गणेश विसर्जन में हुआ बड़ा हादसा, नाव पलटने से 11 लोगों की मौत

गणेश विसर्जन में हुआ बड़ा हादसा, नाव पलटने से 11 लोगों की मौत

KRISHNAKANT SHUKLA | Updated: 13 Sep 2019, 05:30:51 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

हादसे में करीब 11 लोगों के मरने की खबर

भोपाल. भारी बारिश के बाद भोपाल के छोटे तालाब स्थित खटलापुरा मंदिर घाट पर नाव पटलने से करीब एक दर्जन लोगों के पानी में डूबने से हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है शुक्रवार की भोर में नाव में सवार होकर करीब 17 लोग गणेश वर्सजन करने गये थे।

नाव में क्षमता से अधिक लोग बैठने से नाव बीच तालाब में ही पलट गई। सूचना मिलते ही गोताखोरों की टीम मौके पर पहुंच कर डूबे लोगों को निकालने में जुटी है। जहांगीराबाद थाना पुलिस मौके पर लोगों के बचाव कार्य कर रही है। जानकारी के मुताबिक हादसे में करीब 11 लोगों के मरने की खबर है।

 

 

हादसे से जुड़े LIVE अपडेट्स

- तड़के चार बजे हुआ हादसा, 11 लोगों की मौत
- प्रशासन की बड़ी लापरवाही साढे चार बजे से पूरी टीम मौके से गायब हो गई
- मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश दिये है।
- दो नाव में 19 लोग सवार होकर कर रहे थे गणेश मूर्ति विसर्जन
- पुलिस मुख्यालय के 50मीटर दूर घटना

दोषियों पर मामला दर्ज

नाव हादसे में फरियादी निर्मल कुमार दास पिता दिलीप कुमार दास निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी की रिपोर्ट पर नाव चलाने वाले (नाविक) आकाश बाथम एवं चंगु बाथम के विरुद्ध थाना जहांगीराबाद में अपराध क्रमांक 1033/19 धारा 304(A) भादवि० का पंजीबद्ध किया गया है।

 

मृतकों के नाम व पते:-

1- परवेज़ पिता सईद खान उम्र 15 साल निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी।

2- रोहित मौर्य पिता नंदू मौर्य उम्र 30 साल निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी।

3- करण पिता...... उम्र 16 साल निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी।

4- हर्ष पिता ..... उम्र 20 साल निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी।

5-सन्नी ठाकरे पिता नारायण ठाकरे उम्र 22 साल निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी।

6- राहुल वर्मा पिता मुन्ना वर्मा उम्र 30 साल निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी।

7- विक्की पिता रामनाथ उम्र 28 साल निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी।

8-विशाल पिता राजू उम्र 22 साल निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी।

9-अर्जुन शर्मा पिता......उम्र 18 साल निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी।

10-राहुल मिश्रा पिता ......उम्र 20 साल निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी।

11- करण पिता पन्नालाल उम्र 26 साल निवासी 1100 क्वाटर पिपलानी।

1415.jpg

 

दो नाव एक साथ जोड़कर बैठे थे लोग

हादसे में जुटी गोताखोर की टीम से मिली जानकारी के मुताबिक दो नाव एक साथ जोड़कर गणेश विसर्जन करने गये थे। नाव का बैलेंस बिगड़ने से हादसा हुआ। अब तक 12 शव को बरामद किया गया है। 2 शव की तलाश जारी है।

 

कोई नहीं पहना था लाइफ जैकेट

नाव मे सवार 17 लोगों में एक भी व्यक्ति लाइफ जैकेट नहीं पहना था। जिससे कि बड़े हादसे में 11 लोगों की मौत हुई। 6 को समय रहते बचा लिया गया है। तालाब में लोगों के बचाव कार्य में गोताखोर जुटे हैं।

 

 

घटना की जांच होगी, कार्यवाही करेंगे : मंत्री शर्मा

जनसंपर्क मंत्री पी सी शर्मा खटला पूरा पहुंचे। उन्होंने कहा कि घटना बहुत दुखद हैं। घटना की विस्तृत जांच कराई जाएगी। पता किया जाएगा कि घटना कैसे हुई । समस्त व्यवस्थाओं के बावजूद कहां कमी रह गई। उन सब तथ्यों का पता लगाया जाएगा और जो भी दोषी पाया जाएगा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ताकि भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं को रोका जा सके ।

 

मृतकों के परिजन को चार- चार लाख देने की घोषणा

शर्मा ने बताया कि 06 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है । राहत एवं बचाव कार्य लगातार जारी है। शर्मा ने कहा कि मृतकों के परिजनों को सरकार की ओर से चार - चार लाख की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। शर्मा मौके पर रहकर स्वयं स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक कार्यवाही की जाएगी और परिजनों की हर संभव मदद करेंगे।

 

c812d9a7-b90e-4be9-aec9-126fd5551789.jpg

 

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

विसर्जन के लिए गए लोगों से भरी नाव पलट गई जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई है। सूचना के मुताबिक बताया जा रहा है कि नाव में कुल 17 लोग सवार थे। सात लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है। घटना भोपाल के खटलापुरा घाट की है। मौक पर गोताखोर की टीम बचाव कार्य में जुटी है। प्रशासन ने 12 शवों को तालाब से निकाल लिया है। बाकी की तलाश की जा रही है।

 

गणपति विसर्जन में 11 लोगों की मौत

मिली जानकारी के मुताबिक, गणपति विसर्जन के दौरान हुए हादसे में शुक्रवार तड़के चार बजे 12 लोगों की मौत हो गई. मारे गए लोग पिपलानी के 1100 क्वार्टर के रहने वाले बताए जा रहे हैं. नाव पलटने की सूचना मिलते ही प्रशासन के लोग मौके पर पहुंच गए. एसडीआरएफ की टीम ने राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया और 6 लोगों को सुरक्षित बचा लिया।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned