आपके नाम का पहला अक्षर - बताता है आपका भविष्य और स्वभाव

जाने क्या कहता है आपके नाम का पहला अक्षर और ये हैं आपके बारे में कुछ गुप्त रहस्य...

भोपाल। किसी भी व्यक्ति के लिए नाम जीवन में सर्वाधिक महत्व रखता है, इससे व्यक्ति की पहचान जुड़ी होती है.. चेहरे के बाद देखा जाए तो लोग इसी से एक दूसरे को पहचानते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाम का पहला अक्षर आपके बारे में बहुत कुछ कहता है, यहां तक की आपके स्वभाव से लेकर आपके भाग्योदय तक के विषय में आपके असली नाम के काफी कुछ पता लगाया जा सकता है।


दरअसल असली नाम इसलिए क्योंकि कई लोग अपने नाम को बदल भी लेते हैं। और ऐसे में उन्हें लगता है कि उनके नए नाम के आधार पर ही उनका भविष्य प्रभावित होगा। कुछ हद तक ये सही भी है क्योंकि पुकारा जाने वाला नाम लगातार लिए जाने से इसके भी कुछ हद तक असर की संभावना बनी रहती है। लेकिन असल में आपका स्वभाव और भाग्य आपके असली नाम पर ही आश्रित होता है।

Pt.sunil Sharma

इस संबंध में पंडित सुनील शर्मा का कहना है कि दरअसल आपका असली नाम का पहला अक्षर आपकी कुंडली पर आधारित होता है यानि चंद्र का स्थान व नक्षत्र के आधार पर... ऐसे में नाम के आधार पर आपके स्वभाव यानि व्यवहार और भाग्योदय के संबंध में काफी कुछ जाना जा सकता है।

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि आपका नाम आपकी पसंद-नापसंद और जीवन के अहम फैसले लेने की क्षमता को भी प्रभावित करता है। दरअसल ज्योतिष के अनुसार नाम का व्यक्ति के स्वभाव और गुण दोष आदि पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

ऐसे में व्यक्ति के नाम से उसके बारे में बहुत कुछ पता लग सकता है। आज हम कुछ ऐसे अक्षरों के बारे में बता रहे हैं, जिनका नामों में सबसे अधिक उपयोग होता है। इन अक्षरों से शुरू होने वाले नाम के व्यक्ति का स्वभाव और खूबियां ऐसे जाने...

1. 'क' नाम वाले...
जिन लोगों का नाम 'क' अक्षर से शुरू होता है, उनका नाम उनकी पर्सनैलिटी और डेस्टिनी दोनों को प्रभावित करता है। ऐसा कहा जाता है कि आपका नाम आपके अतीत, वर्तमान और भविष्य को समाहित किए रहता है।

'क' को अंग्रेजी K कहते हैं और इसमें अक्षर की अंकीय ऊर्जा 2 के बराबर मानी गई है। यह अंक अतिवाद का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में माना जाता है कि जिन लोगों का नाम 'क' अक्षर से शुरू होता है, उन्हें अपने जीवन में संतुलन और सामंजस्य बिठाने की कोशिश करनी चाहिए।
- 'क' नाम वाले रहस्यमयी और थोड़े शर्मीले भी होते हैं। ये इमोशनल किस्म के लोग होते हैं, जिन्हें हर वक्त दूसरों की केयर चाहिए। इन्हें आकर्षण का केंद्र बनना पसंद है।

 


- 'क' अक्षर नाम वाले लोग जो कुछ भी करते हैं, उसे लेकर हद तक जाते हैं। कई बार ये इनके लिए नुकसान पहुंचाने वाला होता है।
- 'क' अक्षर से नाम वाले लोग शांतिप्रिय और दूसरे लोगों की मदद करने वाले होते हैं। ये दूसरों के साथ बहुत आसानी से काम कर लेते हैं और बहुत ही सहायक होते हैं।

कई मामलों में ये दूसरों पर निर्भर होते हैं और साझेदारी में बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। इन्हें एकांत पसंद है।
- ये शिद्दत से प्यार करते हैं और अपने दिल के करीब लोगों का खास ख्याल रखते हैं।

 

 

2. 'अ' नाम वाले...
अंकज्योतिष में अक्षर 'अ' जिसे अंग्रेजी में A कहा जाता है इसको नंबर 1 से देखा जाता है। इस अक्षर से शुरू होने वाले लोग प्रभावशाली शख्सियत के मालिक होते हैं। ये दूसरों के सामने अपनी मन मुताबिक छवि गढ़ने में सक्षम होते हैं।

'अ' अक्षर सबसे प्रभावशाली अक्षर माना जाता है और अगर आपका नाम इसी अक्षर से शुरू होते है तो इसका मतलब है कि आप आत्मविश्वासी होने के साथ ही काफी दृढ़ प्रतिज्ञ और साहसी किस्म के व्यक्ति हैं। साथ ही आप अपनी शर्तों पर जिंदगी जीना पसंद करते हैं।

 


'अ' अक्षर वाले लोग जिंदगी में हर जगह आगे रहने की इच्छा रखते हैं। ये बहुत ही महात्वाकांक्षी होने के साथ ही नेतृत्व करना पसंद करते हैं। कई बार 'अ' अक्षर एग्रेसिव, एडवेंचरस का भी प्रतीक होता है।
आपको पता होता है कि आपको अपनी लाइफ में क्या चाहिए और इसीलिए आप इसे दूसरों से शेयर करने में यकीन नहीं रखते हैं। ऐसे में कई लोगों को आप रूड और ईगो वाले शख्स लग सकते हैं।

 

3. 'र' नाम वाले...
'र' अक्षर वालों के अंदर कौन सी खूबियां और कमियां होती हैं...
'र' अक्षर को अंकशास्त्र में अंक 9 के बराबर माना जाता है। यह अंक सहिष्णुता, बुद्धि और मानवता का प्रतीक है। ये दूसरों के लिए बहुत अच्छे मोटिवेटर भी होते हैं।

ऐसे लोगों का व्यक्तित्व काफी प्रभावशाली होने के साथ ही इनके अंदर बुद्धि, उदारता, इंट्यूशन और आदर्शवाद होता है। ये परिजनों, दोस्तों और अपने घर से बहुत प्यार करते हैं और उनका खास ख्याल रखते हैं।

इस नाम वाले लोग बहुत क्रिएटिव होते हैं और उनकी रुचि कला और संस्कृति के क्षेत्र में ज्यादा रहती है।
'र' अक्षर वाले हमेशा दूसरों के हित के लिए काम करते हैं। इनकी यह प्रवृत्ति इनके व्यक्तित्व को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है।

 

4. 'व' नाम वाले...
'व' अक्षर से जिनका नाम शुरू होता है, वे इंसान बेहद ही आजाद ख्याल के होते है। इस अक्षर वाले स्वभाव से थोड़े ढीले होते हैं। इनके मन को जो भाता है ये वही काम करते हैं।
इस वाले लोग दिल के साफ होते हैं, लेकिन अपनी बातें किसी से शेयर करना इन्हें अच्छा नहीं लगता।

'व' अक्षर वालों को किसी तरह की बंदिश पसंद नहीं है। बंदिशों में रखकर आप इनसे कुछ नहीं करा सकते। किसी की रोक-टोक इन्हें अच्छी नहीं लगती।
हंसी मजाक में कही गई बातों से भी ये लोग काफी गहरी बातें निकाल ही लेते हैं। लेकिन अपने दिल की बात यह जल्दी ही किसी से शेयर नहीं करते।

'व' अक्षर वाले लोग इस बात को गहराई से अपने जीवन पर लागू करते हैं कि हम दूसरों को सम्मान देंगे, तो उन्हें भी सम्मान मिलेगा। इस कारण ये सभी को सम्मान देते हैं और दूसरों से भी पूरा सम्मान चाहते हैं।

आमतौर पर इनका पारिवारिक और वैवाहिक जीवन सुखमय ही होता है। इसलिए इन्हें अपनी चीजों को लेकर परेशानी नहीं होती है।
'व' अक्षर वाले नाम, इज्जत और पैसा बहुत कमाते हैं, लेकिन इसमें वक्त लगता है। इनको चीजें रूक-रूक कर और धीमी गति से मिलती है लेकिन स्थायी तौर पर इनके पास रहती है।

ये लोग अपने दम पर आगे बढ़ने वाले होते हैं और जीवन में देर से तरक्की करते हैं, साथ ही जिनके निकट होते हैं उनके काफी अजीज होते हैं।

 


5. 'म' नाम वाले...
'म' अक्षर को अंकशास्त्र में 4 के बराबर माना जाता है। यह अंक साहस, बुद्धि, मेहनत का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में जिन लोगों का नाम 'म' अक्षर से शुरू होता है, माना जाता है कि वे बेहद वफादार किस्म के होते हैं। ये पारंपरिक और उच्च नैतिक मूल्यों में विश्वास करने वाले होते हैं।
ये अपनी लाइफ में बहुत ही फोकस्ड होने के चलते इन्हें हमेशा अपने हर अगले कदम के बारे में पता होता है। ये नए-नए प्रयोग करने में बिल्कुल भी नहीं हिचकते हैं।

6. 'प' नाम वाले...
'प' अक्षर से शुरू होने वाले नाम के व्यक्ति अक्सर दूसरों की अपने बारे में राय जानना चाहते हैं। इसलिए ये एक परफेक्ट शख्स बनने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते।

इनके लिए आपकी छवि और रेप्युटेशन बहुत मायने रखती है। इनका दिमाग काफी तेज होता है और क्विक विट वाले माने जाते हैं। इनमें हाजिरजवाबी गजब की होती है।


'प'या P अक्षर को नंबर 7 के बराबर माना जाता है और यह नंबर शक्ति और अध्यात्म का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए कहा जाता है कि जिन लोगों का नाम 'प' अक्षर से शुरू होता है, उनकी लाइफ में खासी दिलचस्पी होती है। और ये काफी प्रभावशाली व्यक्तित्व वाले होते हैं। ये लोग अपनी नैसर्गिक क्षमता का उपयोग नॉलेज पाने में करते हैं।


'प' अक्षर नाम वाले अधिकतर लोग के आस-पास एक रहस्य का मौहाल बना रहता है, क्योंकि ये अपने सारे राज अपने मन में छिपाकर रखते हैं। ये आसानी से किसी के सामने पूरी तरह से नहीं खुलते हैं। इन्हें अपनी निजी जिंदगी की बातें दूसरों के साथ शेयर करना पसंद नहीं होता है।

7. 'न' नाम वाले...
'न' यानि N अक्षर को अंकज्योतिष में 5 के बराबर माना जाता है। यह अंक कल्पनाशीलता, आजाद और आनंद को प्रतिनिधित्व करता है।
ऐसे में जिन लोगों का नाम 'न' अक्षर से शुरू होता है, वे बहुत ही ऐक्टिव, गैर-पारंपरिक सोच वाले होते हैं।

इनके अंदर खुद को आसानी से परिस्थिति के हिसाब से ढालने की क्षमता होती है और इसीलिए ये कई बार अचानक से किसी चीज को रोककर पूरी तरह से दूसरी दिशा की तरफ चल पड़ते हैं।

इन्हें अपनी लाइफ में हमेशा परफेक्शन चाहिए, ये बहुत आलोचक किस्म के होते हैं और इसीलिए इन्हें आसानी से कोई पसंद नहीं आता है। इन्हें अपनी अपेक्षाओं के मुताबिक पार्टनर मिलता है तो ही ये रिलेशनशिप में आते हैं।

'न' अक्षर वाले स्वभाव से ही रिसर्चर किस्म के होते हैं। ये बहुत ही इंटेलिजेंट, कल्पनाशील, बहुमुखी प्रतिभा वाले होते हैं।

 

8. 'स' नाम वाले...
'स' अक्षर यानि S को न्यूमरोलॉजी में अंक 1 के बराबर माना जाता है। जिन लोगों का नाम 'स' से शुरू होता है, कहा जाता है कि वे पैदाइशी नेता होते हैं और जीवन में हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं। ये बहुत लॉयल भी होते हैं।

ये बनावटी नहीं होते हैं। ये अपना प्यार हाव-भाव बनाने और महंगे गिफ्ट देने से ज्यादा अपने व्यवहार और कामों से जाहिर करते हैं।

ये जिनके भी साथ होते हैं, उनके सुख और दुख में बराबर साथ खड़े रहते हैं।
'स' अक्षर वाले लोगों बेहद ही वफादार माने जाते हैं। ये केवल रोमांटिक ही नहीं होते हैं, बल्कि बहुत ही नैचुरल भी होते हैं।

इनके जो दिल में होता है वहीं जुबां पर भी होता है। ये बाहर और अंदर से बहुत ही खूबसूरत होते हैं। ये आकर्षक तो होते ही हैं साथ ही दिलचस्प भी होते हैं।

 

इस नाम के लोगों की खास बात होती है कि ये लोग हमेशा सेंटर ऑफ ऐट्रेक्शन बने रहना चाहते हैं। ये लोग काम को लेकर बहुत जुनून होते हैं और अपने सपनों को सच करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं।

यही वजह है कि ये लोग राजनीति में जाते हैं और प्रोफेशनल मॉडल और एक्टर्स बनते हैं। अगर आर्थिक स्थिति की बात करें तो ये लोग जीवन में मेहनत करके अपने लक्ष्य़ों को पा लेते हैं, इसी कारण इनको पैसों की कमी नहीं होती।

अपनी फीलिंग्स ये सबके साथ साझा नहीं करते हैं, वहीं दूसरों को अपनी फीलिंग्स इन्हें समझाना बड़ा मुश्किल होता है। वहीं इसी आदत की वजह से ये कई बार अवसाद का शिकार भी हो जाते हैं।

जब ये गुस्से में कई बार अपना आपा तक खो देते हैं। यही इनकी सबसे बड़ी कमजोरी होती है। इसी वजह से लोगों के लिए इन्हें समझना मुश्किल होता है।

 

एक तरफ जहां कई लोगों की नजरों में प्यार ही उनका सबकुछ होता है, वहीं इनकी नजरों में धन दौलत की ज्यादा वैल्यू है ये लोग कड़ी मेहनत करके धन भी अर्जित करते हैं। रिलेशनशिप के तौर पर जानें तो ये लोग हमेशा अच्छे पार्टनर साबित होते हैं। फिर चाहें शादी की बात हो या फिर बिजनेस की। ये लोग जैसा बोलते हैं वैसे ही होते हैं,यानि कुछ भी छिपाते नहीं हैं।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned