Beauty tips for dry skin: रुखी त्वचा से पाएं छुटकारा बटर फेस मास्क से

Beauty Tips for dry skin: क्या आपकी त्वचा बेहद शुष्क है? सर्दियों के मौसम में त्वचा और ज्यादा रूखी और बेजान नज़र आने लगी है ? क्या आपकी स्किन इतनी ड्राई है कि आप किसी भी क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करें तब भी त्वचा की नमी बरकरार नहीं रहती है ? आमतौर पर रूखी त्वचा में मॉइस्चर लाने के लिए किसी कोल्ड क्रीम या अन्य उत्पादों का इस्तेमाल किया जाता है।

By: Kosha Gurung

Updated: 22 Jul 2021, 04:56 PM IST

नई दिल्ली। क्या आपकी त्वचा बेहद शुष्क है? अक्सर ऐसा होता है कि सर्दियों में हमारी त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है। क्या आपकी स्किन इतनी ड्राई है कि किसी भी तरह की क्रीम या लोशन लगाने के बावजूद भी आपकी त्वचा की नमी बरकरार नहीं रहती? आमतौर पर रुखी त्वचा में मॉश्चराइजर लाने के लिए कोल्ड क्रीम या अन्य उत्पादों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन त्वचा की खूबसूरती कायम रखने के लिए और त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए सबसे बेहतर उपाय है मक्खन का इस्तेमाल करना। मक्खन का इस्तेमाल करके कुछ फेस पैक्स ( Beauty tips for dry skin ) तैयार किए जा सकते हैं जिनसे त्वचा का रूखापन दूर करके त्वचा को ग्लोइंग बनाया जा सकता है।

मक्खन त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है जो कोलेजन उत्पादन को सुविधाजनक बनाने में मदद करता है। बटर से बनें फेस मास्क त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करते हैं जिससे त्वचा खूबसूरत और निखरी हुई दिखाई देती हैं।

इसे भी पढ़ें: चेहरा हो जाएगा गोरा और मुलायम

रुखी त्वचा के लिए कुछ बटर से बने फेस मास्क और फायदे

1. बटर फेस मास्क के फायदे- बटर में विटामिन ए और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा के सुधार में बहुत लाभदायी होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा को पोषण देता है और रुखेपन को दूर करता है। त्वचा में नमी लाता है।

2. बटर-क्रीम फेस मास्क- बटर-क्रीम फेस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बटर और एक चम्मच क्रीम मिलाकर ब्लैंड कर लें। बाद में इस फेस मास्क को त्वचा पर 30 मिनट तक लगाकर रखें। थोड़ी देर बाद हल्के गर्म पानी से चेहरें को धो लें, जिससे आपकी त्वचा में नमी के साथ-साथ खूबसूरत भी दिखाई देगी।

3. बटर-बनाना फेस मास्क- एक कटोरी में एक चम्मच बटर और एक केले को मैश करके लें। बाद में इसे अच्छी तरह से ब्लैंड कर लें। इस तरह यह एक मास्क के रूप में तैयार हो जाएगा। बाद में इस मास्क को त्वचा पर 30 मिनट तक लागकर रखें और बाद में चेहरा धो लें। इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है और त्वचा का रुखापन दूर होता है।

4. बटर-मैंगो फेस मास्क- बटर-मैंगो का फेस मास्क बनाने के लिए कटोरी में एक चम्मच बटर और आधा मैंगो का पेस्ट मिलाकर ब्लैंड कर लें। बाद में इस मास्क को चेहरे पर 20 मिनट तक रखें और फिर चेहरा धो लें। बटर फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। जो त्वचा को खूबसूरत बनाने में सहायक होते हैं।

5. बटर-हल्दी फेस मास्क- एक कटोरी में दो चम्मच बटर लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें। इनको आपस में अच्छी तरह मिला लें। इससे बने पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इस पैक को गुनगुने पानी से धो लें। इस फैस पैक से आपका चेहरा ग्लो करेगा और रंगत भी निखर जाएगी।

इसे भी पढ़ें ः स्किन टैनिंग या एक्ने स्पोर्ट के कारण खोई चेहरे की रंगत को वापस लौटाएंगे

Kosha Gurung
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned