scriptविधानसभा सदन में माननीयों के उपद्रव को हमेशा ‘कैद’रखेगा सचिवालय | Assembly secretariat : keep record of the activities of the house | Patrika News

विधानसभा सदन में माननीयों के उपद्रव को हमेशा ‘कैद’रखेगा सचिवालय

locationभोपालPublished: Jul 03, 2019 12:14:26 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

उपद्रव किया तो हमेशा ‘कैद’ रहेंगे माननीयबदलेगी व्यवस्था : सदन की गतिविधियों की रेकॉर्डिंग सुरक्षित रखेगा विधानसभा सचिवालय

विधानसभा सदन में माननीयों के उपद्रव को हमेशा ‘कैद’रखेगा सचिवालय

विधानसभा सदन में माननीयों के उपद्रव को हमेशा ‘कैद’रखेगा सचिवालय

भोपाल. विधानसभा सचिवालय ( Assembly Secretariat ) के सदन में उपद्रव, अशांति या आसंदी का अपमान करने के बाद विधायक मुकर नहीं पाएंगे। अब विधानसभा सचिवालय सदन की रेकॉर्डिंग ( record ) सुरक्षित रखेगा। जरूरत पडऩे पर प्रमाण स्वरूप इसका उपयोग किया जा सकेगा। इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।

विधानसभा सचिवालय में सदन की कार्यवाही की रेकॉर्डिंग के लिए कैमरे हैं, लेकिन रेकॉर्डिंग अधिक समय तक रखने की क्षमता नहीं है। अब क्षमता को बढ़ाने के साथ स्टोर की अलग से व्यवस्था की जा रही है।

सदन की वीडियो रेकॉर्डिंग को सुरक्षित रखा जाएगा। रेकॉर्डिंग के मूल अंश और संपादित अंश दोनों सुरक्षित रखे जाएंगे। इस दिशा में काम चल रहा है।
– एपी सिंह, पीएस, विधानसभा

मूल और संपादित अंश दोनों सुरक्षित

सदन में कई बार विधायक ऐसे शब्दों का इस्तेमाल कर देते हैं, जिन्हें संसदीय नहीं कहा जा सकता। आसंदी इन्हें हटाने का आदेश देती है। सचिवालय के रेकॉर्ड से यह कार्यवाही हटा दी जाती है, लेकिन वीडियो रेकॉर्डिंग में यह अंश हटाने के लिए एडिटिंग करना होगी, सचिवालय इसकी व्यवस्था करेगा। हालांकि सचिवालय संपादित अंश और मूल अंश दोनों सुरक्षित रखेगा। पूरी रेकॉर्डिंग और बैकअप सचिवालय में ही रहेगा।

यहां काम आ सकती है पूरी रेकॉर्डिंग

ट्रेंडिंग वीडियो