आयोग ने कलेक्टरों को दिए निर्देश शुरू करें 6 विधानसभा में उप चुनाव की तैयारी

- 5 कलेक्टरों को मतदाता और मतदान सूची तैयार करने के निर्देश
- जौरा और आगर विधानसभा उप चुनाव कराने पहले से की जा रही है तैयारी

By: Ashok gautam

Published: 19 Mar 2020, 05:05 AM IST

भोपाल। कांग्रेस के 6 विधायकों के इस्तीफे मंजूर होने के बाद निर्वाचन आयोग ने कलेक्टरों को इन विधानसभा में उपचुनाव तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

आयोग ने मंगलवार को रायसेन, इंदौर, ग्वालियर, सागर और गुना जिले के कलेक्टर को उप चुनाव के लिए मतदाता, मतदान केन्द्रों की सूची सहित अन्य तैयारियों निर्देश दिए हैं। पूर्व में खाली हुए जौरा और आगर विधानसभा में उप चुनाव के लिए पहले से ही आयोग ने दिशा-निर्देश दे रखे हैं।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरुण कुमार तोमर ने बताया है कि पांच कलेक्टरों को उप चुनाव की तैयारी से संबंध कहा गया है।

उन्होंने बताया कि विधायकों की इस्तीफे के बाद खाली हुई विधानसभा सीट पर निकट भविष्य में उप चुनाव संभावित हैं। उन्होंने कलेक्टरों से कहा है कि यदि किसी मतदान केन्द्रों में स्थान परिवर्तन की जरूरत है तो राजनीतिक दलों से चर्चा कर नए मतदान केन्द्र बनाने का प्रस्ताव आयोग को भेजें। इसी के साथ ही चुनाव सामग्री अन्य आवश्यक सामग्री के संबंध में प्रस्ताव आयोग को भेजें, जिससे समय पर उसकी जिले को पूर्ति की जा सके।

साथ ही मददानकर्मियों और आरओ, एआरओ का डाटाबेस अपडेट करें। गौरतलब है कि रायसेन जिले के सांची, सागर जिले की सुरखी, ग्वालियर जिले की ग्वालियर व डबरा, गुना जिले की बमोरी और इंदौर जिले की सांवेर विधानसभा के विधायकों ने पद से इस्तीफा दिया है।

जिसमें विधायकों में प्रभुराम चौधरी,गोविंद सिंह राजपूत, प्रद्युम्न सिंह तोमर, इमरती देवी, तुलसी सिलावट व महेंद्र सिंह सिसोदिया शामिल हैं। बताया जाता है कि जौरा और आगर मालवा में काफी समय पहले ही सीटे खाली हो गई थीं।

आयोग के निर्देश पर इन जिलों में मतदाता सूची तैयार अपडेट कर ली गई थी। इसके अलावा मतदान केन्द्रों की मैपिंग भी कर दी गई थी। जिन भवनों में मतदान केन्द्र बनाने पर राजनैतिक दलों ने आपत्ति लगाई थी, उन मतदान केन्द्रों को भी बदल दिया गया है। उनकी जगह पर दूसरे भवनों में मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे। आगर मालवा में मनोहर ऊंटवार विधायक थे, जबकि जैरा विधानसभा में वनवारी लाला शर्मा विधायक निर्वाचित हुए थे, जिनकी गंभीर बीमारी के चलते मौत हो गई थी।

Ashok gautam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned