50 की उम्र में भी सफेद बालों को जड़ से काला कर देंगे ये देसी नुस्खे

50 की उम्र में भी सफेद बालों को जड़ से काला कर देंगे ये देसी नुस्खे

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 04 Aug 2019, 10:52:34 AM (IST) सौंदर्य

भारत की पुरातन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद के अनुसार एेसे कर्इ नुस्खे हैं जिनकी सहायता से सफेद हुए बालाें काे लम्बे समय तक

छाेटी उम्र में बाल सफेद हाेना इन दिनाें के आम समस्या बन गर्इ है।जिसका कारण अनियमित दिनचर्या, पौष्टिक भोजन की कमी, आनुवांशिकता, तनाव, प्रदूषण, रोग, बहुत ज्यादा शैंपू और तेल का उपयोग करना है।वैज्ञानिक रूप से जब बालों में मेलानिन पिग्मेंटेशन की कमी होने लगती है तो बाल अपना काला रंग खोकर सफेद हो जाते हैं। घर पर मिलने वाली चीजों का उपयोग कर और प्राकृतिक तरीके अपनाकर बालों का रंग दुबारा काला ( home remedies for grey hair turns into black ) किया जा सकता है।भारत की पुरातन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद के अनुसार एेसे कर्इ नुस्खे हैं जिनकी सहायता से असमय सफेद हुए बालाें काे लम्बे समय तक के लिए जड़ से काला किया जा सकता। आइए जानते हैं इन देसी नुस्खाें ( Desi nuskhe ) के बारे में :-

सफेद बालों को काला करने के देसी नुस्खे ( Desi nuskhe for premature grey hair )

- भृंगराज और अश्वगंधा ( Bhringraj Ashwagandha ) की जड़ों का पेस्ट नारियल के तेल में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। एक घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

- ब्राह्मी ( Brahmi ) की पत्तियों को पीसकर नारियल या ऑलिव ऑयल में उबालें। इसे छानकर बालों की मालिश करें।

- नींबू के रस ( lemon juice ) में चार चम्मच आंवला पाउडर ( amla powder ) और 2 चम्मच पानी मिलाकर एक घंटे के लिए रख दें। तैयार पेस्ट को सिर धोने से करीब एक घंटा पहले लगाने से बाल काले होते हैं।

- मेहंदी के पत्ते सरसों के तेल में उबाल लें। छानकर बोतल में भर कर रख लें। रात को सोते समय इससे 5-10 मिनट सिर की मालिश करें, सुबह धो लें।

- आंवला रस ( amla juice ) को बादाम तेल ( almond oil ) में मिलाकर लगाने से बाल स्वस्थ होते हैं। आंवले के कुछ टुकड़े नारियल तेल ( coconut oil ) में तब तक गर्म करें जब तक कि आंवला काला न हो जाए। इस तेल से बालों की मालिश करने से लाभ होगा।

- लोहे की कड़ाही में एक कटोरी मेहंदी पाउडर, 2 बड़े चम्मच चाय का पानी, 2 चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच दही( curd ) , शिकाकाई ( shikakai ) और रीठा पाउडर ( reetha power ) , एक अंडा, आधा चम्मच नारियल तेल और थोड़ा कत्था मिलाएं। इस पेस्ट को रातभर भिगोने के बाद सुबह बालों में दो घंटे लगाएं। सूखने पर बिना शैंपू के सिर्फ पानी से धो लें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned