Gharelu nuskhe - दूध से पाएं चांद जैसा निखार, खिली-खिली त्वचा

Gharelu nuskhe - दूध से पाएं चांद जैसा निखार, खिली-खिली त्वचा

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Feb, 02 2019 07:07:46 PM (IST) सौंदर्य

पाेषक तत्वाें से भरपूर दूध केवल सेहत ही नहीं बनाता बल्कि चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में भी जबरदस्त काम करता है

पाेषक तत्वाें से भरपूर दूध केवल सेहत ही नहीं बनाता बल्कि चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में भी जबरदस्त काम करता है। दूध का उपयाेग कर कुछ घेरेलू टिप्स से आप कुछ ही मिनटाें में खूबसूरत, चमकदार आैर मुलायम त्वचा पा सकते हैं। आइए जानते हैं दूध से कैसे बढ़ाएं चेहरे का निखार :-

- गुलाब की पखुंडियों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस पेस्ट को धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद इसे हल्के हाथ से मलें , सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी।

- त्वचा को साफ करने के लिए दूध एक बेहतरीन क्लींजर है। कच्चे दूध में कॉटन का एक टुकड़ा डुबोएं और इससे चेहरे को साफ करें। उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। अगर आप हर रोज कच्चे दूध से अपना चेहरा साफ करेंगी तो आपकी त्वचा खिल उठेगी।

- ड्राई त्‍वचा के लिए हर रोज दो चम्मच दूध की मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। इससे त्वचा की खुश्की खथ्म होगी और आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी।

- दूध से भी आप डबल चिन की समस्या निजात पा सकती हैं। इसे टोनर के रूप में लगाएं। दूध से चिन की मसाज करें और चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

- दूध और शहद का फेस मास्क भी कारगर उपाय है। इस फेस मास्क को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे डबल चिन कम होगी। इसी तरह दो अंडे के सफेद वाले हिस्से में एक चम्मच दूध, थोड़ा-सा पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस डालकर मिलाएं। नियमित रूप से यह फेस मास्क लगाने से भी डबल चिन समस्या से छुटकारा मिलेगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned