित को तेज दर्द नहीं होता। सोते समय इंसान को डसने के चलते करैत ज्यादातर पेट, सीना, गर्दन या फिर सिर पर हमला करता है। ऐसी स्थिति में कई बार सांप के शिकार व्यक्ति की नींद भी नहीं खुलती और उसकी मौत हो जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो