scriptSkin Care Face Pack: फूलों सी खिली-खिली त्वचा के लिए इस तरह करें फूलों का ही इस्तेमाल | Flower Face Packs For Glowing Skin | Patrika News

Skin Care Face Pack: फूलों सी खिली-खिली त्वचा के लिए इस तरह करें फूलों का ही इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: Nov 09, 2021 03:29:44 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Skin Care Face Pack: सौंदर्य और सुगंध के अलावा फूलों के कई और गुण भी हैं। आपको बता दें कि घर पर आसानी से फूलों से बनाए हुए फेसपैक द्वारा आप अपने चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो ला सकते हैं।

flower_face_packs.jpg

Skin Care Face Pack

नई दिल्ली। Skin Care Face Pack: फूलों को प्रकृति के सबसे सुंदर उपहारों में से एक माना जाता है। फूल ना केवल देखने में सुंदर लगते हैं, बल्कि उनकी खुशबू हमारी चिंताओं को दूर करके हमें सुगंध से भर देती है। किसी खास अवसर, जन्मदिन, शादी आदि में फूलों की उपस्थिति पूरे माहौल को खुशनुमा बना देती है। परंतु क्या आप जानते हैं कि, ये खूबसूरत फूल आपकी त्वचा को भी अपनी तरह खूबसूरत बना सकते हैं।

जी हां, सौंदर्य और सुगंध के अलावा फूलों के कई और गुण भी हैं। आपको बता दें कि घर पर आसानी से फूलों से बनाए हुए फेसपैक द्वारा आप अपने चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो ला सकते हैं। फेस पैक बनाने से पहले यह बात अवश्य ध्यान रखें कि, आप जो भी फूल इस्तेमाल करने वाले हैं, उसे कुछ घंटों पहले भिगोकर रख दें, ताकि पीसने में आसानी हो। तो आइए जानते हैं कि कील मुंहासे जैसी त्वचा समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न फूलों द्वारा फेस पैक कैसे बनाया जा सकता है…

 

face_pack.jpg

• चमेली और नारियल तेल
इस फेस पैक को बनाने के लिए 3 चमेली के फूल की पत्तियों को क्रश करके उसमें एक चम्मच कोल्ड-प्रेस्ड नारियल का तेल मिलाएं। अब इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट तक मालिश करें। और फिर पानी से धो लें। त्वचा को बेहतर ढंग से मॉइश्चराइज करने के लिए यह एक परफेक्ट फेस पैक है। चमेली आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को बंद किए बिना त्वचा को हाइड्रेट रखता है। वहीं कोकोनट ऑयल के इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी बनती है।

jasmine.jpg

• गुलाब, दूध तथा बेसन
एक गुलाब के फूल की पत्तियों को पीसकर उसमें दो चम्मच दूध और दो चम्मच बेसन डालकर पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर करीबन 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। चेहरे पर तुरंत चमक पाने के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। गुलाब का फूल त्वचा की इरिटेशन को खत्म करने के साथ हाइड्रेट भी करता है। इसके अतिरिक्त, दूध का इस्तेमाल क्लींजिंग और बेसन का एक्सफोलिएशन के लिए किया जाता है। इन तीनों सामग्रियों का मिश्रण मृत त्वचा को निकालकर चेहरे पर चमक लाने सहायक है।

rose_face_pack.jpg
यह भी पढ़ें:

• कमल, शहद तथा दूध
एक कमल के फूल की पत्तियों को पीसकर इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध मिला लें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। फैटी एसिड और प्रोटीन युक्त होने के कारण त्वचा के लिए कमल के फूल के फायदे देखे जा सकते हैं। यह आपकी त्वचा के सूखेपन और बारीक रेखाओं को कम करके कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है। साथ ही यह आपकी त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करने में भी सहायक है। वहीं दूध और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करके त्वचा में चमक लाते हैं।

lotus.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो