Enlarged Pores Home Remedy: बड़े रोम छिद्रों की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे

Enlarged Pores Home Remedy: हमारे चेहरे का स्वस्थ और सुंदर होना हमारे लिए बहुत मायने रखता है। अगर आप भी बड़े रोम छिद्रों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन असरदार घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

By: Tanya Paliwal

Updated: 20 Sep 2021, 06:42 PM IST

नई दिल्ली। Enlarged Pores Home Remedy: चेहरा हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। हम में से बहुत से लोग चेहरे की कई परेशानियों जैसे कील-मुंहासे, आंखों के नीचे काले घेरे, ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स आदि से परेशान रहते हैं। और इन समस्याओं से छुटकारा पाने तथा चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं।

इन्हीं समस्याओं में से एक बड़े रोम छिद्र भी हैं। हालांकि हम सभी की त्वचा पर रोम छिद्र तो होते ही हैं जिनके द्वारा हम ऑक्सीजन और अन्य प्राकृतिक तत्व ग्रहण करते हैं। परंतु रोम छिद्रों में होने वाला लचीलापन उन्हें समय के अनुसार खुलने और बंद करने में सहायक होता है। लेकिन कई बार लगातार रसायन युक्त उत्पादों के उपयोग प्रदूषण के कारण या अन्य त्वचा की समस्याओं की वजह से रोम छिद्रों के लचीलेपन का गुण खत्म हो जाता है। जिससे वह खुल तो जाते हैं, लेकिन बंद नहीं हो पाते। जिससे हमारा चेहरा देखने में बड़ा ही अजीब लगता है। तो आइए जानते हैं किन घरेलू उपायों द्वारा आप बड़े रोम छिद्रों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं:

1. पपीता मास्क
हमारी त्वचा पर खुले हुए रोम छिद्रों को साफ करना बेहद जरूरी होता है, जिससे पिंपल्स ना हो। इसके लिए पपीता फायदेमंद हो सकता है। साथ ही ये रोम छिद्रों को छोटा दिखाने में भी मदद करता है। पपीता मास्क बनाने के लिए एक पपीते को अच्छी तरह छीलकर, काटकर इसको पीस लें और उसमें 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच कच्चा दूध मिला लें। अब इस मास्क को पूरे चेहरे पर लगा लें। और 20 मिनट बाद सादा पानी से चेहरा धो लें।

papaya.jpeg

यह भी पढ़ें:

2. दही मास्क
दही एक बहुत अच्छा क्लींजर है जिससे त्वचा की कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा दही रोमछिद्रों को छोटा करने में भी मदद करता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड रोम छिद्रों की गंदगी दूर कर उनमें कसाव लाता है। दही मास्क बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच दही लेकर उसमें अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा लें। फिर उसके बाद सूती गीले कपड़े से चेहरे को हल्के हाथों से साफ कर लें। आप चाहें तो पानी से भी चेहरा धो सकते हैं। चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए भी दही फायदेमंद है।

curd.jpg

3. बेकिंग सोडा
घर की रसोई में आसानी से मिलने वाला बेकिंग सोडा एक बहुत ही प्रभावकारी और सस्ता एक्सफोलिएटर है। जो कील-मुंहासे और ब्लैक हेड्स को दूर करने के साथ रोम छिद्रों को भी छोटा और साफ रखता है। इसके लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से गोल-गोल घुमाते हुए मालिश करें। 30 सेकेंड के बाद धो लें।

baking_soda.jpg

4. बादाम फेस पैक
4-5 बादाम रात को आधी कटोरी दूध में भिगों कर रख दें। और सुबह इन्हें पीस कर अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा लें। दूध और बादाम का यह फेस पैक ना केवल आपके रोम छिद्रों को बंद करने में सहायक है बल्कि आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक भी लाता है।

 

almond.jpg
Show More
Tanya Paliwal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned