scriptसोने के पुराने गहनों को कैसे चमकाए,जानिए इसके खास तरीके | How to brighten old gold jewelry | Patrika News

सोने के पुराने गहनों को कैसे चमकाए,जानिए इसके खास तरीके

Published: Mar 19, 2021 10:39:18 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

सोने के गहनों की चमक वक्त के साथ कम हो सकती है या फिर इन्हें रखने से भी इनमें वो दमक नहीं रहती। ऐसे में क्या है वो आसान तरीका, जिससे घर में ही बिना किसी परेशानी के इन्हें नया जैसा चमकदार बना दिया जाए।

 brighten old gold jewelry.jpg

brighten old gold jewelry

नई दिल्ली। सोने के गहनों को लगातर पहने रहने से या फिर काफी लंबे समय तक रखे रहने से इसकी चमक फीकी पड़ जाती है। ऐसे में सोने पर लगे पत्थर या हीरे भी एक-एक करके निकलने लगते हैं। इसलिए सोने के गहनों की सफाई समय-समय पर कर लेनी चाहिए। अब आपके मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि किन तरीकों से गहने साफ करें जिससे गहने बिना किसी नुकसान के कम समय में साफ हो जाएं और उनमें चमक आ सके। तो चलिए हम बताते है इसके तरीके।

सोने के पुराने से पुराने गहनो को साफ करने के लिए आप सबसे पहले, एक बाउल में गर्म पानी लें। इसमें माइल्ड सोप डालकर अच्छी तरह से मिला लें। यदि आप चाहे तो इस मिश्रण में हल्के डिटर्जेंट या डिशवॉशिंग लिक्विड भी डाल सकते हैं। अब अपनी गोल्ड ज्वेलरी को इसमें डुबोएं और 15-20 मिनट तक इसमें ही पड़ा रहने दें।

कुछ समय के बाद जब गंदगी बाहर आने लगे तो ज्वेलरी को ठंडे पानी से धोएं और एक नरम, साफ और सूखे कपड़े या तौलिये पर ज्वेलरी को अहिस्ता से लपेट दें ताकि ये पूरी तरह से सूख जाए।

आप गहने की नक्काशी या कोनों की गंदगी को साफ करने के लिए मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रखें इन्हें ज्यादा रगड़ना नहीं है, इससे ज्वेलरी टूट सकती है। जब सोने की ज्वेलरी अच्छे से साफ हो जाए तो इसे ज्वेलरी बॉक्स में ठीक तरह से स्टोर करके रखें।

यलो गोल्ड, वाइट और रोज गोल्ड को साफ करने का तरीका दूसरा है। इसे साफ करने के लिए आप उबलते या ठंडे पानी का इस्तेमाल ना करें। बल्कि आप सोडियम-मुक्त पानी या क्लब सोडा से साफ कर सकते हैं। ये कार्बोनेटेड लिक्विड आपकी ज्वेलरी में जमा गंदगी को साफ कर देंगे। आप चाहें तो जौहरी से भी ज्वेलरी की साफ-सफाई करवा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो