दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाएं तो इन स्टेप्स से वापस आ जाएगा आपका पैसा

जानिए कैसे वापस आएंगे पैसे....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 08 Dec 2019, 01:01 PM IST

भोपाल। ऑनलाइन बैकिंग होने के बाद ऐसा लोगों के साथ कई बार देखने को मिलता है कि वे जल्दबाजी में गलत बैंक डिटेल भरने के कारण किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में पैसे भेज देते हैं। लोगों को इस बात की जानकारी तब लगती है जब जब उनके मोबाइल पर मैसेज आता है। कई बार तो लोगों को इस बात की जानकारी ही नहीं लग पाती है कि उनके पैसे दूसरे के अकाउंट में चले गए हैं। जब भेजे गए व्यक्ति के अकाउंट में पैसे नहीं पहुंचते है तो उन्हें पता चलता है कि गलत अकांउट में पैसे चले गए हैं।

neft_630_630.jpg

आज हम यहां बात कर रहें हैं एक छोटी सी गलती से किसी गलत खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाने की स्थिति में क्‍या करें। यदि आप भी ऐसी किसी समस्‍या में फंसे हैं या फंसने से बचना चाहते हैं तो जानिए यदि आपके पैसे किसी गलत खाते में चले जाएं तो उस स्थिति में क्या करना चाहिए....

online-banking-1573056852.jpg

- जैसे ही आप पैसे किसी खाते में ट्रांसफर करें उस व्यक्ति से तुरंत बात कर इस बात की पुष्टि कर लें कि उसके खाते में पैसे पहुंचे हैं या नहीं। अगर उस व्यक्ति के बैंक खाते में पैसे आ गए तो ट्रांजेक्शन सही हुआ है और नहीं आए तो यह चेक करें कि आपने पैसे सही खाते में डाले हैं या नहीं।

- रिसिवर को तुरंत सूचित करें। अगर आपका और रिसिवर का खाता एक ही बैंक के एक ही ब्रांच में है तो आपके पैसे वापस आ जाएंगे। लेकिन अगर सेंडर और रिसिवर का खाता अलग-अलग बैंक में है तो आपको डिटेल में इस बात की जानकारी बैंक को देनी होगी। रिसिवर को खुद फोन करें। अगर रिसिवर बैंक की बात मानने से इंकार करता है तो आप एफआईआऱ दर्ज करा सकते हैं।

pay-another-account-mobile.jpg

- अगर भूल से आपने दूसरे व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो सबसे पहले अपने बैंक को इसकी सूचना फोन या ईमेल से दें. बेहतर यह रहेगा कि आप जल्‍द से जल्‍द ब्रांच मैनेजर से मिलें। इस बात को समझिए कि जिस बैंक के खाते में आपने पैसे ट्रांसफर किए हैं, सिर्फ वही बैंक इस मसले को सुलझा सकता है. अपने बैंक को भूल से हुए ट्रांजैक्‍शन के बारे में विस्‍तार से जानकारी दें।

- किसी दूसरे बैंक के खाते में पैसे गलती से ट्रांसफर हुए हैं तो रकम वापसी में ज्यादा समय लग सकता है. कई बार तो बैंक इस तरह के मामलों के निपटारे में 2 महीने तक का समय भी लगा सकते हैं. आप अपने बैंक से यह पता कर सकते हैं कि किस शहर की किस ब्रांच के किस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ है। उक्त ब्रांच में बात कर आप भी अपने पैसे की वापसी का प्रयास कर सकते हैं।

money-transferred-to-wrong-account.jpg

जरूर बरतें ये सावधानियां....

- ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने से पहले दो बार अकाउंट नंबर जांच लें।
- अपने 12 से 16 डिजिट के अकाउंट नंबर को ऑनलाइन टाइप करते समय किसी भी प्रकार की गलती ना करें।
- अगर आप ऑनलाइन नहीं बल्कि बैंक में जाकर अपने या किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर रहें हैं तो ब्रांच में बैठे क्लर्क से एक बार भरे गए अकाउंट नंबर को जरूर क्रास चेक कर लें।
- पहली बार पैसे ट्रांसफर कर रहें हैं तो पहले एक छोटी रकम (100 रुपए) भेज कर देखें। ऑनलाइन पेमेंट में यह टेस्ट फॉर्मूला हमेशा काम आता है।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned