ऑक्सीजन सैचुरेशन 95, तो आक्सीजन की जरुरत नहीं, होम आइसोलेशन में हो जाएंगे ठीक

सैचुरेशन 95 और उसके ऊपर हो तो घबराने की जरूरत नहीं....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 15 Apr 2021, 05:53 PM IST

भोपाल। अगर आप कोरोना पॉजीटिव (coronavirus) हैं, लेकिन ऑक्सीजन सैचुरेशन 95 और उसके ऊपर हो तो घबराने की जरूरत नहीं है। डॉक्टरी सलाह पर घर पर ही पूरी तरह ठीक हो सकते हैं। दरअसल, स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे मरीजों के लिए ऑक्सीजन के उपयोग के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यही नहीं मरीजों को बुखार ना हो बगैर ऑक्सीजन सपोर्ट के सैचुरेशन 95 पर हो तो मरीज को डाउन ट्रांसफर कर कोविड हॉस्पिटल से डेडिकेटेड कोविड हेथ्ल सेंटर में भेजा जा सकता है।

MUST READ: श्मशान घाटों में लग रही है वेटिंग, 12 से 15 घंटे लगातार हो रहे अंतिम संस्कार

oxygen_cylinder_crisis_in_mp.png

किसको होगी जरुरत

सैचुरेशन 95 से ऊपर: ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं होगी, मरीज को हवादार कमरे में रखें जहां क्रॉस वें वेंटीलेटर की व्यवस्था हो । सामान्य फेस मास्क जरूर लगाएं।

सैचुरेशन 90 से 94 से के बीच: ऑक्सीजन थैरेपी शुरू करें, नोजन कैनुला से फ्लो एक से दो लीटर प्रति मिनट के हिसाब से रखें और सैचुरेशन 94 पर मेंटेन करें।

सैचुरेनशन 90 के नीचे: तत्काल ऑक्सीजन थैरेपी दें। हाईफ्लो नोजल कैनुला के माध्यम से पांच लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन दें ।


लगातार बिगड़ रहे हैं हालात

पूरे मध्यप्रदेश में कोरोना से मौतों का रेकॉर्ड बन रहा है। बीते 24 घंटे में 51 मौतें दर्ज की गई। यह तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 23 सितंबर को 45 मौतें हुई थीं। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 9,720 नए संक्रमित मिले। इंदौर में 1693 तो भोपाल में 1637 नए पॉजिटिव सामने आए। इन्हें मिलाकर अब तक 3,63,352 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके वर्तमान में 49,551 एक्टिव केस हैं। राज्य का पॉजिटिविटी रेट 21.7% पर पहुंच गया है। बढ़ते मामलों को देखते हुए बुधवार को 9 जिलों में कोरोना कर्फ्यू लगा दिया गया।

coronavirus Coronavirus causes Wuhan Coronavirus
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned