अब छुट्टी के दिन भी जमा होगा आपका बिजली का बिल!

बिल भुगतान केन्द्र छुट्टी के दिन भी खुलेंगे...

भोपाल। बिजली उपभोक्ता 4 मार्च महाशिवरात्रि, 9 मार्च द्वितीय शनिवार, 21 मार्च होली, 25 मार्च रंगपंचमी, 3, 10, 17, 24 एवं 31 मार्च रविवार को भी बिल भुगतान कर सकेंगे।

शहर वृत्त के अंतर्गत पश्चिम, पूर्व, दक्षिण तथा उत्तर संभाग के अंतर्गत सभी जोनल कार्यालय और दानिश नगर, मिसरोद, मण्डीदीप में बिल भुगतान केन्द्र छुट्टी के दिन भी खोलने का निर्णय लिया है।

इधर, शाम सात बजे तक करा सकेंगे रजिस्ट्री
वहीं दूसरी ओर अब पंजीयन कार्यालयों में रजिस्ट्री के लिए तय समय को दो घंटे बढ़ाकर शाम सात बजे तक कर दिया गया है। आइएसबीटी और परी बाजार स्थित रजिस्ट्री कार्यालय में स्लॉट बुक करने के बाद शाम तक रजिस्ट्री होगी।

दरअसल मार्च में रजिस्ट्रियों की संख्या बढ़ जाती है। पंजीयन विभाग कार्यालयों का समय बढ़ाने के साथ स्लॉट भी बढ़ाता है। शनिवार को राजधानी में 212 रजिस्ट्री हुई हैं।

यहां प्रशिक्षित स्टाफ नहीं, इसीलिए निजी अस्पताल जा रहे मरीज...
वहीं दूसरी ओर भोपाल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने आखिरकार माना कि उनके अस्पतालों में वेंटीलेटर समेत अन्य सुविधाएं हैं, लेकिन इन्हें चलाने वाला प्रशिक्षित स्टाफ नहीं है।

इसकी वजह से प्रदेश में 70 फीसदी स्वाइन फ्लू मरीजों को निजी अस्पतालों में जाना पड़ रहा है। शनिवार दोपहर एनएचएम की समीक्षा बैठक में डायरेक्टर निशांत बरवड़े (देर शाम शासन ने उनका ट्रांसफर कर दिया) ने स्वाइन फ्लू की भयावह स्थिति पर सफाई पेश की। गौरतलब है कि पत्रिका ने एक मार्च के अंक में सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू को लेकर इंतजामों की हकीकत बताई थी।

सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में: प्रदेश में स्वाइन फ्लू का सबसे ज्यादा असर भोपाल में देखने को मिल रहा है। हालांकि मौत के मामले में इंदौर आगे है। एनएचएम के आंकड़ों के मुताबिक भोपाल में अब तक 91 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। इंदौर में 45 मरीज सामने आए। दोनों ही शहरों में 14-14 मरीजों की मौत हुई है। भोपाल में जहां हर सातवें मरीज की मौत हो रही है, तो इंदौर में हर तीसरे की।

15 दिन में होगी रेटिंग
एनएचएम का दावा है कि प्रदेश में जिला अस्पतालों की गुणवत्ता सुधारने के लिए नया फॉर्मूला ईजाद किया गया है। अब हर 15वें दिन इनकी रेटिंग की जाएगी। इसके लिए पैरामीटर्स तय किए जाएंगे। शीर्ष तीन को पुरस्कृत किया जाएगा।


स्वाइन फ्लू ने डराया


शहर : मरीज : मौत
भोपाल : 91 : 14
इंदौर : 45 : 14
दमोह : 06 : 01
देवास : 05 : 01
ग्वालियर : 11 : 00
जबलपुर : 14 : 04
कटनी : 05 : 01
विदिशा : 07 : 02
सीहोर : 06 : 01

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned