scriptअटरू-पिपलोद लाइन हुई डबल | Atru-Piplod had double line, Kota-Bina railway line doubling project | Patrika News
बारां

अटरू-पिपलोद लाइन हुई डबल

कोटा-बीना रेलवे लाइन दोहरीकरण परियोजना

बारांApr 11, 2016 / 09:43 pm

shailendra tiwari

Railway line

Railway line

बारां. कोटा-बीना रेलवे लाइन दोहरीकरण परियोजना के तहत कोटा से रूठियाई व गुना से बीना के बीच के विभिन्न स्टेशनों पर कई विकास कार्य भी होंगे। विभिन्न स्थानों पर जीर्णोद्धार, नवीनीकरण व नवनिर्माण के कार्य किए जा रहे है। 
रेलवे विकास निगम (आरवीएनएल) की ओर से यहां कोटा-रूठियाई सेक्शन पर सबसे पहले बारां से सालपुरा रेलवे स्टेशन के बीच दोहरीकरण (डबलिंग) कार्य पूरा करने का प्रयास है।

इसके तहत अटरू से पिपलोद तक डबलिंग का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। छजावा से अटरू रेलवे स्टेशन के बीच 20 किलोमीटर क्षेत्र में ट्रैक व लाइन बिछाने का कार्य भी अंतिम चरण में है। इसे मई माह के अंत तक पूरा करने का प्रयास है।
इस वर्ष 210 करोड़ का बजट जारी

रेलवे की ओर से वर्ष 2011-12 में कोटा-बीना रेलवे लाइन दोहरीकरण परियोजना स्वीकृत की गई थी। चालू वित्तीय वर्ष में गत वर्ष से करीब 60 करोड़ अधिक का बजट करीब 210 करोड़ का बजट ओर आवंटित किया गया है। गत वर्ष करीब 150 करोड़ का बजट जारी किया गया था।
दर्जनों पुलियाओं का निर्माण पूरा

आरवीएनएल के सूत्रों का कहना है कि इस परियोजना के तहत कोटा से रूठियाई व गुना से बीना के बीच करीब 30 बड़े पुल व 201 छोटे समेत कुल करीब 231 छोटे बड़े पुलों का कार्य किया जाएगा। इसमें से अब तक करीब पांच दर्जन से अधिक पुलियाओं का कार्य पूरा कर लिया गया है। अंडरब्रिज पर भी काम चल रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो