पुलिस की बड़ी कामयाबी, इतने नोट पकड़ाए कि भर गया कमरा !

5 करोड़ से ज्यादा के नकली नोट जब्त...10 से लेकर 2 हजार तक के नकली नोट...पुलिस के हत्थे चढ़े 8 आरोपी...

By: Shailendra Sharma

Published: 27 Jun 2021, 08:31 PM IST

बालाघाट. मध्यप्रदेश के बालाघाट में पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए नकली नोटों की एक बड़ी गैंग को पकड़ा है। गैंग के आठ सदस्यों को गिरफ्तार करते हुए पुलिस ने इनके पास से 5 करोड़ से भी ज्यादा के नकली नोट बरामद किए हैं। बताया जा रहा है कि गिरोह के सदस्य बालाघाट और महाराष्ट्र के गोंदिया में इन नकली नोटों को खपाने की तैयारी में थे। लेकिन इससे पहले कि आरोपी अपने मंसूबों में कामयाब हो पाते पुलिस ने उन्हें धरदबोचा। पकड़े गए आरोपियों में से 6 बालाघाट के और 2 महाराष्ट्र के गोंदिया के रहने वाले हैं। पुलिस को शक है कि आरोपियों के कनेक्शन नक्सलियों से भी हो सकता है लिहाजा इस एंगल से भी पूछताछ जारी है। संभवत: ये पहली बार है जब मध्यप्रदेश में नकली नोटों की इतनी बड़ी खेप पुलिस ने पकड़ी है।

देखें वीडियो-

नकली नोटों से भर गया पूरा कमरा

बालाघाट एसपी अभिषेक तिवारी ने रविवार को नकली नोटों के इस बड़े खेल का पर्दाफाश करते हुए बताया कि बैहर और बालाघाट में लगातार नकली नोट खपाने की सूचना मिल रही थी। जिसके आधार पर पुलिस ने बैहर क्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से 6 आरोपियों को पकड़ा। जिन्होंने महाराष्ट्र के गोंदिया के रहने वाले दो युवकों के बारे में सूचना दी। पुलिस ने दोनों को गोंदिया से गिरफ्तार किया। तो उनके पास से दो हजार से लेकर दस रुपए तक के नकली नोट जब्त हुए हैं। गैंग कितने बड़े पैमाने पर नकली नोटों का कारोबार कर रहा था इसका अंदेशा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इनके पास से 5 करोड़ रुपए से भी ज्यादा के नकली नोट जब्त हुए हैं। जब एसपी अभिषेक तिवारी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब्त नोटों को कमरे में फर्श पर रखवाया तो पूरा कमरा ही नकली नोटों से भर गया।

 

ये भी पढ़ें- 4 चोरों से 44 कारें जब्त, चोरी का तरीका जानकर रह जाएंगे हैरान

balaghat_nakli_note.jpg

नक्सलियों से कनेक्शन की आशंका, पूछताछ जारी
पुलिस ने नकली नोटों के साथ जिन आरोपियों को पकड़ा है उनके नाम राहुल मेश्राम निवासी किरनापुर थाना अंतर्गत सेवती, अंतराम पांचे निवासी रमगढ़ी, हरीराम पांचे निवासी बिनौरा, सोहनलाल बिसेन निवासी रमगढ़ी, नन्हूलाल निवासी सोनपुरी हैं ये सभी बालाघाट जिले के रहने वाले हैं। इनके अलावा महाराष्ट्र राज्य के गोंदिया जिले के दुगीपाट थाना क्षेत्र के कनेरी निवासी मुरुर उर्फ मुकेश तवाड़े, थाना गोरेगांव क्षेत्र के घुमर्रा निवासी रामू उर्फ रामेश्वर मौजे को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने सभी आरोपितों को बैहर न्यायालय में पेश किया था। जहां से दो आरोपितों को पुलिस रिमांड पर लिया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। पुलिस को शक है कि नकली नोटों के इन सौदागरों के कनेक्शन नक्सलियों से भी जुड़े हो सकते हैं।

देखें वीडियो-

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned