scriptCG निकाय चुनाव में डॉक्टर, इंजीनियर, शिक्षक से लेकर 5 वीं पास भी पार्षद बनने की कतार में, सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे BJP के हैं प्रत्याशी | Chhattisgarh Municipal Election 2021 | Patrika News

CG निकाय चुनाव में डॉक्टर, इंजीनियर, शिक्षक से लेकर 5 वीं पास भी पार्षद बनने की कतार में, सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे BJP के हैं प्रत्याशी

locationभिलाईPublished: Dec 05, 2021 10:45:09 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

Chhattisgarh Municipal Election 2021 :नगर पालिक निगम भिलाई के चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। 70 वार्ड पार्षदों के लिए 439 अभ्यर्थियों ने पर्चा भरा है। फिलहाल स्क्रूटनी जारी है।

भिलाई. निकाय चुनाव में इस बार पार्षद बनने के लिए डॉक्टर, इंजीनियर, शिक्षक से लेकर पांचवी पास भी कतार में हैं। ट्रांसपोर्टर, ठेकेदार, वकील भी चुनाव लडऩे का आतुर है। कुछ नामांकन फॉर्म के शैक्षणिक अर्हता के प्रमाण पत्र या उपाधि कॉलम में तो केवल साक्षर भी लिखा हुआ है। अब उन्हें निरक्षर यानि अंगूठा छाप तो नहीं कह सकते, लेकिन यह भी सच है कि ऐेसे अभ्यर्थियोंं की स्कूली शिक्षा भी नहीं है। नगर पालिक निगम भिलाई के चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। 70 वार्ड पार्षदों के लिए 439 अभ्यर्थियों ने पर्चा भरा है। फिलहाल स्क्रूटनी जारी है। इनमें कुछ के नामांकन निरस्त भी हो सकते हैं और कई बागी व निर्दलीय मैदान छोड़ देंगे। वास्तविक प्रत्याशियों की तस्वीर 6 दिसंबर को नाम वापसी के बाद ही साफ होगी। बहरहाल नामांकन के साथ जमा किए गए शपथ पत्र में में दर्शित शैक्षिक योग्यता से साफ जाहिर है कि ज्यादातर अभ्यर्थी दसवीं- बारहवीं पास वाले ही हैं।
भाजपा ने उतार इंजीनियर
वार्ड 5 कोसा नगर सामान्य सीट से भाजपा उम्मीदवार जयप्रकाश यादव बेचलर ऑफ इंजीनियिरंग हैं। वार्ड 35 शारदा पारा के चंदन यादव भी बीई मेकेनिकल डिग्री होल्डर हैं। वार्ड 14 से कांगे्रस के उम्मीदवार अभिषेक मिश्रा ने अपनी शैक्षणिक योग्यता बीई फाइनल लिखा है। वहीं एक अन्य उम्मीदवार शिव कुमार साहू ने भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। वार्ड 7 से कांगे्रस उम्मीदवार आदित्य सिंह के पास बीसीए की डिग्री है। वहीं वार्ड 5 के एक निर्दलीय प्रत्याशी को डॉक्टर बताया जाता है।
कांग्रेस में ज्यादातर स्कूली शिक्षा पास
वार्ड 33 संतोषी पारा कैंप-2 की कांग्रेस प्रत्याशी कविता साहू 9वीं पास हैं। वार्ड 30 प्रगति नगर में कांग्रेस से अधिकृत उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करने वाली जी. स्वाती मात्र पांचवीं पढ़ी है। उन्होंने आंध्र प्रवास पाठशाला से प्राथमिक कक्षा उत्तीर्ण की है। वहीं इसी वार्ड की एक निर्दलीय उम्मीदवार हेमलता शहर के एक प्रतिष्ठित कॉन्वेंट स्कूल में अध्यापिका है। वार्ड 53 की अभ्यर्थी शकुंतला साहू सातवीं तक पढ़ी है। आठवीं पास लक्ष्मी साहू भी मैदान में उतरी हैं। वार्ड 37 रविदास नगर से भाजपा ने मुर्गेश सोनी को उम्मीदवार बनाया है जो आठवीं पढ़ा है। वार्ड 17 नेहरू भवन के भाजपा से अभ्यर्र्थी भोजराज आषटकर 12वीं तक पढ़ाई-लिखाई की है। वार्ड 19 के कांगे्रस उम्मीदवार व तीन बार पार्षद तथा एक बार सभापति बन चुके राजेंद्र अरोरा भी मैट्रिक पास है।
439 उम्मीदवारों में कौन कितना पढ़ा- लिखा
साक्षर- 3
माध्यमिक शिक्षक- 37
मैट्रिक- 141
स्नातक- 154
स्नातकोत्तर- 87
इंजीनियरिंग- 12
एलएलबी- 5

भिलाई नगर निगम, वार्ड 38 और 40 के एक-एक अभ्यर्थी का नामांकन निरस्त
शनिवार को भिलाई नगर निगम के अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्रों की वार्डवार संवीक्षा (जांच) की गई। 439 अभ्यर्थियों में 2 के नामांकन निरस्त किए गए हैं। बताया गया कि उनके जमा दस्तावेज में त्रुटियां पाई गई। इनमें एक वार्ड 38 और दूसरा वार्ड 40 के अभ्यर्थी हैं। नगर निगम के सभागार में प्रात: 10 बजे से अभ्यर्थियों तथा भिलाई निगम के ऑब्जर्वर एमील लकड़ा, रिटर्निंग ऑफिसर पद्मिनी भोई साहू, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर प्रकाश कुमार सर्वे, मोनिका कौड़ो, प्रवीण कुमार वर्मा, डॉ प्रियंका वर्मा एवं पंकज स्वरूप की मौजूदगी में निगम सभागार में नामनिर्देशन की संवीक्षा वार्डवार की गई। अब 6 दिसंबर सोमवार का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिन दोपहर बाद 3 बजे तक नाम वापसी। पश्चात निर्वाचन लडऩे वाले अभ्यर्थियों की फाइनल सूची तैयार कर उन्हें प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। अभ्यर्थियों के लिए मार्गदर्शिका की पुस्तिका भी उपलब्ध है। निगम के कक्ष क्रमांक 29 से यह पुस्तिका प्राप्त की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो