scriptLoksabha Election-13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल, जीत को लेकर सभी कर रहे दावा | The fate of 13 Lok Sabha candidates will be decided tomorrow, everyone is claiming victory | Patrika News
बालाघाट

Loksabha Election-13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल, जीत को लेकर सभी कर रहे दावा

बालाघाट-सिवनी संसदीय सीट के नए सांसद का फैसला 4 जून को हो जाएगा। इसी के साथ 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला भी हो जाएगा। शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। मतगणना को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।. बालाघाट. बालाघाट-सिवनी संसदीय सीट के नए सांसद का […]

बालाघाटJun 02, 2024 / 10:18 pm

Bhaneshwar sakure

मतगणना

पॉलीटेक्निक कॉलेज में होगी मतगणना

बालाघाट-सिवनी संसदीय सीट के नए सांसद का फैसला 4 जून को हो जाएगा। इसी के साथ 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला भी हो जाएगा। शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। मतगणना को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।.
बालाघाट. बालाघाट-सिवनी संसदीय सीट के नए सांसद का फैसला 4 जून को हो जाएगा। इसी के साथ 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला भी हो जाएगा। शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। मतगणना को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। इधर, सभी प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। जीत-हार का गुणा भाग भी लगा रहे हैं।
लोकसभा चुनाव अब अंतिम दौर में है। अंतिम चरण का मतदान भी हो चुका है। चुनाव को लेकर केवल मतगणना शेष है। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों के उम्मीदवार और निर्दलीय प्रत्याशी भी अपनी-अपनी जीत का दावा करने लगे हैं। इतना ही नहीं बूथवार मतदान के आधार पर जीत-हार का फैसला भी कर लिया है। लेकिन वास्तविक परिणाम 4 जून को मतगणना के बाद ही सामने आएंगे। इसके बाद किसका दावा कितना मजबूत था यह स्पष्ट हो जाएगा।

आज स्थानांतरित किए जाएंगे डाक मत पत्र

लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा के निर्देशन में जिले के नियमित रुप से सर्विस वोटर्स के मत लिफाफे प्राप्त किए जा रहे है। इन लिफाफों को कलेक्ट्रेड स्थित कक्ष क्रमांक 214 के पोस्टल बैलेट स्ट्रांग रुम में सुरक्षित रखा गया है। जिन्हें 3 जून मतगणना से एक दिवस पूर्व शाम 6 बजे मतगणना की दृष्टि से पोस्टल बैलेट स्ट्रांग रुम पॉलीटेक्निक कॉलेज बालाघाट में स्थानांतरित किया जाएगा।

97 टेबलों पर होगी मतगणना

मतगणना के लिए अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों के लिए टेबलें लगाई जाएगी। जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों के 1675 मतदान केन्द्रों में इवीएम में डाले गए मतों की गणना के लिए 97 टेबलें लगेगी। जिसमें बैहर विधानसभा क्षेत्र के लिए 21 टेबलें लगाई जाएगी। जबकि लांजी, परसवाड़ा, बालाघाट विस क्षेत्र के लिए 16-16 और वारासिवनी व कटंगी विधानसभा क्षेत्र के लिए 14-14 टेबलें लगाई जाएगी। इसके अलावा सर्विस वोटर्स से प्राप्त इटीपीबीएस की गणना के लिए एक कक्ष अलग से बनाया गया है। इसके लिए 6 टेबल लगाई जाएगी। विदित हो कि बालाघाट-सिवनी संसदीय सीट के निर्वाचन के लिए 19 अप्रेल को मतदान हुआ था। मतदाताओं के डाले गए मतों की गणना 4 जून को की जाएगी। मतगणना का कार्य शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज बालाघाट में किया जाएगा। यहां जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों केे मतों की गणना होगी। जबकि 2 विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना सिवनी मुख्यालय में होगी।

सबसे पहले बैहर की गणना होगी पूरी

जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना का कार्य 19 चक्रों में पूरा हो जाएगा। बैहर विधानसभा क्षेत्र की सबसे पहले गणना पूरी होगी। यहां 16 वें राउंड में ही गणना पूरी हो जाएगी। जबकि लांजी व परसवाड़ा की गणना अंतिम में पूरी होगी। इन दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों की गणना 19 वें राउंड में पूरी होगी। इसके अलावा बालाघाट, कटंगी की 18 वें राउंड में और वारासिवनी की 17 वें राउंड में गणना का कार्य पूरा हो जाएगा।

गणना के लिए आज होगा अधिकारियों का रेंडमाइजेशन


भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सोमवार को कलेक्टर कार्यालय स्थित एनआइसी कक्ष में मतगणना में शामिल होने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों का रेंडमाइजेशन होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यह रेंडमाइजेशन आयोग से नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षकों की मौजूदगी में सुबह 9 बजे होगा। आयोग ने बालाघाट संसदीय क्षेत्र के लिए दो मतगणना प्रेक्षक नियुक्त किए है। शुभकरण सिंह लांजी, परसवाड़ा और बालाघाट विधानसभा के लिए जबकि जनाब बसीर अहमद खान बैहर, कटंगी और वारासिवनी विधान सभाओं के लिए प्रेक्षक नियुक्त किए गए है।
वोटो का अंतर पता नहीं लेकिन जीत सुनिश्चित है-पारधी
भाजपा प्रत्याशी भारती पारधी ने कहा कि बालाघाट-सिवनी संसदीय सीट से भाजपा की जीत सुनिश्चित है। लेकिन वोटो का अंतर 4 जून को ही पता चल पाएगा। इसके लिए सभी को इंतजार करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह से एक्जिट पोल आए हैं, उससे स्पष्ट हो गया है कि देश में भाजपा 400 के पार होगी और केंद्र में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनेगी।
एक लाख वोटों के अंतर से जीतेगी कांग्रेस-सरसवार
कांग्रेस प्रत्याशी सम्राट सिंह सरसवार ने कहा कि बालाघाट-सिवनी संसदीय सीट पर कांग्रेस की जीत सुनिश्चित है। इस सीट पर एक लाख से अधिक वोटों से यह जीत होगी। उन्होंने कहा कि मतदान के बाद संगठन ने बूथवार समीक्षा की है, जिसके अनुसार एक लाख से अधिक वोटों से जीत नजर आ रही है। उन्होंने एक्जिट पोल पर सवाल उठाते हुए कहा कि जनता को गुमराह करने और कांग्रेस का मनोबल गिराने के लिए मोदी सरकार ने एक्जिट पोल अपने पक्ष में किया है।
नहीं बनेगी भाजपा की सरकार-मुंजारे
बसपा प्रत्याशी कंकर मुंजारे ने कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार नहीं बनेगी। एक्जिट पोल के आंकड़े कुछ भी कहे लेकिन सरकार इंडी गंठबंधन की ही बनेगी। उन्होंने बालाघाट-सिवनी संसदीय सीट पर अपनी जीत का दावा किया है। मुंजारे का कहना है कि जिस तरह से जनता ने उन्हें अपना आशीर्वाद दिया है, विश्वास जताया है उससे स्पष्ट है कि वे सांसद निर्वाचित होंगे।

Hindi News/ Balaghat / Loksabha Election-13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कल, जीत को लेकर सभी कर रहे दावा

ट्रेंडिंग वीडियो