scriptHow to Control kids cell phone habit 5 Miracle Remedies | आपके बच्चों की मोबाइल फोन की लत छुड़ाने के 5 चमत्कारी उपाय | Patrika News

आपके बच्चों की मोबाइल फोन की लत छुड़ाने के 5 चमत्कारी उपाय

बच्चों द्वारा स्मार्टफोन के जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल के होते हैं नकारात्मक परिणाम

भोपाल

Published: July 04, 2022 08:19:36 pm

भोपाल. कोरोना संक्रमण के आने से पहले ही छोटे बच्चों में स्मार्टफोन के जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल के होते हैं नकारात्मक परिणाम सामने आते रहे हैं। कोरोना के दौरान जब बच्चों को मोबाइल से पढ़ने की पूरी आजादी मिली तो बच्चे इसके आदी हो गए और अब माता पिता के लिए स्मार्ट फोन से बच्चों को अलग करना मुश्किल हो गया है।

patrika_control_kids_cell_phone_habit.jpg

आप देश दुनिया की किसी भी रिसर्च को आप उठाकर देख लिजिए हर रिसर्च में सामने आया है कि बच्चों द्वारा मोबाइल फोन के आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल के नकारात्मक परिणाम ही देखने को मिलते हैं। वर्तमान समय में तकनीक के विकास के साथ, इंटरनेट और मोबाइल फोन जिंदगी का बेहद अहम हिस्सा बन गया है।

वही अभिभावकों की लापरवाही से बच्चे मोबाइल फोन के आदी बन गए हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि माता-पिता भी बच्चों के मोबाइल फोन के अधिक इस्तेमाल को हल्के में ले लेते हैं। बाद में उसका परिणाम यह होता है कि बच्चा डिप्रेशन में चला जाता है या आत्महत्या कर लेता है। मोबाइल फोन के द्वारा सोशल मीडिया एडिक्शन जैसी लत में फंसे बच्चों को सही और गलत का फर्क समझ में नहीं आता।

आज हम आपको पांच ऐसे बेहद ही सरल उपाय बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपने बच्चों को मोबाइल की लत छुड़ा सकता है और उनका भविष्य भी बचा सकते हैं। ये पांचों उपाय देखने में भले ही सरल लगें लेकिन इनको करना उतना ही कठिन होता है। आइये जानते हैं आपके बच्चों को मोबाइलफोन की लत से कैसे बचाएं..

1- किताबों में रुचि जगाएं
वर्तमान में लोगों की किताब से दूरी बड़ती जा रही है, पहले किताबें इन्सान की सबसे अच्छी दोस्त मानी जाती थी। किताबों से दूर का सबसे बड़ा कारण इंटरनेट को ही माना जा सकता है। बच्चों को भी बुक पढ़ना बिल्कुल पसंद नहीं आता। जब घर में माता-पिता को दिनभर मोबाइल चलाते बच्चा देखता है तो वह किताब कैसे पढ़ेगा। जब घर के बड़े बच्चों के सामने किताब पढ़ेंगे तो बच्चे भी नकल करेंगे और किताब पढ़ने लेगेंगे। बच्चों के साथ किताबों पर चर्चा करें तो उनकी रुचि किताबों में बढ़ने लगेगी।

2-प्रकृति के नजदीक जाएं
ईश्वर की बनाई यह दुनिया खूबसूरत है, लेकिन मोबाइल फोन के चलते लोग प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं। लोग स्मार्ट फोन से बाहर निकलना ही नहीं चाहते। जब माता पिता प्रकृति के करीब नहीं हैं तो बच्चों से कैसे उम्मीद की जा सकती है। बच्चों को प्रकृति के करीब लाएं तो वह खुद ब खुद मोबाइल फोन से दूर होंने लगेंगे। बच्चों को प्राकृतिक चीजों की अहमियत और नेचर की खूबसूरती को दिखाएं। इसके लिए बच्चों को पार्क, झील, पहाड़ या हिल स्टेशन पर ले जाएं।

3-आउटडोर गेम्स खिलाएं
दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद लगे लॉकडाउन ने लोगों को लंबे वक्त तक घरों में कैद कर दिया था, घरों में कैद बच्चों को मनोरंजन के नाम पर केवल स्मार्ट फोन ही मिला, जिसकी वजह से उन्हें मोबाइल के आदी हो गए। इस समय स्कूलों ने ऑनलाइन क्लास शुरू कर दिए तो पूरे समय सेलफोन की पहुंच में आ गया। मोबाइल नें बच्चों के आउटडोर गेम्स को बुरी तरह प्रभावित किया। बच्चों की बाहर खेलने की आदत छूट गई। इसलिए अब माता पिता को चाहिए कि बच्चों को आउटडोर गेम्स के लिए घर से बाहर निकालें। बच्चों का क्रिकेट, हॉकी, बैडमेंटन, या जिस भी खेल में रुचि हो उसके लिए प्रोत्साहित करें। खेल के साथ साथ धीरे धीरे बच्चे का मोबाइल से ध्यान हट जाएगा।

4-फोन में मेल आई़डी के लेकर ध्यान रखें
फोन में एक ही ईमेल आईडी रखें और उस पर होने वाली साभी गतिविधियों को ट्रेक करते रहें। इससे फोन पर बच्चों के द्वारा उपयोग की जा रही सभी एक्टिविटी को मोनिटर कर सकेंगे, यह कदम बेहद जरूरी है। वर्तामान में तकनीकि प्रतिदिन अपग्रेड हो रही है, आप जब चाहें तब बच्चे के मोबाइल में हर गतिविधि पर नजर रख सकते हैं।

5- आखिर में पासवर्ड डाल दें
उरोक्त कोशिशों के बाद भी अगर आपका बच्चा मोबाइल नहीं छोड़ पा रहा है और उसका जुनून मोबाइल के प्रति बढ़ता जा रहा है तो सख्त कदम उठाना भी जरूरी है। इसके लिए आप मोबाइल फोन में पासवर्ड डाल दें। जिससे बच्चा फोन का इस्तेमाल ही न कर पाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'CM हेमंत सोरेन के आवास पर आज UPA की बैठक, JMM, कांग्रेस और RJD होंगे शामिलड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलामहाकाल की शाही सवारी 22 को, चार लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.