पति-पत्नी हाई शुगर के मरीज, फिर भी सिर्फ 8 दिन में दी कोरोना को मात, अब लोगों को दे रहे संक्रमण पर जीत का मंत्र, आप भी जानें

बैतूल जिले के अंतर्गत आने वाले शाहपुर में एक किसान परिवार ऐसा भी है, जिसने मात्र 8 दिनों के भीतर ही कोरोना को पूरी तरह मात देकर अपने घर लौट गए।

By: Faiz

Updated: 22 Apr 2021, 11:57 AM IST

बैतूल/ एक तरफ जहां मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस त्राहिमाम मचा रहा है। छोटा हो या बड़ा, बुजुर्ग हो या जवान, बीमार हो या स्वस्थ सभी को अपनी चपेट में ले रहा है। संक्रमण का शिकार कुछ लोग तो अपनी जान तक गवा रहे हैं, तो वहीं अकसर लोगों को स्वस्थ होने में 15 से 20 दिन तक लग रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ, बैतूल जिले के अंतर्गत आने वाले शाहपुर में एक किसान परिवार ऐसा भी है, जिसने मात्र 8 दिनों के भीतर ही कोरोना को पूरी तरह मात देकर अपने घर लौट गए। खास बात ये है कि, कोरोना पर इतने कम समय में फतेह पाने वाले दंपत्ति हाई शुगर से ग्रस्त हैं। बता दें कि, दंपत्ति के साथ उनका बेटा भी संक्रमण का शिकार हुआ था। फिलहाल, तीनों पूरी तरह स्वस्थ हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना काल में आमजन को बड़ा झटका : 25 से 75 फीसदी तक बढ़ा बसों का किराया


कोविड सेंटर को बना लिया प्लानिंग सेंटर

मात्र 8 दिनों में कोरोना से मुक्त होकर घर लौटने वाले किसान दंपत्ति का कहना है कि, उन्होंने कोविड सेंटर को अपना प्लानिंग सेंटर बना लिया था। इस दौरान वो अपने दिमाग में बुरे ख्याल लाने के बजाय ये सोचते रहे कि, यहां से लौटकर खेती करने की तैयारी किस तरह होगी। इस दौरन परिवार लगातार पॉजिटिव थिंकिंग करता रहा। उन्होंने बताया कि, जब बेटा संक्रमित हुआ तो घबराहट हुई, लेकिन तीनों ने बातचीत कर सबसे पहले उसे भुला दिया कि वे संक्रमित हैं। मेहतो दंपती और बेटा कोरोना से जंग जीतकर घर लौट आए हैं। फिलहाल, अब भी वो होम आइसोलेशन में हैं। इस दौरान भी वो डॉक्टर्स की सलाह मान रहे हैं।


आठवें दिन तीनों की रिपोर्ट निगेटिव, लौटे घर

माता-पिता के साथ संक्रमित हुए बेटे शिवम मेहतो के मुताबिक, सबसे पहले परिवार में चाची कोरोना संक्रमित हुई थीं। ऐसे में हम तीनों ने भी सतर्कता पूर्वक 10 अप्रैल को कोरोना जांच के लिए सैंपल दे दिया। 11 अप्रैल को मेरी और मम्मी, पापा को शाहपुर के कोविड वार्ड में भर्ती रख स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा इलाज व देखरेख की गई। हमने भी नियमित रूप से डॉक्टर्स द्वारा बताए नियमों का पालन किया। 18 अप्रैल को हम तीनों का एक साथ सैंपल निगेटिव आने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। इसके बाद से ही हम अपने घर पर आइसोलेट हैं।

पति-पत्नी हाई शुगर के मरीज, फिर भी सिर्फ 8 दिन में दी कोरोना को मात, अब लोगों को दे रहे संक्रमण पर जीत का मंत्र, आप भी जानें

पति, पत्नी शुगर के मरीज बावजूद नहीं छोड़ी हिम्मत

पैशे से किसान परिवार के बेटे शिवम मेहतो ने बताया मम्मी और पापा दोनों शुगर के मरीज है। दोनों ने भर्ती होने के बाद सेंटर में हिम्मत नहीं छोड़ी। पॉजिटिव चीज, काम के बारे में सोचने में अपना पूरा समय लगाया। अपने दिमाग से ये डर पूरी तरह निकाल दिया कि, हमें कोई जानलेवा संक्रमण हुआ है। उन्होंने अपनी प्लानिंग सिर्फ इस बात पर रखी कि, घर लौटकर उन्हें क्या क्या काम करने हैं। यहां तक कि, उन्होंने इस बात को पूरी तरह भुला दिया था कि, वो कोविड सेंटर में भर्ती हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- परिवार का काल बना कोरोना : सास, जेठ और पति की मौत से दुखी बहु ने भी फांसी लगाकर की आत्महत्या


अब तीनों दे रहे लोगों को कोरोना से जल्द स्वस्थ होने का मंत्र

कोरोना पर इतने कम समय में फतेह पाने वाला मेहतो परिवार अब लोगों को कोरोना से जल्द जंग जीतने का मंत्र देकर जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि, संक्रमण पर जीत का सबसे बड़ा बल आत्मविश्वास और हिम्मत है। अगर आप इसपर दृणता से टिके रहे, तो कोरोना खुद ब खुद हार जाएगा। लक्षण होने पर कोरोना की जांच कराएं। पॉजिटिव होने के बाद बिल्कुल भी न डरें। अगर आप अपने ऊपर ही विश्वास नहीं करेंगे, तो कोरोना आप पर जल्दी ही हावी हो जाएगा। ऐसे में विश्वास बनाए रखें कि, जल्द ही कोरोना पर आपकी जीत होगी।


इन बातों का रख लिया ध्यान तो कोरोना से बचे रहेंगे

कोरोना से लड़ने का एक ही उपाय है आप मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंस का पालन करें और बेवजह घरों से न निकले। बार बार हाथ साबुन से धोएं या सैनेटाइज करें। आत्मविश्वास बनाएं रखें, खुद को अकेला महसूस न करें, समय समय पर दवाई लें। निगेटिविटी को अपने दिमाग में न जाने दें। अगर आप इन मंत्रों को फॉलो कर लेते हैं, तो पहली बात कि, आपको कोरोना होगा ही नहीं, लेकिन अगर किसी कारण वश हो भी गया, तो वो आप पर अधिक हावी नहीं हो सकेगा और आज जल्द स् जल्द होकर घर लोटोगे।

निरिक्षण के दौरान अस्पताल प्रबंधन पर भड़के सीएमएचओ - video

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned