कोरोना वायरस: घर में ऐसे बनाएं मास्क, होगा बचाव

सुबह स्टॉक मंगाने के कुछ ही घंटों में ये पूरा स्टॉक बिक... homemade Handkerchief mask

भोपाल। इन दिनों पूरी दुनिया में कोरोना COVID-19 के चलते दहशत फैली हुई है। एक ओर जहां अब तक इसकी दवा इजाद नहीं हो सकी है। वहीं इससे बचाव के लिए जो चीजें बताई जा रही हैं, वे भी मध्यप्रदेश सहित देश के कई स्थानों पर आसानी से नहीं मिल रही हैं।

ऐसे में इस वायरस coronavirus से बचाव को लेकर काफी परेशानियां सामने आ रही है। एक ओर जहां देश में कई जगह इसे बचाव के लिए मिलने वाला मास्क या तो बाजारों से गायब हो गया है या कई दुकानदारों द्वारा इसे कई गुना महंगा बेचने का मामला भी सामने आ रहा हैं। वहीं यदि सेनेटाइजर की बात करें तो कई दुकानदारों का कहना है सुबह स्टॉक मंगाने के कुछ ही घंटों में ये पूरा स्टॉक बिक जा रहा हैं, जिससे लेट आने वाले ग्राहकों को ये नहीं मिल पा रहा है।

ऐसे में जानकार कहते हैं कि यदि आपको मास्क नहीं मिल रहा है, तो आप इसे घर में भी बना सकते हैं। जिससे आपकों कोरोना वायरस से बचने में काफी मदद मिल सकेगी। वहीं डॉक्टर वीके सिंह का भी कहना है कि वैसे तो आप बाजार से ही अच्छे मास्क लेकर उनका उपयोग करें, लेकिन यदि आपको ऐसे मास्क नहीं मिल पा रहे हैं तो घर पर भी ऐसे मास्क बनाकर उपयोग करने से आपको कोरोना के प्रकोप से बचने में मदद मिल सकती है। इसके साथ ही लगातार हाथों को सेनेटाइजर या साबुन से धोते रहें।

ऐसे बनाए घर में मास्क...
: पहले एक बड़ा रुमाल ले, अब इस रुमाल को पूरी तरह से फैला लें।
: इसके बाद रुमाल के उपर एक टिश्यु पेपर रख लें।
: अब रुमाल का एक सिरा पकड़कर उसके सामने वाले सिरे से जोड़ दें। ऐसा करने से अंदर रखा टिश्यु भी रुमाल के साथ ही फोल्ड हो जाएगा। अब इसे अपनी नाक के उपर बांध लें। ये मास्क आपको अन्य मास्क के जैसे ही कोरोना वायरस से बचने में मदद करेगा।

हां इसमें इस बात का जरूर ध्यान रखें की एक बार इस मास्क का उपयोग करने के बाद रुमाल से टिश्यु पेपर को निकाल दें व रुमाल धो लें। वहीं यदि दोबारा इसका उपयोग करना है तो इसे पुन: नए टिश्यु पेपर व धुले हुए रुमाल से बनाए।

डॉक्टर्स के अनुसार भी कोरोना वायरस अन्य वायरसों से मोटा होने के कारण थिक मास्क को भी पार नहीं कर पाता, जानकारों के अनुसार ऐसे में आपके द्वारा घर में बनाया गया ये मास्क भी आपाकी काफी हद तक मदद कर सकता है। इसके साथ ही लगातार हाथों को सेनेटाइजर या साबुन से धोते रहें।

यहां देखें देश में कोरोना का खौफ: आंकड़े जानने के लिए यहां क्लिक करें

राहत भरी खबर...
इसी बीच दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। आम लोगों के अचानक लिए गए 826 नमूने निगेटिव आए हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा कि अचानक (अनियमित तरीके से) लिए गए 826 नमूनों का परीक्षण किया गया, उनमें से एक भी नमूना पॉजिटिव नहीं आया है। सभी नमूने निगेटिव पाए गए हैं।

देश के अलग-अलग हिस्सों से करीब 1000 सैंपल लिए गए थे जिनमें 826 की रिपोर्ट आई है। भारत में अभी कोरोना वायरस दूसरे चरण में है। जिनके सैंपल लिए गए हैं, वो ना तो विदेश गए थे और ना ही किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए थे जो विदेश गया हो।

अगर इन नूमनों में से कुछ पॉजिटिव पाए जाते तो देश में कोरोना के तीसरे चरण में पहुंचने की संभावना बढ़ जाती। लेकिन अब रिपोर्ट को देखकर लग रहा है कि कोरोना वायरस आम लोगों के बीच नहीं फैल रहा है। इस वायरस की चपेट में अभी तक वही लोग आए हैं जो विदेश से लौटे हैं या फिर संक्रमित व्यक्ति के संपंर्क में आए हैं।

coronavirus COVID-19 COVID-19 virus
Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned