scriptFall armyworm insect attack in maize crop in bhilwara | मक्के की फसल में फॉल आर्मी वर्म कीट का हमला | Patrika News

मक्के की फसल में फॉल आर्मी वर्म कीट का हमला

कीटनाशी के साथ ऐसे करें नियंत्रण

भीलवाड़ा

Updated: August 28, 2020 11:52:04 pm

भीलवाड़ा।
लोग पहले ही कोरोना महामारी से त्रस्त है। अब किसानों के लिए नई परेशानी शुरू हो गई है। कभी तेज हवा से आड़ी पड़ रही फसलें तो कभी कम बारिश की मार झेल रहे किसान अब फिर से संकट में घिर गए हैं। जिले के कई क्षेत्र में लगभग सभी खेतों पर मक्के की फसल में आर्मी वर्म के हमले से फसल को भारी नुकसान हो रहा है।
कृषि विभाग ने भी मक्के की फसल में फॉल आर्मी वर्म कीट की पुष्टि की है । ये मक्के के तने को खोखला कर रहा है। यह कीट मक्का फसल की पत्तियों को खाते हैं एवं पोंगली को नुकसान पहुंचाते हैं। जिले में कई जगह से इसकी शिकायत मिलने पर इसका सर्वे करवाया जा रहा है।
कीटनाशी के साथ ऐसे करें नियंत्रण
कृषि विभाग के उप निदेशक रामपाल खटीक ने बताया कि इस कीट से बचने के लिए मक्का की अगेती बुवाई करना सबसे कारगर उपाय है। दूसरा, मक्का के बाद अगले वर्ष मक्का की बुवाई नहीं करे। प्यूपा से वयस्क बनने को रोकने के लिए भूमि में नीम की खली 250 किलोग्राम प्रति हैक्टेयर डालें। प्रकाश पाश (एक प्रति हैक्टेयर) लगाकर इसके मोथ पर नजर रखें। अंडे के गुच्छे ढंूढ कर नष्ट करें। वहीं एमामेक्टिन बेंजोएट 5 एसजी 200 ग्राम प्रति हैक्टेयर में छिडकाव करें। अथवा साइप्रेमिथिन 25 एफसी 600 मिलीलीटर प्रति हेक्टेयर अथवा एड्राबोन 5.4 ईसी 1 लीटर अथवा फेनवाल 20 ईसी एक लीटर प्रति हैक्टेयर का छिडकाव करें।
Fall armyworm insect attack in maize crop in bhilwara
Fall armyworm insect attack in maize crop in bhilwara

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरMaharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में होगी शिंदे की असली परीक्षा, क्या उद्धव ठाकरे को दे पाएंगे शिकस्त?PM Modi In Telangana: 6 महीने में तीसरी बार तेलंगाना के CM केसीआर ने एयरपोर्ट पर PM मोदी को नहीं किया रिसीवSingle Use Plastic: तिरुपति मंदिर में भुट्टे से बनी थैली में बंट रहा प्रसाद, बाजार में मिलेंगे प्लास्टिक के विकल्पकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशाना500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.