scriptBeauty tips hindi – दही से संवारे चेहरे की रंगत, दूर करें दाग धब्बे | curd home remedies for glowing and soft skin | Patrika News

Beauty tips hindi – दही से संवारे चेहरे की रंगत, दूर करें दाग धब्बे

locationजयपुरPublished: Jan 26, 2019 07:39:59 pm

सर्दियाें में शुष्क हवाआें के कारण त्वचा अपनी नमी खाे देती है जिसकी वजह से त्वचा बेजान सी हाे जाती है

beauty tips,beauty tips in hindi,beauty tips for glowing skin,Adopt these beauty tips,homemade beauty tips,beauty tips for girls,

beauty tips,beauty tips in hindi,beauty tips for glowing skin,Adopt these beauty tips,homemade beauty tips,beauty tips for girls,

सर्दियाें में शुष्क हवाआें के कारण त्वचा अपनी नमी खाे देती है जिसकी वजह से त्वचा बेजान सी हाे जाती है। एेसे में आप दही का इस्तेमाल कर त्वचा के शुष्की को दूर कर सकते हैं। त्वचा पर ब्लीचिंग की जरूरत हो तो चेहरे पर दही लगा सकते हैं। यानी घरेलू नुस्खों में दही त्वचा की रंगत निखारने में बहुत लाभदायक है। आइए जानें कैसे त्वचा की रंगत निखारने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता हैः-
– दही ऐसा प्राकृतिक सौंदर्य साधन है जो न सिर्फ स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक है बल्कि हमारे सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है।
दही त्वचा पर मॉश्चराइजर का काम करता है यानी त्वचा की नमी लौटाता है और त्वचा को मुलायम बनाता है।दरअसल, दही में मौजूद लेक्टिक एसिड त्वचा पर फेशियल मास्क की तरह कार्य करता है और त्वचा के भीतरी छिपी गंदगी को बाहर करता है।
– दही में गाजर, ककड़ी, पपीता आदि मौसमी फलों का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार आएगा। इतना ही नहीं आप कुछ मौसमी सब्जियों के रस में दही को मिलाकर लगाएंगे तो भी लाभ मिलेगा।
– त्वचा को तरोताजा बनाने के लिए आप नींबू का रस दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और फिर कुछ दिनों में ही आप चेहरे पर बदलाव पाएंगे।

– दमकती त्वचा पाने और चेहरे से दाग-धब्बे, झुर्रियाँ इत्यादि दूर करने के लिए आप दही के साथ चोकोर या बेसन मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं।
– यदि आपकी त्वचा रूखी है तो आप आधा कप दही में एक छोटा चम्मच जैतून का तेल तथा एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर गुनगुने पानी से चेहरा धोने से त्वचा का रूखापन खत्म हो जाता है।
– गर्दन के पीछे का कालापन हटाने के लिए खट्टे दही से मालिश करें, इससे कालापन दूर होगा।

– मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए चेहरे पर खट्टे दही का लेप लगाए और सोखने पर धो लें। कुछ दिन तक लगातार ऐसा ही करें, निश्‍‍चय ही मुंहासे दूर करने में लाभ होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो