script

अब इन सरकारी स्कूलों में भी मिलेगी प्राइवेट स्कूलों जैसी सुविधा

locationभोपालPublished: Jul 15, 2019 02:18:24 pm

: मिशन 1000 में जिले के 13 स्कूल हुए चयनित : पर्याप्त सुविधाओं के साथ स्कूलों का होगा संचालन

school

प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर होगा सरकारी स्कूलों का विकास

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग की मिशन 1000 योजना के तहत रायसेन जिले के 22 हायर सेकंडरी और हाईस्कूलों को शामिल किया गया है, जिससे इन स्कूलों को सुनियोजित तरीके से विकास होने के साथ शैक्षणिक एवं अधोसंरचनात्मक सुविधाएं मिल सकेंगी।

रमशा के अजीत सिंह ठाकुर ने बताया कि चयनित स्कूलों को निजी स्कूलों की तर्ज पर स्मार्ट, मॉर्डन और उत्कृष्ट बनाने की दिशा में पहल की जाएगी। अधिकारियों की मानें तो यह कार्य वर्ष 2020 तक पूरा हो सकेगा। इन विद्यालय के प्राचार्यों को राज्य स्तर से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इस योजना में उन्हीं स्कूलों को शामिल किया गया है, जिनके पूर्व के वर्षों में वार्षिक परीक्षा के परिणाम अच्छे रहे हैं। इन स्कूलों के चयन में एक शाला एक परिसर या फिर स्कूल में 400 बच्चों की संख्या को भी ध्यान में रखा गया है। इन स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सर्वसुविधायुक्त बनाया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष प्रदेश से शिक्षा विभाग के अधिकारी एवं प्राचार्यों की एक टीम दक्षिण कोरिया गई थी। वहां पर सभी 1000 स्कूल सर्वसुविधायुक्त संचालित हैं। शिक्षा विभाग के दल ने उसी पद्धति को अपनाते हुए प्रदेश भर में 1000 ऐसे स्कूलों को चयनित किया है, जिनमें शैक्षणिक और अकादमिक स्तर की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

ये स्कूल हुए चयनित…
शासकीय हाईस्कूल कलेक्ट्रेट कॉलोनी रायसेन, शासकीय बालक हायर सेकंडरी स्कूल पाटनदेव, शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल रायसेन, शासकीय बालक हायर सेकंडरी स्कूल सांची, शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल गढ़ी, देहगांव, शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल बाड़ी, कन्या हायर सेकंडरी स्कूल बरेली, बालक हायर सेकंडरी स्कूल बरेली, कन्या हायर सेकंडरी स्कूल मंडीदीप, बालक हायर सेकंडरी स्कूल मंडीदीप, कन्या हायर सेकंडरी स्कूल औबेदुल्लागंज और शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल दीवानगंज शामिल है।

ये सुविधाएं मिलेंगी…
: स्कूल भवनों की स्थिति बेहतर कर स्वच्छ परिसर बनाया जाएगा।
: छात्रों के बैठने की उचित व्यवस्था हो।
: पुस्तकालय का विधिवत संचालन किया जाएगा।
: प्रयोगशाला में पर्याप्त उपकरणों की उपलब्धता एवं बेहतर संचालन हो।

: सुरक्षा की दृष्टि से बाउंड्रीवाल का होना जरूरी।
: खेल मैदान के साथ पर्याप्त खेल सामग्री अनिवार्य।
: शौचालय साफ-सुथरें होंगे।
: स्कूल परिसर में पार्क बनाया जाएगा।
: महापुरुषों के फोटो फ्रेम लगेंगे।

 

इधर,मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज-2019: सही उत्तर बताओ और हिन्दुस्तान का दिल घूमकर आओ :-

मप्र टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्रदेश के नवमीं से बारहवीं कक्षा तक अध्ययनरत बच्चों के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन क्विज-2019 का आयोजन किया जा रहा है।

क्विज का उद्देश्य प्रदेश के समृद्ध इतिहास, परम्पराओं, ऐतिहासिक धरोहर, सांस्कृति रंगों, कला, प्राकृतिक समृद्धि, महापुरुषों, पर्यटन महत्व की संभावनाओं से परिचित कराने और सीखने की प्रक्रिया विकसित करना है।

क्विज 52 जिलों के स्कूलों में सात अगस्त और राज्य स्तर पर पांच सितम्बर को होगी। पंजीयन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य जिला स्तर उत्कृष्ट विद्यालय, जिला टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल कलेक्टर कार्यालय 20 जुलाई तक प्रपत्र जमा करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो