scriptहोली के जश्न में एेसे रखें अपनी त्वचा का खयाल | Tips to Keep your skin safe in celebration of Holi | Patrika News

होली के जश्न में एेसे रखें अपनी त्वचा का खयाल

locationजयपुरPublished: Mar 19, 2019 02:13:16 pm

होली के रंगों का कई बार त्वचा पर खराब असर होता है, खासकर चेहरे की त्वचा पर , जो कि काफी नाजुक होती है

skin care in holi

होली के जश्न में एेसे रखें अपनी त्वचा का खयाल

होली सबको प्यारी है। सब इसके रंग में सराबोर होना चाहते हैं लेकिन इससे पहले अपनी त्वचा की सुरक्षा से जुड़े उपायों के बारे में जानना बहुत जरूरी है।होली के रंगों का कई बार त्वचा पर खराब असर होता है, खासकर चेहरे की त्वचा पर , जो कि काफी नाजुक होती है। ऐसे में किस तरह से अपनी त्वचा का ध्यान रखते हुए होली के हुड़दंग में शामिल हुआ जा सकता है।आइए जानते हैं रंगाें के इस त्याेहार पर कैंसे रखें अपना त्वचा खयाल :-
बर्फ के टुकड़े रगड़ें
कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक साफ सूती कपड़े में लपेटें। 10 से 15 मिनट के लिए उन्हें अपने चेहरे पर रगड़ें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके चेहरे पर जो छिद्र हैं वो बंद हैं और उन सभी से आपकी त्वचा में रासायनिक रंगों का प्रवेश नहीं होगा।
अपनी त्वचा और बालों पर तेल लगाएं
ऑइलिंग केवल आपके बालों तक सीमित नहीं होना चाहिए। आपकी त्वचा को रसायनों से भी बचाना होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद के तेल के साथ अपने बालों को पूरी तरह से तेल लगाते हैं। आपकी त्वचा के लिए, 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम के तेल में मिला सकते हैं। अपनी त्वचा पर तेल के इस मिश्रण को एक मोटी परत के रूप मे लगायें जो एक बाधा के रूप में कार्य करेगा और आपकी त्वचा को रंगों से प्रभावित होने से बचाएगा।
सनस्क्रीन लगाना न भूलें
सुनिश्चित करें कि आप घर से बाहर निकलने से पहले वाटरप्रूफ सनस्क्रीन अवश्य लगाएं । यह आपकी त्वचा को टैन होने से बचाएगा और साथ ही पानी और रंगों से भी रक्षा होगी ।
अपने नाखूनों को पेंट से कोट करें
यह बहुत संभव है कि आप रंगों से खेलते समय अपने नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्हें संरक्षित रखने के लिए, अपने नाखूनों पर नेल पेंट का एक मोटा कोट लगाएं और अपने क्यूटिकल्स को बचाने के लिए उन्हें नेल ऑयल से सील करें।
अपने होंठ, गर्दन और कान को सुरक्षित रखें
अपने होंठ सुरक्षित रखने के लिए आपको अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की एक मोटी परत लगाना नहीं भूलना चाहिए। इसके अलावा, आपके कान और गर्दन को भी सुरक्षित करने की आवश्यकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भी कोट करते हैं। यह हानिकारक रसायनों को आपके होंठ, गर्दन और कान को प्रभावित नहीं करने देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो