चावल के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, गंजापन हो जाएगा दूर

बालों के झड़ने की समस्या से रहते हैं परेशान तो राइस वाटर आपकी कर सकता है मदद

By: Neelam Chouhan

Published: 08 Oct 2021, 07:56 PM IST

नई दिल्ली। चावल का सेवन तो आप करते ही होंगें। पर क्या आपको पता है कि इस राइस के साथ इसके वाटर के भी अनेकों फायदे हैं। राइस वाटर स्किन के साथ-साथ बालों के ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। राइस वाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स,मिनरल्स,एंटीऑक्सीडेंट्स और भी जरूरी तत्त्व पाए जाते हैं। इसको लगाने से बाल सॉफ्ट,सिल्की और स्मूथ हो जाते हैं।
इसलिए जानते हैं कि राइस वाटर को कौन-कौन से तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि बालों की झड़ने की समस्या कम हो जाए।

चावल का पानी बालों के लिए अनेकों फायदे पहुंचाता है। ये बालों को सिल्की बनाने में आपकी मदद करता है। इसके पानी को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप बालों को धो लें। फिर बालों को धोकर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें। सबसे पहले आप बालों को शैम्पू से धोएं। फिर राइस वाटर को हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ देर तक इसे लगा रहने दें। फिर सादे पानी से हेयर वाश करें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में लगभग दो दिन आप राइस वाटर का इस्तेमाल करें।

इसको लगातार बालों में यूज़ करने से बाल जड़ से मजबूत,लंबे और घने हो जाएंगे। और बालों में चमक भी बरकरार रहेगी। इसके पानी में बहुत सारे पोषक तत्त्व और प्रोटीन होते हैं। जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छे माने जाते हैं।

चावल के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, गंजापन हो जाएगा दूर

चावल के पानी को किस तरह बनाएं
सबसे पहले आप कच्चे चावल को पानी में भिगोएं। लगभग आधे घंटे बाद चावल को छान को अलग कर लें। आप इस पानी को बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। या तो आप चावल को किसी भी खुले बर्तन में पकाएं, एक्स्ट्रा पानी को अलग करें। इस पानी को आप बालों में उपयोग कर सकते हैं।

चावल के पानी का ऐसे करें इस्तेमाल, गंजापन हो जाएगा दूर
Neelam Chouhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned