जानिये देश के दिल में कहां क्या है खास? खानपान में है लाजवाब

जानिये देश के दिल में कहां क्या है खास? खानपान में है लाजवाब

Deepesh Tiwari | Publish: Apr, 29 2019 02:17:28 PM (IST) | Updated: Apr, 29 2019 02:17:30 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

यदि आप घूमने भोपाल आ रहे हैं तो...

भोपाल। देश का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश में कई चीजें नायाब हैं तो कई गजब की जायकेदार... जी हां, यहां के लोगों के आपसी जुड़ााव के साथ ही यहां का खानपान भी दुनियाभर में मशहूर है।


मध्‍य प्रदेश में स्‍ट्रीट फूड से लेकर नवाबी खाने तक, यहां टेस्‍ट के लिए एक से बढ़कर एक चीजें उपलब्‍ध हैं। ऐसे में अगर आप भी मध्‍य प्रदेश घूमने आ रहे हैं तो यहां घूमने के मामले में भोपाल , खजुराहो, ग्वालियर,उज्जैन,विदिशा, पचमणी से लेकर सांची तक कई जगहें विश्वप्रसिद्ध हैं।

भोपाल: भारत के ह्रदय राज्य मध्य प्रदेश के सबसे बड़े और खूबसूरत शहरों में भोपाल की गिनती होती है। जो अपनी नायाब भाषा शैली(भोपाली) के लिए पूरे देश भर में प्रसिद्ध है।

खान-पान से लेकर लोक संस्कृति के मामले में यह शहर समृद्ध माना जाता है। तिहासिक पृष्ठभूमि के साथ यह खूबसूरत शहर भारत आए सैलानियों के मुख्य गंतव्यों में हमेशा शामिल रहता है।

आजादी से पहले भोपाल एक बड़ी मुस्लिम रियासत (हैदराबाद के बाद) हुआ करती थी। इतिहासकारों की मानें तो भोपाल को बसाने का काम परमार राजा भोज ने किया था। भोपाल के नवाब महिला शासक सुल्ताना जहां के पुत्र हमीदुल्ला खान थे, जिन्होंने भोपाल रियासत के भारत में विलीनीकरण तक यहां राज किया।


खैर हम बात कर रहे हैं यहां के जायके कि तो सबसे पहले राजधानी भोपाल की... यानि यदि आप घूमने भोपाल आ रहे हैं तो यहां आपको ऐसी लाजवाब डिशेज मिलेंगी, जिसे खाने के बाद आप अंगुलियां तक चाटने को मजबूर हो जाएंगे।

bhopali lassi

जानिये भोपाल का जायका...

कोह-ए-फिजा में शाही टुकड़ा
यहां का शाही टुकड़ा बेहद स्‍वादिष्‍ट माना जाता है। कस्‍टर्ड में फ्राइड ब्रेड से तैयार की जाने वाली इस डिश में नट्स और स्‍पाइसेस का भी इस्‍तेमाल किया जाता है।


हाजी लस्‍सीवाला की लस्‍सी
इन दिनों गर्मी का दिन है ऐसे में अगर आपने लस्सी ही नहीं पी तो क्या पिया। जी हां यदि आप भी लस्‍सी पीने के शौकीन हैं तो यहां जरूर आना चाहिए। फालूदा, फ्लेवर्ड सिरप और ड्राई फूट्स व नट्स के साथ मिलने वाली लस्‍सी किसी को भी अपना दीवाना बना सकती है। यह दुकान पुराने भोपाल में इतवारा चौक के पास स्थित है।

कल्‍याण सिंह के स्‍वाद भंडार की पोहा जलेबी
यदि बात करें सुबह के नाश्ते की तो सबसे पहले आपको कल्‍याण सिंह के स्‍वाद भंडार पहुंचना चाहिए। इतवारा चौक, जामा मस्जिद के पास स्थित यह जगह कुरकुरे सेव के साथ ताजे और गर्म भोपाली पोहे व मीठी जलेबी के लिए प्रसिद्ध है। इसके साथ ही मीठी और नमकीन सुलेमान चाय को भी पीकर देखें।

 

फरीद भाई की स्‍पेशल चाय
इसके साथ ही पुराने भोपाल में पीर गेट के पास स्थित इस दुकान पर आप अपने करीबियों के साथ नवाबी चाय और हॉट स्‍नैक्‍स का लुत्‍फ उठा सकते हैं।

 

मनोहर डेरी और रेस्‍ट्रॉन्‍ट की दही पूरी और छोले कुल्‍चे
हमीदिया रोड पर 1970 से यहां भोपाल का शानदार ब्रेकफास्‍ट मिल रहा है।

bhopali chat

6 नंबर स्‍टॉप, हॉकर्स कार्नर
पानी पूरी, दही पूरी, भेल पूरी और छोले टिक्‍की से लेकर आइस गोले और फालूदा तक, खाने के लिए यह जगह भोपाल में काफी पॉप्‍युलर है। इसके अलावा यहां समोसा कचौरी चाट का टेस्‍ट लेना भी ना भूलें।

 

चटोरी गली में पाया सूप
मटन पाया सूप को मसाले में हल्‍की आंच पर उबाला जाता है। इसे देखते ही किसी की भी भूख बढ़ सकती है। ऐसे में अगर इस गली से होकर गुजर रहे हैं, तो इसे टेस्‍ट करना ना भूलें।

 



MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned