scriptमौसम का कहर, बारिश और ओले की वजह से धनिया-गेंहू-सरसों की फसल को भारी नुकसान, किसान मायूस | Havoc Of Weather Rain And Hail Wheat-Mustard Heavy Crop Damage Farmer Farm Barn | Patrika News
बारां

मौसम का कहर, बारिश और ओले की वजह से धनिया-गेंहू-सरसों की फसल को भारी नुकसान, किसान मायूस

Baran News : मौसम बदलने से बुधवार तड़के और दोपहर को शहर समेत जिले में बारिश हुई। बेमौसम बारिश की वजह से खेतों में खड़ी फसल को भारी मात्रा में नुकसान हुआ।

बारांFeb 22, 2024 / 01:20 pm

Omprakash Dhaka

wheat-mustard.jpg

patrika

Baran News : मौसम बदलने से बुधवार तड़के और दोपहर को शहर समेत जिले में बारिश हुई। दोपहर को हुई बारिश के देरान मांगरोल क्षेत्र में कुछ देर चने के आकार के ओले भी गिरे है। इससे कटाई के बाद खेत और खलिहानों में पड़ी फ़सल में नुकसान होने की आशंका के चलते किसानों की चिन्ता बढ़ गई है। शहर समेत जिले के विभिन्न गांव कस्बों में बुधवार करीब साढ़े 6 बजे, 20 मिनट तक बारिश का दौर जारी रहा। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहे। तापमान में कुछ कमी रही, लेकिन सूरज चढ़ने के साथ ही गर्मी का अहसास होना शुरू हो गया।

 

 

सीसवाली व मांगरोल क्षेत्र में करीब 3.40 बजे से करीब 15 मिनट तक हल्की बारिश हुई। इस दौरान मांगरोल क्षेत्र में कुछ देर चने के आकार के ओलों की बरसात भी हुई। बारां शहर में करीब 10 मिनट मावट की हल्की बारिश हुई। बारिश से सरसों-गेंहू और धनिया की फसल को काफी नुकसान हुआ।

 

 

कस्बे सहित आसपास ग्रामीण अंचल में बुधवार दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ 15 मिनट हुई बरसात से कई खेतों में कटी पड़ी सरसों व धनिया की फसल पूरी तरह भीग गई। वहीं खेतों में खड़ी सरसों, गेहूं, मसूर, चना की फसल में भी आड़ी पड़ने के कारण व्यापक नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार बुधवार दोपहर बाद अचानक से बरसात का दौर शुरू हो गया जो 15 मिनट तक जारी रहा। बरसात के साथ चली तेज हवाओं के कारण फसलों पर प्रतिकूल असर पड़ा है। वहीं इन दिनों चल रहा सरसों, धनिया की कटाई का कार्य भी बुरी तरह प्रभावित हो गया। शाम ढलने के बाद मौसम साफ हो गया। इधर बरसात के बाद कई किसानों ने खेतों पर पहुंचकर फसल को देखा और नुकसान का जायजा लिया।

 


यह भी पढ़ें

राजस्थान के इस अस्पताल के ब्लड बैंक में खून की भारी कमी, मरीज परेशान

 

 

 


कस्बे में बुधवार सुबह आसमान में बादल छाए रहे और हल्की बारिश भी हुई। बारिश से सड़कें गीली हो गई। कई किसानों ने सरसों की कटाई कर खेतों में रखी हुई है। खेतों में पड़ी सरसों की फसल खराब होने का अंदेशा है।

 

 


यहां क्षेत्र में बुधवार को अचानक बरसात हुई। सवरे बीस मिनट तक लगातार हुई बूंदाबांदी से सड़कें गीली हो गई। दिन में तेज बारिश होने से सड़कों पर पानी बह निकला।

 

 


खेतो में मिटटी गीली हो हो जाने तथा इसके बाद तेज हवाएं चलने से खेतों में खड़ी धनिया व गेहूं की फसलें हवा के चलते आड़ी पड़ गई। जिससे फसल उत्पादन में कमी होने की चिंता किसानों को सताने लगी है।

 

 


बीते दो दिनों से अचानक मौसम में बदलाव होने के चलते कभी बादल तो कभी तेज धूप का सिलसिला चल रहा है। बुधवार सुबह 6 बजे ही अचानक बूंदाबादी शुरू हो गई।

 

 

https://youtu.be/GknrnFRem4M
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो