scriptHeavy Rain Alert : इन जिलों पर मंडराया येलो और ऑरेंज अलर्ट का खतरा, फिर सक्रिय हुआ मानसून | Heavy Rain alarm yellow and orange alert in mp | Patrika News

Heavy Rain Alert : इन जिलों पर मंडराया येलो और ऑरेंज अलर्ट का खतरा, फिर सक्रिय हुआ मानसून

locationभोपालPublished: Aug 21, 2019 04:02:34 pm

Submitted by:

Faiz

yelleow and orange alert : MP के इन जिलों पर मंडराया येलो और ऑरेंज अलर्ट का खतरा, मानसून फिर हुआ सक्रिय

Heavy Rain Alert in Chhattisgarh

प्रदेश के 12 जिलों के लिए येलो, ऑरेंज अलर्ट जारी, लेकिन इन 5 जिलों के लिए रेड अलर्ट

भोपालः मध्य प्रदेश में इस बार अब तक औसत से 20 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई इलाको में तो ये आंकड़ा 80 फीसदी के पार जा पहुंचा है। इसी वजह से प्रदेश के कई जिले बाढ़ की मार झेल चुके हैं। हालांकि, अब प्रदेश भर में भारी बारिश का दौर कम होने से बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को थोड़ी राहत मिली है। लेकिन, गुज़री 19 अगस्त से बंगाल की खाड़ी में सक्रीय हुए एक और सिस्टम के कारण प्रदेश के पूर्वी इलाकों में एक बार फिर मानसूम सक्रिय होने लगा है। मौसम विभाग ने इस सिस्टम के प्रदेश में सक्रीय होने का दिन 21 अगस्त दिया था। साथ ही, आगामी 48 घंटों के लिए प्रदेश के 16 ज़िलोंं में येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- राजधानी को बनाना चाहते थे पेरिस, निडर स्वभाव के कारण मिली थी ‘बुलडोज़र मंत्री’ की उपाधि


अब तक यहां बन चुका है सिस्टम

पिछले 30 घंटों में पूर्वी मध्य प्रदेश में मानसून की सक्रियता बढ़ी है। प्रदेश के जबलपुर व सागर संभागों के जिलों में अधिकांष स्थानों, रीवा व शहडोल संभागो के जिलों में अनेक स्थानों पर तथा शेष संभागो के जिलों में कहीं कहीं बारिश का अनुमान लगाया गया है।


इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने प्रदेश के जबलपुर, मंडला, होशंगाबाद, छतरपुर, रायसेन, डिंडौरी, सिंगरौली, नरसिंहपुर में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, रीवा, सतना, सीधी, पन्ना, कटनी, उमरिया, शहडोल, दमोह जिले में आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलोंं में अति भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। साथ ही, राजधानी भोपाल में भी हल्की और भारी बारिश की संभावनाएं जताई गई हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Income tax saving rules 2019 : इन लोगों को भरना होगा आयकर रिटर्न, 31 अगस्त के बाद चुकाना होगा जुर्माना



बुधवार को यहां हुई वर्षा

बुधवार शाम पांच बजे तक प्रदेश के बैतूल, नौगांव, वरसिंहपुर और मलाजखंड में लगभग चार चार सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। वहीं, दमोह, रीवा और सतना में लगभग ढाई ढाई सेंटीमीटर बारिश हुई। खजुराहो, सागर, सीधी, उज्जैन, शाजापुर, उमरिया, जबलपुर, होशंगाबाद और पचमढ़ी के अलावा कुछ अन्य क्षेत्रों में भी हल्की एवं भारी बारिश का सिलसिला चलता रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो