Skin Care In Pregnancy: गर्भावस्था में ऐसे रखें त्वचा का ध्यान, नहीं होंगे खिंचाव के निशान

Skin Care In Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान एक महिला कई भावनात्मक और शारीरिक परिवर्तनों से गुजरती है। इस समय कई हार्मोनल परिवर्तन होते हैं जिससे महिला का शरीर प्रसव के लिए तैयार होता है। ऐसे में गर्भवती महिला की त्वचा में भी कई परिवर्तन आते हैं...

By: युवराज सिंह

Published: 01 Mar 2020, 06:00 AM IST

Skin Care In Pregnancy In Hindi: गर्भावस्था के दौरान एक महिला कई भावनात्मक और शारीरिक परिवर्तनों से गुजरती है। इस समय कई हार्मोनल परिवर्तन होते हैं जिससे महिला का शरीर प्रसव के लिए तैयार होता है। ऐसे में गर्भवती महिला की त्वचा में भी कई परिवर्तन आते हैं। जैसे की पेट पर खिंचाव के निशान बनना, जो कि प्रसव के बाद स्थाई रह जाते हैं। लेकिन ऐसे समय में त्वचा की सही देखभाल की जाए तो इस इन निसानों की समस्या से निजात मिल सकती है। पर आपको इस बात से सावधान रहना होगा कि आप क्या उपयोग करते हैं। बाजार में मौजूद कई केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट आपके और आपके बच्चे के लिए अच्छे नहीं हो सकते हैं। इसलिए, आपको यह जानना होगा कि गर्भावस्था के दौरान त्वचा के लिए क्या सही है, क्या नहीं।

Pregnancy Skin Care Routine
गर्भावस्था में त्वचा की देखभाल आपके बच्चे के लिए भी सुरक्षित होनी चाहिए। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि स्वस्थ त्वचा के लिए आपको गर्भावस्था-सुरक्षित त्वचा देखभाल दिनचर्या को अपनाना चाहिए। क्योंकि इस अवस्था में आप त्वचा में कई परिवर्तन, जैसे- शुष्कता, खुजली, चकत्ते, मुँहासे, लालिमा और खिंचाव का अनुभव कर सकते हैं। इसलिए, जब आप गर्भवती होती हैं तो आपकी त्वचा बहुत नाजुक होती है और आपको त्वचा की देखभाल की दिनचर्या की आवश्यकता होती है जो सुरक्षित हो। आइए जानते हैं गर्भावस्था में त्वचा की देखभाल कैसे कि जाए:-

हल्की मालिश
यह आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देगा और शुष्क त्वचा से निपटने में मदद करेगा। हालांकि, मालिश न केवल आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करेगी बल्कि आपको गर्भावस्था के दर्द और तनाव से राहत पाने में भी मदद करेगी। इसलिए, अपनी गर्भावस्था त्वचा देखभाल दिनचर्या के हिस्से के रूप में हर दिन हल्की मालिश करें। इसके लिए जैतून तेल युक्त एलोवेरा या अश्वगंधा की मालिश अच्छा विकल्प है।

मॉर्निंग में हमेशा मॉइस्चराइज
अपने स्नान के बाद हर सुबह मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। इससे आपकी त्वचा दिन भर दमकती रहेगी। लेकिन जब आप एक मॉइस्चराइजर चुनें तब यह देख लेें की वह रसायनों से मुक्त हो। बॉडी बटर क्रीम जो कोकोआ बटर और ग्लिसरीन जैसे प्राकृतिक अवयवों से समृद्ध है, एक अच्छा विकल्प है। यह आपकी त्वचा में नमी को संतुलित करेगा और आपको नरम और कोमल त्वचा देगा। यह सूखी त्वचा के कारण खुजली से निपटने में आपकी मदद कर सकता है और आपको खिंचाव के निशान से बचने में मदद कर सकता है।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned