साफ, चमकती और खूबसूरत त्वचा के लिए जानिए ये खास टिप्स

साफ, चमकती और खूबसूरत त्वचा के लिए जानिए ये खास टिप्स

Vikas Gupta | Updated: 01 Aug 2019, 08:22:48 PM (IST) सौंदर्य

यदि आप चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों और बारीक लाइनों के अलावा झुर्रियों से परेशान हैं तो जानिए ये खास बातें

यदि आप चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों और बारीक लाइनों के अलावा झुर्रियों से परेशान हैं तो इसके लिए आप फेशियल योग की मदद ले सकती हैं। जानते हैं इसे कैसे करें और यह किस तरह से असर करता है-

ऐसे करें फेशियल योग -
हमारे चेहरे पर अलग-अलग हिस्सों को मिलाकर कुल 52 मांसपेशियां होती हैं। इन मांसपेशियों का नियमित व्यायाम चेहरे, गर्दन और आंखों का तनाव दूर करता है। इससे ढ़ीली त्वचा में खिंचाव आता है। इस योग में चेहरे के प्रमुख हिस्सों पर दबाव देने के अलावा अंगुलियों से 5-10 मिनट के लिए खिंचाव दिया जाता है। जिससे रक्तसंचार बेहतर बनने से कोलेजन का निर्माण होता है और अतिरिक्त चर्बी घटने लगती है। इस योग की खास बात यह है कि इसे किसी भी समय किया जा सकता है। इस योग को कई तरह से कर सकते हैं। जैसे -

गालों को फुलाकर हवा को दाएं से बाएं और बाएं से दाएं घुमाना।
जीभ को क्षमतानुसार बाहर निकालकर रखना और 10-15 सेकंड बाद वापस अंदर लेना।
माथे और भौंहों के बीच की त्वचा को अंगूठे और अंगुलियों से कसकर पकडऩा।
होठों को बंद रखते हुए मुस्कुराना।

कई हैं फायदे -
मुंह में हवा भरने से चेहरे की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है जिससे इनका रक्तसंचार बेहतर होता है और चेहरे पर लालिमा व चमक बढ़ती है।
चेहरे के आसपास की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाती है। खासकर जिन्हें डबल चिन की शिकायत है। वे जीभ से जुड़ा फेशियल योग कर सकते हैं।
इसके अलावा चेहरे की स्किन को ऑक्सीजन अधिक मिलती है जिससे रिलैक्सेशन का अहसास होता है। साथ ही आप खुद को तरोताजा महसूस करते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned