scriptमध्य प्रदेश में डेंगू का डंक अलर्ट मोड में सरकार | Dengue sting in Madhya Pradesh government in alert mode | Patrika News

मध्य प्रदेश में डेंगू का डंक अलर्ट मोड में सरकार

locationभोपालPublished: Sep 12, 2021 09:31:54 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

ग्वालियर में एक दिन में 12 केस सागर में 8 मरीज मिले, इंदौर में 10 दिन में 50 मरीज, बीना, भिंड व इटावा में भी सामने आए मरीज।

dengue_sting_in_madhya_pradesh_government_in_alert_mode.jpg

dengue

भोपाल. कोरोना संक्रमण से राहत के बाद अब डेंगू, मलेरिया और स्क्रब टायफस जैसी बीमारियों ने चिंता बढ़ा दी है। राज्य में अब तक डेंगू के 2200 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं। ग्वालियर में डेंगू तेजी से फैलता जा रहा है। प्रदेश में पैर पसारते डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया को लेकर सरकार ने सभी जिला प्रशासन को अलर्ट कर दिया है।

ऐसे फैलता है डेंगू
शेषज्ञों के अनुसार, डेंगू एडीज इजिप्टी (मादा मच्छर) के काटने से होता है। ये मच्छर दिन में ही काटते हैं। लोग बचाव के सारे उपाय रात में ही करते हैं। इसलिए दिन में भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

क्या होता है
स्वस्थ व्यक्ति में डेढ़ से दो लाख प्लेटलेट्स होती हैं। यह शरीर में ब्लीडिंग रोकने का काम करती हैं। डेंगू प्लेटलेट्स कम करता है। डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन के अनुसार, शरीर में दस हजार से कम प्लेटलेट्स होने पर मरीज को इन्हें बढ़ाने की जरूरत होती है।

Must See: सीजनल बीमारियों में ही हांफे तीसरी लहर के इंतजाम

ग्वालियरः जीआरएमसी की बायरोलॉजी लैब में 27 सैंपल में से 18 में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसमें 12 मरीज ग्वालियर जिले के हैं। साथ ही अन्य लोगों में बीना, भिंड, दतिया, गुना और इटावा के मरीज हैं। उधर, सागर जिले में 8 नए मरीज सामने आए1सभी का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। चिंता की बात यह है कि इनमें 3 मरीजों की उम्र 18 वर्ष से कम है।

इंदौर: इंदौर में कोरोना संक्रमण के बीच डेंगू का खतरा बढ़ गया है। जिला प्रशासन ने ऐहतियात के लिए गाइडलाइन जारी की है। शहर में 10 दिन में 50 मरीज मिल चुके हैं।

Must See: NEET UG 2021: आज 16.14 लाख परीक्षार्थी देंगे नीट की परीक्षा

डबरा: डबरा के भितरवार में डेंगू के दो केस सामने आए हैं। ग्वालियर की टीम ने पहुंचकर मरीजों के आसपास के सभी घरों का सर्वे किया, कीटनाशक छिड़काव कराया गया।

मंदसौर: जिले में डेंगू का आंकड़ा 850 के पार हो गया है। प्रदेश में कुल मरीजों के 35 फीसदी रोगी यहीं हैं। अब सात टीमें जिला मुख्यालय पर सर्व करेंगी।

Must See: दुर्लभ सर्जरी: बेटे के उल्टे लिवर से पिता को नया जीवन

राजगढ़: जिला अस्पताल में बीमार बच्चों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। एक सप्ताह से बेड की तुलना में तीन गुना तक बच्चे 4 बीमार होकर भर्ती हो रहे हैं। शिशु वार्ड में 20 बेड हैं, वहीं, अभी 65 बच्चों का इलाज चल रहा है। बुखार के साथ बच्चों को सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या सामने आ रही है। शनिवार को 8 बच्चों को ऑक्सीजन लगानी पड़ी। गंभीर बीमार दो बच्चों को भोपाल रेफर किया गया।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x843g3a
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो