scriptसावधान! शहर में एटीएम कार्ड क्लोनिंग गिरोह फिर से सक्रिय, सूरजपोल एटीएम में मिला डिवाइस | careful ATM card cloning gang reactivated in city | Patrika News

सावधान! शहर में एटीएम कार्ड क्लोनिंग गिरोह फिर से सक्रिय, सूरजपोल एटीएम में मिला डिवाइस

locationभरतपुरPublished: Aug 20, 2019 11:27:15 pm

Submitted by:

rohit sharma

शहर में सूरजपोल चौराहे स्थित एसबीआई बैंक के एटीएम मशीन में समय रहते बड़ी वारदात टल गई।

bharatpur

atm

भरतपुर. शहर में सूरजपोल चौराहे स्थित एसबीआई बैंक के एटीएम मशीन में समय रहते बड़ी वारदात टल गई। मंगलवार रात अज्ञात जनों ने एटीएम से छेड़छाड़ कर उसमें दूसरा डिवाइस लगा दिया। छेड़छाड़ के दौरान एटीएम हैंग होने की सूचना सुरक्षा कंपनी से स्थानीय अधिकारियों को मिली। जिस पर टीम ने एटीएम की जांच की तो उसमें अंदर दूसरा डिवाइस लगा मिला। इस डिवाइस के जरिए गिरोह के लोग एटीएम कार्ड क्लोनिंग कर ग्राहकों की राशि निकालने की फिराक में थे। डिवाइस लगाने की सूचना मिलते ही बैंक अधिकारियों में हड़कंप मच गया, जिस पर अन्य बैंक कर्मियों ने अपने एटीएम की रात में जांच करवाई। उधर, संबंधित एटीएम को उपभोक्ताओं के लिए बंद कर दिया। उधर, एटीएम के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर डिवाइस लगाने वाले व्यक्ति लगाने का प्रयास किया जा रहा है।
एसआई महावीर प्रसाद ने बताया कि सूरजपोल चौराहे स्थित एसबीआई बैंक के दो एटीएम लगे हुए हैं। इसमें एक एटीएम में किसी ने छेड़छाड़ कर सामने के बॉक्स को खोलकर उसमें अंदर पहली डिवाइस निकाल कर दूसरी लगा दी और बंद कर दिया।
इस दौरान एटीएम हैंग होने की मुख्य सर्वर को सूचना मिली। जिस पर स्थानीय सुरक्षा कंपनी के अधिकारियों को जानकारी दी। टीम ने मौके पर जांच की तो उसमें दूसरा डिवाइस लगा मिला। सूचना पर मथुरा गेट पुलिस मौके पर पहुंची और जांच की। माना जा रहा है कि देर शाम को एटीएम केबिन में किसी के नहीं होने पर अज्ञात जने चोरी छिपे डिवाइस बदल कर चले गए। फिलहाल पुलिस एटीएम के सीसीटीवी फुटेज निकलवा रही है, इससे डिवाइस बदलने वाले व्यक्ति का पता चल सके।

दो साल पहले चार एटीएम को बनाया निशाना
शहर में गिरोह ने दो साल पहले मई माह में बीनारायण गेट, नीमद गेट, नई मण्डी व मछली मोहल्ला स्थित एटीएम से छेड़छाड़ कर उसमें डिवाइस लगा दी थी। ग्राहकों का डाटा चोरी कर गिरोह ने करीब 10 लाख रुपए पार कर लिए थे। जानकारी होने पर मामले में मथुरा गेट थाने में 11 मुकदमे दर्ज हुए थे। पुलिस ने जांच देहरादून से एटीएम कार्ड क्लोनिंग गिरोह के जगमोहन उर्फ सोनू, रामवीर व सुनील सिंह निवासी रोहतक को गिरफ्तार किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो