script108 feet high statue of oneness is being built in India | Statue Of Liberty की तरह भारत में बन रहा है Statue Of Oneness, 108 फीट की होगी प्रतिमा | Patrika News

Statue Of Liberty की तरह भारत में बन रहा है Statue Of Oneness, 108 फीट की होगी प्रतिमा

स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी की तरह अब भारत में भी एक स्टेच्यू बनने जा रहा है। इस स्टेच्यू का नाम 'स्टेच्यू ऑफ वननेस' होगा। 108 फीट ऊंची इस प्रतिमा को खंडवा जिले के ओंकारेश्वर में की जानी है।

भोपाल

Published: January 10, 2022 04:48:30 pm

भोपाल. अमेरिका में स्थित स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी की तरह अब भारत में भी एक स्टेच्यू बनने जा रहा है। इस स्टेच्यू का नाम 'स्टेच्यू ऑफ वननेस' होगा। 108 फीट ऊंची इस प्रतिमा को खंडवा जिले के ओंकारेश्वर में की जानी है। इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास के साथ एक अहम बैठक भी की है। बैठक में महामंडलेश्वर आचार्य अवधेशानंद समेत कई प्रमुख संत वर्चुअली शामिल हुए थे।

News
Statue Of Liberty की तरह भारत में बन रहा है Statue Of Oneness, 108 फीट की होगी प्रतिमा

सीएम शिवराज की वर्चुअल बैठक में स्वामी परमात्मानंद सरस्वती महाराज, स्वामी चिदानंदपुरी, स्वामी हरिब्रम्हेंद्रानंद महाराज, मुकुल कानिटकर स्वामी मित्रानंद, पद्यश्री वी.आर. गौरीशंकर, स्वामी वेदतत्वानंद शामिल हुए थे। इनके अलावा कई संत और विशेषज्ञ अलग-अलग जगहों से भी वर्चुअली बैठक में जुड़े। बैठक में ओमकारेश्वर में स्थापित की जाने वाली 108 फीट ऊंची शंकराचार्य जी की प्रतिमा, संग्रहालय और अंतरराष्ट्रीय अद्वैत वेदांत संस्थान के संबंध में चर्चा की गई।

बैठक के दौरान सरकार ने कहा कि, आचार्य शंकर की ज्ञान भूमि ओंकारेश्वर का प्रकल्प अद्वैत वेदांत के वैश्विक केंद्र के रूप में विकसित होगा। प्रतिमा के स्थापन में अलग-अलग चरणों में प्रोजेक्ट पर करीब 2 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। प्रतिमा 54 फीट ऊंचे प्लेटफार्म पर स्थापित होगी। इसकी कुल ऊंचाई 108 फीट होगी। प्रोजेक्ट के तहत प्रतिमा 2023 तक बनकर तैयार होगी।

यह भी पढ़ें- सिर्फ 9 महीनों में प्रदेश में हुए 35422 सड़क हादसे, 8661 लोगों की गई जान


अंतरराष्ट्रीय अद्वैत वेदांत संस्थान

बता दें कि, ये संस्थान अंतरराष्ट्रीय शोध केंद्र संदर्भ केंद्र और समन्वय केंद्र होगा। संस्थान के तहत सात केंद्र स्थापित होंगी। इस केंद्र का मुख्य द्वार जगन्नाथ पुरी मंदिर के द्वार को प्रतिबिम्बित करेगा। बाकी संरक्षण पूर्वी भारत के वास्तु विदिय एवं कलात्मक शैली के अनुसार की जाएगी। एकात्मता की प्रतिमा का निर्माण जानेमाने चित्रकार वासुदेव कामथ के निर्देशन में किया जाएगा।

जब नगर पालिका के गेट पर पहुंच गईं 1 हजार गाय, देखें Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथरेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालनTesla In India: हमारे यहां लगाएं अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्लांट, इस राज्य ने Elon Musk को दिया खुला न्योतासपा को बड़ा झटका, कैराना से प्रत्याशी नाहिद हसन गिरफ्तार, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.