Hair Fall Treatment: ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, बाल गिरने की समस्या से छुटकारा पाएं

Hair Fall Treatment: ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, बाल गिरने की समस्या से छुटकारा पाएं
Hair Fall Treatment: ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, बाल गिरने की समस्या से छुटकारा पाएं

Yuvraj Singh Jadon | Updated: 24 Sep 2019, 09:28:03 AM (IST) सौंदर्य

Hair Fall Treatment: ज्यादातर लोग बाल झड़ने की वजह शैंपू, ऑयल या अन्य हेयर केयर प्रोडक्ट्स को मानते हैं लेकिन हकीकत में बाल कई कारणों से गिरते हैं।

Hair Fall Treatment: ज्यादातर लोग बाल झड़ने की वजह शैंपू, ऑयल या अन्य हेयर केयर प्रोडक्ट्स को मानते हैं लेकिन हकीकत में बाल कई कारणों से गिरते हैं। पौष्टिक आहार व नियमित एक्सरसाइज न करने के अलावा आनुवांशिक व अन्य कारणों से भी हेयरफॉल होता है। आनुवांशिक कारण से बाल समय से पहले गिरने लगते हैं, यह समस्या एंडोजेनिक एलोपेसिया कहलाती है। जानें बाल झड़ने की समस्या को कैसे करें दूर ( Hair Fall Treatment In Hindi ) -

इसलिए गिरते हैं बाल ( Hair Fall Causes )
खराब दिनचर्या यानी समय पर न उठना व सोना, अधिक तनाव लेना, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का ज्यादा प्रयोग जैसी आदि कारण हैं। इसके अलावा बालों की जरूरत के अनुसार विटामिन्स, प्रोटीन व मिनरल्स की पूर्ति न होना या हार्मोन्स में गड़बड़ी, खून की कमी और पीसीओडी भी प्रमुख वजह हैं।इसके अलावा लंबे समय तक तेज धूप के सपंर्क में रहने से पराबैंगनी किरणें बालों को डैमेज करती हैं। धूप या ज्यादा तापमान के एक्सपोजर से बाल दो मुंहे और बेजान हो जाते हैं। महिलाओं में भी हार्मोन में बदलाव या थायरॉयड की समस्या से गंजेपन ( Hair Fall Problem ) की शिकायत होती है।


रोज शैंपू के इस्तेमाल से बाल झड़ते हैं:
दरअसल गंदगी-डैंड्रफ से बाल की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। नियमित शैंपू करने से बाल साफ रहते हैं। ज्यादा बाल टूटने पर माइल्ड शैंपू का प्रयोग करें।

हेयरफॉल से ऐसे बचें ( How To Prevent Hair Loss )
व्यायाम : रोजाना एक घंटा व्यायाम करें। इससे तनाव कम होने के साथ ही सिर में रक्तसंचार बढ़ता है। कपालभाति, अधोमुखश्वासन, भस्त्रिका प्राणायाम, वज्रासन, उत्तानपादासन भी कर सकते हैं।

आहार : प्रोटीन से युक्त चीजें जैसे दाल ज्यादा खाएं।

केमिकल्स : बालों के लिए केमिकल युक्त चीजें प्रयोग में न लें। इनसे बाल कमजोर होते हैं। हीट बालों को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में रोलर्स, हेयर डायर्स का प्रयोग न करें। केमिकल वाले कलर न लगाएं।

कुछ घरेलू उपाय ( Home Remedies For Hair Fall Treatment )
- मेथीदानों को रात भर पानी में भिगोएं। सुबह इसका पेस्ट बनाकर 2 चम्मच दही के साथ मिक्स कर हेयर मास्क की तरह लगाएं। दो घंटे के लिए छोड़ें व माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

- जसवंत या हिबिस्कस के लाल फूल को नारियल तेल में उबालें। फूल का रंग काला होने पर उसे छानें। रेगुलर इस तेल को लगाएं।

- कमजोर बालों को जड़ों की मजबूती के लिए विटामिन-ई ऑयल से रात में हल्की मसाज करें व सुबह धो लें।

गीले बालों में न करें ऐसा
कंघी न करें: गीले बालों में कंघी करने से बालों में पानी से कंघी भारी हो जाती है और इसे करते समय बालों पर ज्यादा दबाव पड़ता है।

तौलिए से न रगड़े : बाल धोने के बाद तौलिए से इन्हें रगड़ने से उलझे बाल टूटकर गिर जाते हैं। इससे बाल जड़ या फिर बीच में से भी टूट सकते हैं। इसके बजाय तौलिए के बीच बालों को कुछ समय के लिए दबाएं। इन्हें बांधें नहीं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned