scriptभोपाल-हबीबगंज थर्ड लाइन का काम चार महीने और पिछड़ेगा | bhopal news | Patrika News
भोपाल

भोपाल-हबीबगंज थर्ड लाइन का काम चार महीने और पिछड़ेगा

सुभाष नगर आरओबी एक दिशा में शुरू कर दिया जाए तब बंद किया जा सकता है रेलवे क्रॉसिंग, इसके बाद ही ट्रैक का काम पकड़ेगा रफ्तार

भोपालJan 13, 2020 / 12:47 am

manish kushwah

भोपाल-हबीबगंज थर्ड लाइन का काम चार महीने और पिछड़ेगा

भोपाल-हबीबगंज थर्ड लाइन का काम चार महीने और पिछड़ेगा

भोपाल. सुभाष नगर रेलवे ओवरब्रिज की एक साइड तैयार है, लेकिन इसे शुरू नहीं किया जा रहा है। ऐसे में भोपाल से हबीबगंज स्टेशन के बीच तीसरी लाइन बिछाने का काम भी प्रभावित हो रहा है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इस सेक्शन में तीसरी लाइन का काम तब तक शुरू नहीं हो सकता, जब तक कि सुभाष नगर लेवल क्रॉसिंग बंद न हो। ऐसा आरओबी पर ट्रैफिक शुरू होने के बाद ही संभव है। भोपाल मंडल में ट्रेनों की संख्या व गति बढ़ाने की चुनौती है। इस रूट पर रेल ट्रैफिक दबाव कम करने और आउटर पर ट्रेनें खड़ी करने से निजात पाने के लिए रेलवे बीना से इटारसी के बीच तीसरी लाइन बिछा रहा है। फिलहाल बीना और भोपाल के बीच तीसरी लाइन पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो चुका है। भोपाल से इटारसी के बीच घाट सेक्शन व मिसरोद से बरखेड़ी के हिस्से को छोड़ अन्य सेक्शन में काम हो चुका है। सुभाष नगर आरओबी शुरू होने में देरी से तीसरी लाइन अधूरी है।
क्रॉसिंग के बराबर ब्रिज के एक हिस्से की चौड़ाई
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यह फोरलेन आरओबी है। इसके एक साइड का हिस्सा 11.5 मीटर का है। पुल के इस एक तरफ के हिस्से की कुल चौड़ाई मौजूदा लेवल क्रॉसिंग की चौड़ाई के बराबर है। ऐसे में इस पुल को एक साइड से जल्द से जल्द शुरू किया जा सकता है। तय डेडलाइन के मुताबिक सुभाष नगर आरओबी का निर्माण कार्य फरवरी 2019 तक पूरा होना था, लेकिन इसके अप्रेल 2020 तक पूरा होने की संभावना है। ऐसे में इस सेक्शन में तीसरी रेलवे लाइन का कार्य 4 महीने की देरी से शुरू हो सकेगा। सुभाष नगर आरओबी की लागत 40 करोड़ रुपए है। इसमें पीडब्ल्यूडी द्वारा 28 करोड़ रुपए और रेलवे द्वारा 12 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। भोपाल मंडल के डीआरएम उदय बोरवणकर का कहना है कि आरओबी के दूसरे दिशा में बाकी काम को पूरा करने में 3-4 महीने लगेंगे। अगर सुभाष नगर आरओबी के एक तरफ से यातायात शुरू करने की अनुमति नहीं मिलती है तो हमें लेवल क्रॉसिंग को खुला रखना होगा। ऐसे में इस सेक्शन में तीसरी रेलवे लाइन का काम शुरू कर पाना संभव नहीं है।

Home / Bhopal / भोपाल-हबीबगंज थर्ड लाइन का काम चार महीने और पिछड़ेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो