scriptREET : शिक्षा विभाग-SOG ने जांच में पकड़े 14 डमी अभ्यर्थी, 4 पर एफआईआर दर्ज, 10 अभी हैं बाकी | REET Education Department SOG Caught 14 Dummy Candidates 4 FIR registered 10 are still left | Patrika News
बांसवाड़ा

REET : शिक्षा विभाग-SOG ने जांच में पकड़े 14 डमी अभ्यर्थी, 4 पर एफआईआर दर्ज, 10 अभी हैं बाकी

REET Exam : राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) में शिक्षा विभाग-एसओजी ने जांच में 14 डमी अभ्यर्थी पकड़े हैं। इनमें 4 पर एफआईआर दर्ज किया गया है, 10 पर एफआईआर और दर्ज होनी तय है।

बांसवाड़ाJun 21, 2024 / 02:15 pm

Sanjay Kumar Srivastava

REET Education Department SOG Caught 14 Dummy Candidates 4 FIR registered 10 are still left

REET : शिक्षा विभाग – एसओजी ने जांच में पकड़े 14 डमी अभ्यर्थी

REET Exam : रीट में डमी अभ्यर्थी बैठा नौकरी हासिल करने के मामले में बांसवाड़ा जिला चर्चा में आ गया है। वजह यह कि एकसाथ 14 मामले शिक्षा विभाग और एसओजी ने प्रारभिक जांच में पकड़े हैं, जो बांसवाड़ा से सबंधित हैं। पुलिस ने पिछले दो दिन में ही कुल 4 फर्जी शिक्षकों के खिलाफ मामले दर्ज कर लिए, जबकि 10 पर एफआईआर और दर्ज होनी तय है। मुमकिन है कि पूरे प्रकरण में फर्जी शिक्षक, डमी अभ्यर्थी और दलाल सहित 28 आरोपी गिरतार होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारभिक) अंजुम की रिपोर्ट के आधार पर सज्जनगढ़ पुलिस ने प्रकरण दर्ज किया। कुल 14 मामलों की रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी अंजुम ने एसपी के समक्ष पेश की। अब तक महेशचंद्र धूलिया पटेल, गीता रावत व अन्य को पुलिस ने पूछताछ के लिए डिटेन किया है। पुलिस को जो दस्तावेज उपलब्ध कराए हैं, उनकी जांच की जा रही है। आरोपियों से एसपी व कई आला अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। संभव है कि शुक्रवार को इन्हें गिरतार कर लिया जाएगा। पुलिस का दावा है कि धोखाधड़ी के आरोपी सभी 14 फर्जी शिक्षक जल्द ही गिरफ्तार में होंगे। हर प्रकरण में 2 या इससे अधिक लोगों की गिरफ्तारी की जानी है।

प्रत्येक सौदा 5 से 8 लाख के बीच

पुलिस को आरोपियों से प्रारभिक पूछताछ में कई बिन्दुओं पर गड़बड़ी की पुष्टि हुई है। दस्तावेजों से संबंधित पूछताछ के बाद गिरतारी की जाएगी। यह भी सामने आया कि बांसवाड़ा जिले के इन अभ्यर्थियों से 5 से 8 लाख रुपए में डमी अभ्यर्थी बैठाने का सौदा हुआ था।
यह भी पढ़ें –

Good News : 22 जून को होगी पर्यवेक्षक महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता परीक्षा, जानें Exam का समय

इन कानूनों के तहत एफआईआर

आईटी एक्ट की धारा 66-डी
राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम-2022 की धारा 3, 4, 6, 7 व 10
आईपीसी की धारा 419, 420, 467, 468, 471 में प्रकरण दर्ज

14 जनों के खिलाफ रिपोर्ट दी

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारभिक) स.फ.ब. अंजुम ने बताया सरकार और विभागीय अधिकारियों से जो भी रिपोर्ट व निर्देश मिले, उसके अनुसार पुलिस को रिपोर्ट दी है। कुल 14 जनों खिलाफ रिपोर्ट दी है।

हर प्रकरण में 2 से अधिक की गिरफ्तारी – पुलिस अधीक्षक बांसवाड़ा

पुलिस अधीक्षक बांसवाड़ा हर्षवर्धन अग्रवाला ने बताया कि अभी तक 4 प्रकरण दर्ज किए हैं। 6 आरोपियों से पूछताछ शुरू कर दी है। विभाग रिपोर्ट देगा तो कुछ प्रकरण और दर्ज होंगे। प्रत्येक मामले में कम से कम 2 आरोपियों की गिरफ्तारी होगी। दलाल व जालसाजी करने वालों को भी पकड़ा जाएगा।

इन दस्तावेजों की जांच के बाद रिपोर्ट

प्राथमिक विद्यालय अध्यापक का आवेदन-पत्र।
साक्षात्कार अंतिम चयन और सीधी भर्ती के आवेदन सह परिनिरीक्षा-पत्र।
पात्रता जांच की चेक लिस्ट।
स्वघोषणा-पत्र।
पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म।
माध्यमिक परीक्षा के दस्तावेज।
उच्च माध्यमिक के दस्तावेज।
रीट-2022 के पात्रता प्रमाण-पत्र।
मूल निवास व विशेष मूल निवास प्रमाण-पत्र।
आय घोषणा पत्र, जाति प्रमाण पत्र व चरित्र प्रमाण-पत्र।

Hindi News/ Banswara / REET : शिक्षा विभाग-SOG ने जांच में पकड़े 14 डमी अभ्यर्थी, 4 पर एफआईआर दर्ज, 10 अभी हैं बाकी

ट्रेंडिंग वीडियो