गुरू और शिष्य ने मंदिर में मचाया तांडव, आधा दर्जन भवनों को तोड़, मंदिर परिसर में लगाई आग

उच्चैन क्षेत्र के गांव मुढेरा से करीब एक किलोमीटर दूर जंगलों में स्थित शांति वन हनुमान मंदिर पर कलयुगी मंदिर महंत संत लक्ष्मणदास एवं शिष्य संत पुरुषोतमदास ने मंदिर परिसर में तांडव मचाकर मंदिर स्थित राधाकृष्ण प्रतिमा को तोड़कर बाहर फेंक दिया जबकि यज्ञ शाला, दुर्गामाता, रामदरवार, प्रहलाददास, भौना बाबा, लालदास, हनुमान मंदिर, सहित संत कक्षों में तोडफ़ोड़ कर आग लगा दी। जिससे फ्रीज, कूलर सहित आदि सामान नष्ट हो गया।

By: rohit sharma

Published: 03 Jul 2021, 10:27 PM IST

भरतपुर. उच्चैन क्षेत्र के गांव मुढेरा से करीब एक किलोमीटर दूर जंगलों में स्थित शांति वन हनुमान मंदिर पर कलयुगी मंदिर महंत संत लक्ष्मणदास एवं शिष्य संत पुरुषोतमदास ने मंदिर परिसर में तांडव मचाकर मंदिर स्थित राधाकृष्ण प्रतिमा को तोड़कर बाहर फेंक दिया जबकि यज्ञ शाला, दुर्गामाता, रामदरवार, प्रहलाददास, भौना बाबा, लालदास, हनुमान मंदिर, सहित संत कक्षों में तोडफ़ोड़ कर आग लगा दी। जिससे फ्रीज, कूलर सहित आदि सामान नष्ट हो गया। इसके अलावा मंदिर के बर्तनों को एक सूखे कुंआ में डाल दिया। हालांकि घटना 20 दिन पहले की बताई जा रही है। दोनों संतों के तामसी वृति होने से लोग यहां कम आते थे। घटना की सूचना पर गांव मुढेरा सहित हाडौली कुन्देर के लोग एकत्रित हुए और घटना के बाद से दोनों संत मंदिर परिसर से लापता हैं। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी है। शुक्रवार को सूचना संत समाज को मिली तो मौके पर महामंडलेश्वर रामदास बाबा लुधावई के निर्देश पर संत समाज मंडल भरतपुर के सचिव महंत किशनदास लुधावई ने घटना का मौके पर पहुंचे और जानकारी ली और घटना की घोर निंदा की। आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। इस मौके पर गांव मुढेरा सहित हाडौली, कुन्देर के भक्तगण मौजूद थे। हालांकि मंदिर महंत लक्ष्मणदास करीब बीस साल से मंदिर पर देव प्रतिमाओं की सेवा पूजा कर रहे है लेेकिन इनके शिष्य के आने के बाद शिष्य के रवैया को देखकर मंदिर पर महिलाएं जाने पर कतराती थी। उक्त घटना को लेकर ग्रामीणों में रोष व्याप्त हैं।

बसंत पंचमी को लगता है मेला

- गांव मुढेरा स्थित हनुमान मंदिर पर देव प्रतिमाओं को तोड़ फोड़ के मामले में संज्ञान में नहीं है और कोई भी व्यक्ति उनके पास इस शिकायत को लेकर नहीं आया है।
- जुगिता मीणा, नायब तहसीलदार उच्चैन


- करीब 20 दिन पूर्व गांव मुढेरा के दो व्यक्ति आए थे उन्होंने कहा कि मंदिर का बाबा भक्तगणों को परेशान करता है। उसे मंदिर से निकलवा दो मौके पर पुलिस ने उक्त शिष्य को मंदिर से निकाल दिया मंदिर में देव प्रतिमाओं की तोडफ़ोड़ के मामले में पुलिस को जानकारी नहीं है।
- महावीरप्रसाद, थाना प्रभारी उच्चैन

rohit sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned