Oily skin tips: ऑयली स्किन से कैसे पाएं छुटकारा

Oily skin tips: स्किन में बहुत पसीना या तेल के निकलने से स्किन ऑयली यानी तैलीय सी हो जाती है। फिर इन्हीं से स्किन में पिम्पल्स और आदि होने लगते हैं। इन समस्याओं को घरेलू उपचारों से दूर किया जा सकता है

By: Neelam Chouhan

Updated: 21 Jul 2021, 09:09 PM IST

नई दिल्ली। अगर आपकी स्किन ऑयली ( Oily skin tips ) है तो आपको इसके पीछे के कुछ कारण भी पता होने चाहिये जैसे कि स्ट्रेस लेना, खाने में चिकनाई वाली चीज़े अधिक लेना, हार्मोन्स में समय-समय पर बदलाव आते रहना इत्यादि यह ऐसे रीज़न है जिनकी वजह से आपकी स्किन ऑयली सकती है। ऑयली स्किन कि समस्या युवाओं मे ज्यादा रहती है। इसके चलते वे परेशान रहते हैं और नए-नए केमिकल्स से भरे हुए प्रोडक्ट्स को यूज़ करना शुरू कर देते हैं। जिससे ये समस्या बढ़ती चली जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनके प्रयोग से आप अपनी स्किन को ठीक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- यदि फेस स्किन ऑयली हैं तो ये खबर आपके लिए है

1. खीरा- खीरे में विटामिन और मिनरल की भरपूर मात्रा होती है। इसमें विटामिन ई, विटामिन ए,पोटेशियम,मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर से तेल की मात्रा को कम करता है और सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें सूदिंग एवं एसट्रिन्जेंट प्रोपर्टीज भी होती है। खाने के साथ-साथ आप इसे चेहरे में भी लगा सकते हो। रात में सोने से पहले खीरे के टुकड़ों को चेहरे में रब करलें। इसके बाद सुबह-सुबह सादे पानी से फेस को अच्छे से साफ़ करलें।रोज रात को ऐसा करने से पिम्पल्स कम हो जाएंगे।

2. टमाटर- टमाटर में क्लेरिफाइंग, कूलिंग और एसट्रिन्जेंट जैसे तत्त्व पाए जातें हैं। ये तेल को बॉडी से निकाल देते हैं और त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं।इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन में पिम्पल्स को कन्ट्रोल करता है। इसमें आयल एब्सोर्बिंग एसिड भी पाया जाता है जो स्किन से एक्स्ट्रा आयल को सोख लेता है। इसको खाने के साथ-साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं। थोड़ा सा टमाटर का रस लें उसे अच्छे से पूरे चेहरे में लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। यदि रोज़ आप ऐसा करेंगे तो स्किन चमकने लग जाएगी।

3.दही- दही आपके त्वचा को एक्सफोलिएट करने में सहायता करता है क्यूंकि इसमें लेक्टिक एसिड पाया जाता है। ये आपके स्किन से एक्स्ट्रा ऑइल को निकाल देता है। जब भी फ्री बैठे हों तो एक चम्मच दही लें उसे हल्के हाथों से चेहरे में लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इसको करने से आपके फेस से एक्स्ट्रा ऑइल निकल जाएगा।

4. नींबू का रस- नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो एक प्रकार से एंसट्रिंजेंट की तरह ही काम करता है। नींबू में एंटीसेप्टिक जैसे तत्त्व भी पाए जाते हैं। यह स्किन में डिस्कलरेशन को होने से ठीक करते हैं और स्किन के पीएच मात्रा को भी बनाए रखते हैं। नींबू को आप चेहरे में भी लगा सकते हैं। एक बड़ा चम्मच नींबू का रस लें उसमें थोड़ा शहद और आधा चम्मच ढूध मिलाएं। इसे अपने फेस में लगा लें और 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें। ऐसे रोज़ करने से ऑइल की समस्या स्किन से खत्म हो जाएगी।

5. अंडे का सफ़ेद भाग- अंडे के सफ़ेद भाग में विटामिन ए की मात्रा अधिक मिलती है।यह तेल की समस्या को कम कर देता है। इसलिए आप इसे चेहरे में लगा सकते हैं।अंडे में नींबू मिलाकर लगाने से यह चहरे के अतिरिक्त तेल को हटा देता है और आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

यह भी पढ़ें- ऑयली स्किन से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये उपाय

Neelam Chouhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned