scriptराशिफल 2019: जानिये ये साल कैसा रहेगा आपके लिए! और hindu calendar 2019 | Positive and Negative rashi of year 2019 rashifal, horoscope Astrology | Patrika News

राशिफल 2019: जानिये ये साल कैसा रहेगा आपके लिए! और hindu calendar 2019

locationभोपालPublished: Jan 01, 2019 05:07:30 pm

साल 2019 में आपकी राशि का अच्छा व बुरा समय,Rashifal 2019 जानिये कब क्या करें क्या न करें और बुरे समय से बचने के उपाय…

rashifal 2019

राशिफल 2019: जानिये ये साल कैसा रहेगा आपके लिए! और hindu calendar 2019

भोपाल। नया वर्ष 2019 आज से शुरू हो गया है, ऐसे में हर कोई अपने आने वाले साल से कई नई उम्मीदें लगाए बैठा है। नए साल को लेकर जिज्ञासा हर किसी के मन में है कि ये हमारे लिए कैसा होगा। इस साल हम अपने मन की आशाओं को पूरा कर सकेंगे की नहीं आदि आदि…


सबके मन में डर भी है कि कहीं ये नया साल पिछले किसी बुरे गुजरे साल की तरह न हो, हर कोई इससे तमाम तरह की उम्मीदें लगाए बैठा है। ऐसे में हर मन की इच्छा है कि नया साल उनकी उम्मीदों पर खरा उतरे और उनकी हर मुराद पूरी हो सके। साथ ही कुछ खास हो जैसे इस दौरान भाग्य का साथ लगातार मिलता रहे, ताकि हर जगह जीत हासिल हो।

वहीं इस नए साल के संबंध में पंडित सुनील शर्मा का कहना है कि
नई आशाओं के बीच आ रहा ये नया साल जहां कुछ राशि वालों के लिए बेहद खास होने जा रहा है, वहीं कुछ राशि वालों को इस साल सतर्क रहने की आवश्यकता भी है।

उनके मुताबिक साल 2019 की शुरुआत बेहद शुभ हो रही है, दरअसल साल के पहले ही दिन सफला एकादशी पड़ रही है। ऐसे में सफला एकादशी के साथ साल की शुरुआत होना शुभ संकेत है…

जानिये साल 2019 क्या लाया है आपके लिए…


1. मेष राशि :
वर्ष 2019 के राशिफल के अनुसार मेष राशि के जातकों का स्वास्थ्य जीवन अस्थिर रह सकता है। इसमें आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। साल की शुरुआत में आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

इस दौरान छोटे-मोटे तनाव को छोड़ दिया जाए तो आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। इस वर्ष आपको करियर में मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। आप अपने उत्कृष्ट प्रयासों से उन्नति करेंगे।

 

MUST READ : 2.5 लाख अध्यापकों के शिक्षा विभाग में संविलियन के लिए ये है टार्गेट

 

आपकी नौकरी में पदोन्नति की संभावना है। कॅरियर को आगे ले जाने में किस्मत भी आपका भरपूर साथ देगी। साल की शुरुआत से ही आप अपने कार्य में जमकर मेहनत करेंगे जिसका आगे चलकर आपको लाभ मिलेगा।

आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियां नज़र आएंगी। साल की शुरुआत में आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत तो रहेगी परंतु इस समय आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। अचानक अनावश्यक ख़र्चों की संख्या बढ़ जाएगी।

यदि इस पर रोक न लगाई तो यह आपको आर्थिक संकट की ओर ले जा सकती है। साल के मध्य (जून-जुलाई) में आपका क़ारोबार गति पकड़ेगा जिससे आपको आर्थिक लाभ होगा। प्रेम जीवन कोई ख़ास बदलाव नहीं आएगा।

सोचसमझ कर लें फैसला…
वैदिक ज्योतिष के अनुसार मेष राशि का स्वामी मंगल 12 जुलाई से 22 अक्टूबर के मध्य अस्त रहेगा। इस दौरान आपको कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना चाहिए साथ ही विशेष रूप से भावावेश में भी नहीं आएं।

ये समय रहेगा भाग्य के लिए खास Good Time…
भाग्य स्थान का स्वामी बृहस्पति 30 मार्च से 22 अप्रैल के मध्य और उसके बाद 5 नवंबर से आपके भाग्य स्थान में आकर आप को समर्थन देगा और आपके भाग्य की वृद्धि होगी।

 

MUST READ : तीखी शीतलहर की चेतावनी: 1 डिग्री पहुंचा बैतूल में पारा, 20 साल का टूटा रेकॉर्ड

 

ये समय नहीं है शुभ Bad Time…
16 जुलाई को पड़ने वाला चंद्र ग्रहण और 26 दिसंबर को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण आपकी राशि के लिए अधिक शुभ नहीं है। इसके परिणाम स्वरूप आपके पिता के स्वास्थ्य और करियर पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए मन लगाकर कार्य करें और पिताजी की सेहत का ध्यान रखें।

उपाय: मंगलवार के दिन किसी पार्क अथवा मंदिर में अनार का पेड़ लगाएँ और समय-समय पर उसे जल देकर सिंचित करें।
— बृहस्पतिवार का व्रत रखें और दिन में केवल एक ही बार पीले रंग का मीठा भोजन करके व्रत खोलें।
— शनिवार के दिन चींटियों को आटा डालें और किसी शनि मंदिर में जाकर सरसों के तेल और साबुत काली उड़द की दाल का दान करें।

 

2. वृषभ राशि :
वृषभ राशिफल के अनुसार इस वर्ष सेहत के प्रति आपको अधिक गंभीर रहने की आवश्यकता होगी। इस वर्ष के शुरुआती दौर में करियर में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

 

MUST READ : बड़ी खबर: इन लोगों को अब हर माह मिलेगी करीब 10 गुना पेंशन! इधर सरकार पर संकट बरकरार…

 

कॅरियर में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियां आएंगी और अच्छे परिणामों को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। हालांकि इस वर्ष आप अपने करियर को लेकर अधिक गंभीर नज़र आएंगे और करियर में अपना मुकाम पाने के लिए जी-तोड़ मेहनत भी करेंगे।

आर्थिक जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार तो होगा परंतु आपके ख़र्चों में भी वृद्धि की संभावना है। वैसे इस वर्ष आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। आय के नए स्रोतों का सृजन होगा। अप्रैल के मध्य से मई के मध्य तक आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और जून में भी यह सिलसिला जारी रहेगा।

 

स्वास्थ्य का रखें ध्यान…
वैदिक ज्योतिष के अनुसार वृष राशि का चिह्न शनि आपकी राशि से अष्टम भाव में रहेंगे इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कार्यक्षेत्र में मेहनत करते रहने के अनुकूल परिणाम आने वाले समय में अवश्य प्राप्त होंगे। खास तौर से 9 जुलाई से 19 सितंबर के मध्य शुक्र के अस्त रहने पर स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

16 जुलाई का चंद्र ग्रहण आपके लिए शुभ फलदायक रहेगा और आपको प्रत्येक क्षेत्र में सफलता मिलेगी। वहीं 26 दिसंबर का सूर्य ग्रहण आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा और मानसिक चिंताओं को बढ़ाने वाला सिद्ध होगा।

 

यह रहेगा शानदार समय…
आपकी राशि का स्वामी शुक्र 16 अप्रैल से 10 मई के मध्य 11 वे भाव में गोचर करेगा जो आपके लिए अनेक प्रकार की सुख सुविधाओं और आमदनी को बढ़ाने वाला सिद्ध होगा। इसके अतिरिक्त आपके जीवन में प्रेम और रोमांस का संचार होगा।

उपाय : महाराज दशरथ कृत नील शनि स्तोत्र का नियमित रूप से पाठ करें और शनि देव की आराधना करें।
— स्फ़टिक की माला द्वारा मां महालक्ष्मी के किसी मंत्र का प्रतिदिन 108 बार जाप करें।
— बृहस्पतिवार के दिन चने की दाल और हल्दी का दान करें तथा किसी ब्राह्मण को यथाशक्ति भोजन कराएं।

 

3. मिथुन राशि:
इस वर्ष आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। हालांकि कभी-कभार छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से आपका सामना होगा। परंतु साल के प्रारंभ यानी जनवरी में आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा।

इस समय आपको स्किन से संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यह साल आपके कॅरियर के लिए सामान्य रहने का संकेत दे रहा है। हालांकि यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो यह साल आपके करियर के लिए अच्छा हो सकता है। आपको अपने काम में पूरा फोकस करना होगा।

कॅरियर में आगे बढ़ने के लिए आपको नए-नए विचारों को सृजन करना होगा। वरिष्ठ कर्मियों की सलाह भी आपके काम आएगी। इस वर्ष आपको आर्थिक जीवन में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं।

व्यापार में नए-नए आइडिया आपके आर्थिक लाभ को बढ़ाने में मदद करेंगे। इस वर्ष आप धन एकत्रित करने में सफल रहेंगे। हालांकि बिजनेस के विस्तार हेतु आपको घर से दूर जाना पड़ सकता है। आपको आर्थिक जीवन में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। व्यापार में नए-नए आइडिया आपके आर्थिक लाभ को बढ़ाने में मदद करेंगे।

विवाह के योग…
वैदिक ज्योतिष के अनुसार मिथुन राशि का चिह्न शनि का गोचर आपके सप्तम भाव में रहने से दांपत्य जीवन में कुछ तनाव बना रह सकता है लेकिन 30 मार्च से बृहस्पति का गोचर सप्तम भाव में होने से इस स्थिति में कुछ सुधार होगा और जो लोग अविवाहित हैं उनके विवाह के योग बनेंगे, साथ ही व्यवसायिक साझेदारी से लाभ होगा।

 

इस दौरान रखें खास ख्याल…
17 अगस्त को सूर्य का सिंह में होने वाला गोचर जीवन में सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा और आपको अपने कार्य वक्री रहेगा। इसके बाद 8 जुलाई से 1 अगस्त और 31 अक्टूबर से 21 नवंबर के मध्य भी बुध का वक्री गोचर होगा।

इस दौरान आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा अन्यथा रिश्तों और कार्यों में बाधा उत्पन्न होगी और आपके व्यवसाय में हानि हो सकती है। 16 जुलाई का चंद्र ग्रहण आपके लिए शुभ फलदाई सिद्ध होगा।


उपाय : नियमित रूप से श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का पाठ करें और भगवान विष्णु की पूजा करें।
— गौ माता को हरा चारा और हरी सब्ज़ियाँ खिलाएं तथा किसी गौशाला में यथाशक्ति दान करें।
— अपनी बहन, मौसी अथवा बुआ को हरे रंग की साड़ी तथा हरे रंग की चूड़ियां बुधवार के दिन भेंट करें।

 

4. कर्क राशि:
आर्थिक मामलों और कॅरियर के लिए यह साल कर्क राशि के जातकों के लिए शानदार रहने वाला है। हालांकि स्वास्थ्य के मोर्चे पर सावधान रहने की जरुरत होगी। क्योंकि इस साल आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।

वहीं कॅरियर मामले में इस साल नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति की सौगात मिल सकती है। फरवरी से मार्च और नवंबर से दिसंबर के बीच आपको नौकरी व व्यवसाय में शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। वहीं मार्च के बाद आप किसी नये व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं या आप जो बिजनेस कर रहे हैं उसका विस्तार कर सकते हैं।

 

अब बात करते हैं आपके आर्थिक जीवन की, इस साल आपका आर्थिक पक्ष बेहद अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस वर्ष धन लाभ के कई योग बन रहे हैं। मार्च, अप्रैल और मई के महीने धन से जुड़े मामलों के लिए शानदार रहने वाले हैं। इस दौरान आमदनी बढ़ने और धन लाभ होने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। धन लाभ के साथ-साथ इस वर्ष आपको धन हानि भी हो सकती है। इसलिए फरवरी से लेकर मार्च के शुरुआती सप्ताह तक धन व पूंजी निवेश संबंधित योजनाएं संभलकर बनाएं।

 

सफलता मिलेगी…
वैदिक ज्योतिष के अनुसार कर्क राशि का चिह्न आपकी राशि के लिए शनि का गोचर छठे भाव में रहेगा जिसके कारण प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी और आप अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे।

 

परेशानी का समय…
30 मार्च को बृहस्पति के इसी भाव में आने के बाद आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है और आप सामाजिक सरोकार के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। ग्रहों की स्थिति आपके दांपत्य जीवन में तनाव बनाए रखेगी लेकिन अपनी समझ बूझ के चलते आप हर समस्या का समाधान प्राप्त कर लेंगे।

 

शुभ समय…
वर्ष की शुरुआत से 30 मार्च तक का समय शुभ रहेगा और इसके बाद 22 अप्रैल से 5 नवंबर के मध्य हुई आपके काम बनेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और संतान प्राप्ति के इच्छुक दंपतियों की इच्छा पूरी होगी।

 

उपाय : प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को नियमित रूप से चमेली के तेल का दीपक जला कर बजरंग बाण का पाठ करें और किसी किसी मंगलवार अथवा शनिवार को सुंदरकांड का पाठ भी करें।
— प्रत्येक सोमवार शिवलिंग पर सूखे अक्षत (बिना टूटे चावल) चढ़ाएं और आंकड़े के फूल से भगवान शिव की आराधना करें।
— अपने भोजन तथा जल-पान आदि के लिए चाँदी के बर्तनों का उपयोग करें और नियमित रूप से ध्यान तथा योगाभ्यास अवश्य करें।

 

5. सिंह राशि:

2019 सिंह राशि वालों के लिए अच्छा साबित होगा। कॅरियर के क्षेत्र में नई पहचान और सफलता मिलेगी। आपकी आर्थिक स्थिति भी इस वर्ष मजबूत रहने वाली है। वहीं प्रेम और वैवाहिक जीवन औसत रहने वाला है।


इस साल आपको आर्थिक जीवन में छोटी-मोटी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा परंतु इसके बावजूद भी आपको बहुत बढ़िया परिणाम भी मिलेंगे। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। जनवरी को छोड़ दिया जाए तो फरवरी-मार्च और अप्रैल में आपको धन हानि हो सकती है। परंतु यदि आप आर्थिक मामलों में सावधानी से क़दम बढ़ाएंगे तो इस परिस्थिति से बचकर निकल सकते हैं।

 

उसके बाद अप्रैल-मई का समय आपके लिए शुभ संकेत दे रहा है। इस समय आपको आर्थिक क्षेत्र में कोई बड़ा लाभ मिल सकता है। इस दौरान आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। व्यापार में मुनाफ़ा होगा। आप अपने भविष्य के लिए आर्थिक योजनाएं तैयार करेंगे। मई के बाद जून व सिंतबर और दिसंबर के महीनों में भी आपको भरपूर आर्थिक लाभ मिलने के प्रबल योग दिखाई दे रहे हैं। मानकर चलिए, इस वर्ष आप धन को एकत्रित करने में कामयाब रहेंगे। वहीं आपके ख़र्चों पर नज़र डालें तो फरवरी और मार्च में आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है। कई चीज़ों में आपका धन ख़र्च होगा।

अच्छा समय…
आपकी राशि का स्वामी सूर्य 14 अप्रैल को मेष राशि में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी और उच्च शिक्षा प्राप्ति की कामना रखने वाले लोगों को सफलता मिलेगी।

 

इस साल कॅरियर के क्षेत्र में आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको नई जगह नौकरी करने का अवसर मिलेगा। अपनी मेहनत से कार्यक्षेत्र में आप नया मुकाम बनाएंगे। इस वर्ष आर्थिक जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि धन के आवागमन पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

इस वर्ष आप कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। इसके अलावा इस साल आप अपने पुराने उधार को भी चुका सकते हैं। यदि बैंक में लोन के लिए आवेदन किया है तो आपका लोन पास हो जाएगा।

संभलने का समय…
फरवरी से अप्रैल तक की अवधि में धन संबंधी मामलों में थोड़ा संभलकर चलें। इस साल लव लाइफ में कुछ चुनौतियां सामने आ सकती हैं। जनवरी में घरेलू परिस्थितियों में हल्का-फुल्का उतार-चढ़ाव नज़र आ सकता है परंतु यह परिस्थिति मामूली समय के लिए ही होगी।

छात्रों के लिए यह साल थोड़ा कमज़ोर दिखाई दे रहा है। इस साल आपको पढ़ाई में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। छात्रों का पढ़ाई में मन कम लगेगा। किसी कारण से आपकी पढ़ाई प्रभावित होगी।


मई में आपको थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता होगी। इस दौरान किसी तरह के विवादों में न पड़े तो ही बेहतर है अन्यथा आपकी पिछली मेहनत बेकार जा सकती है। जुलाई-अगस्त और सितंबर में आप अपनी सफलता को लेकर निराश रह सकते हैं। इस दौरान सीनियर्स के साथ आपकी बेहस भी हो सकती है।


साल के अंतिम चरण में परिस्थितियां आपके लिए ज़्यादा अनुकूल नहीं रहेंगी। इस दौरान आपके सहकर्मियों से आपकी अनबन हो सकती है। इसके अलावा कंपनी में कोई शख़्स आपके ख़िलाफ़ साज़िश रच सकता है, इसलिए सावधान रहें।

2019 में करियर…
इस वर्ष करियर में सफलता पाने के लिए आप लगातार मेहनत करेंगे। करियर में आपको सफल परिणाम मिलेंगे, परंतु इन परिणामों से आप संतुष्ट नहीं दिखेंगे। कार्यक्षेत्र में आपका परिश्रम आपको नई पहचान दिलाएगा।


आपको नई जगह नौकरी करने का भी अवसर मिलेगा। साल की शुरुआत में आपको करियर क्षेत्र में बेहतर परिणाम मिलेंगे। कार्य के प्रति आपकी मेहनत और लगन आपके सीनियर्स को दिखाई देगी। ऑफिस में आपके सफल कार्यों को सराहा जाएगा।


इस दौरान आपकी पदोन्नति हो सकती है अथवा आपकी सैलरी बढ़ सकती है। जनवरी से लेकर अप्रैल तक का समय आपके करियर के लिए अति उत्तम रहेगा। जून में भी आपको फिर से अच्छे परिणाम मिलने के संकेत है।


अक्टूबर में आपको पुनः अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे। इस समय आपको किसी अन्य कंपनी से कोई अच्छा ऑफर भी मिल सकता है। इस समय आपका ट्रांसफर भी हो सकता है।

 

उपाय : नियमित रूप से श्वेतार्क वृक्ष को जल चढ़ाएं तथा आदित्य हृदय स्त्रोत्र का पाठ करें।
— मंगलवार के दिन किसी मंदिर में जाकर लाल रंग का झंडा लगाएँ तथा किसी गरीब को रंगीन कंबल दान में दें।
— रविवार के दिन किसी अनाथालय, वृद्ध आश्रम अथवा अंध-विद्यालय जाकर सेवा करें तथा निशुल्क दवाईयां वितरित करें।

 

6. कन्या राशि:
इस वर्ष आपके स्वास्थ्य जीवन में उतार चढ़ाव की परिस्थितियाँ आएंगी। इस साल आपको स्वास्थ्य जीवन में मिश्रित परिणाम मिलेंगे। जैसे कि स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ आपकी सेहत में भी कमी देखी जा सकेगी।

आपको करियर में मिलजुले परिणाम मिलेंगे। इस क्षेत्र में कई मौक़े आएंगे जिनमें आपको निराश होना पड़ सकता है, वहीं कई मौक़े ऐसे भी होंगे जिनमें जिसमें आपको सफलता का स्वाद मिलेगा।

अपनी कुशल संवाद शैली के माध्यम से आप करियर में तरक्की करेंगे। आपका आर्थिक जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा और साल की शुरुआत से ही आपको इसका आभास होने लगेगा।

 

अच्छा समय…
वैदिक ज्योतिष के अनुसार कन्या राशि के जातकों को 30 मार्च से 22 अप्रैल के मध्य कोई खुशख़बरी मिलेगी। इस दौरान आपको अपना घर प्राप्त होने के भी अच्छे योग हैं। 5 नवंबर के बाद जो लोग विदेश में रहते हैं, उनके घर लौटने की आस जगेगी।


जुलाई के महीने में लगने वाला चंद्र ग्रहण आपके लिए अच्छे परिणामों की ओर इशारा कर रहा है। आपके करियर में तरक्की मिलेगी और पदोन्नति होने की अच्छी संभावना बनेगी।

 

संभल कर रहें…
दिसंबर का सूर्य ग्रहण आपको परेशान कर सकता है और इस दौरान आपको अपने काम में पूर्ण रुप से ध्यान लगाना होगा अन्य जरा अन्यथा जरा सी चूक आपको बड़ी परेशानी में डाल सकती है।


जनवरी-फरवरी और मार्च में आपको विभिन्न स्रोतों से आमदनी प्राप्त होगी, परंतु इस समय आपके ख़र्चों में भी वृद्धि की संभावना है।

 

उपाय : नियमित रूप से गीता का पाठ करें अथवा श्री गोपाल सहस्त्रनाम स्त्रोत्र का पाठ करें।
— समय-समय पर किन्नरों को कोई वस्तु भेंट में दें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।
— बुधवार और रविवार को भैरव मंदिर जाकर दर्शन करें और काले रंग के कुत्ते को रोटी तथा दूध दें।

 

7. तुला राशि :
इस साल आपका स्वास्थ्य जीवन बहुत ही बढ़िया रहेगा। इस वर्ष न केवल आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा बल्कि पुरानी बीमारियों से भी आपको छुटकारा मिलेगा। आपको अपने करियर बहुत ही बढ़िया परिणाम मिलेंगे।

मार्च के बाद आपके नए विचार आपको सफल परिणाम दिलाने में सफल रहेंगे। इस समय कार्यक्षेत्र में आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा परंतु उतना नहीं जितना आप उनसे आशा करेंगे इसलिए आप उनके भरोसे में कतई न रहें।

 

आर्थिक क्षेत्र में आपको उम्मीद से ज़्यादा अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस क्षेत्र में भाग्य भी आपका साथ देगा और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए कई अवसर प्राप्त होंगे। इस वर्ष किसी के साथ नए रिश्ते की शुरुआत हो सकती है।

अच्छा समय…
वैदिक ज्योतिष के अनुसार तुला राशि का स्वामी शुक्र वर्ष की शुरुआत में ही 1 जनवरी को वृश्चिक राशि में गोचर करेगा इस दौरान आपके परिवार में कोई शुभ कार्य फंक्शन आदि होने की संभावना होगी जिससे घर के सभी सदस्य प्रसन्न रहेंगे।


10 मई को शुक्र मेष राशि में प्रवेश करेगा इस दौरान आपके दांपत्य जीवन में बहार आएगी और आप अपने जीवन साथी के साथ सुख भरे पलों का आनंद लेंगे।

 

सावधान रहें…
9 जुलाई से 19 सितंबर के मध्य कोई भी शुभ कार्य ना करें क्योंकि इन में परेशानी आ सकती है और आपका स्वास्थ्य भी कमजोर है सकता है।

जनवरी से मार्च के अंत तक और उसके बाद 22 अप्रैल से 5 नवंबर के मध्य अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें क्योंकि अत्यधिक वसा युक्त भोजन आपको मोटापे का शिकार बना सकता है।

 

उपाय : नियमित रूप से गौ माता को आटे का पेड़ा खिलाएं और उनकी पीठ पर तीन बार हाथ फेरें।
1 से 11 वर्ष तक की छोटी कन्याओं को कुछ मिठाई अथवा मिश्री खिलाएं तथा उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लें। ऐसा समय-समय पर करते रहे।

 

8. वृश्चिक राशि :
इस वर्ष आपको सेहत के मामले में थोड़ा सतर्क रहने की ज़रुरत है। आप अपनी फिटनेस की समस्या से जूझ सकते हैं। यदि आपकी सेहत में गिरावट आए तो किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें।

अपने रोग का त्वरित इलाज कराएं। फ़रवरी- मार्च का महीना आपकी सेहत के लिए थोड़ा नाजुक रह सकता है। वहीं कॅरियर पर नज़र डालें तो आपको इसमें बहुत ही बढ़िया परिणाम मिल सकते हैं।

अपने करियर में आपको सफलता मिलेगी और आपके सामने कई सुनहरे अवसर आएंगे। किसी अच्छी कंपनी से आपको नौकरी का प्रस्ताव प्राप्त हो सकता है। कॅरियर को लेकर विदेश जाने की भी संभावनाएं हैं। आर्थिक जीवन के लिए मिलाजुला रह सकता है।

 

अच्छा समय…
वैदिक ज्योतिष के अनुसार 6 फरवरी को राशि का स्वामी मंगल मेष राशि में प्रवेश करेगा जोकि मंगल की मूल त्रिकोण राशि है। इसके परिणाम स्वरूप आपको मुक़दमे और कोर्ट कचहरी से संबंधित मामलों में विजय मिलेगी तथा आप अपने शत्रुओं का मानमर्दन करेंगे।

वर्ष की शुरुआत में गुरु का गोचर राशि में रहने से आपके निर्णयों में दूरदर्शिता की झलक मिलेगी और यही निर्णय आपके भविष्य में उत्थान का कारण बनेंगे।


9 अगस्त को मंगल आपके दशम भाव में प्रवेश करेंगे और इस दौरान आपके कार्य क्षेत्र में तरक्की आपको प्राप्त होगी और आपके अधिकार क्षेत्र में वृद्धि होगी। प्रेम जीवन के लिए यह साल उत्तम रहेगा।

सावधान रहें…
शनि का गोचर आपके दूसरे भाव में रहने से वाणी में कुछ कड़वाहट रह सकती है। इसलिए किसी से भी सोच समझकर बोलना बेहतर होगा। सेहत के मामले में थोड़ा सतर्क रहने की ज़रुरत है।

 

 

उपाय : प्रतिदिन अपनी नाभि, गर्दन, दोनों कान, मस्तक तथा जीभ पर केसर का तिलक लगाएँ।
— मछलियों को दाना अथवा आटे की गोलियां डालें तथा सात सूखे नारियल बुधवार की शाम को चलते हैं हुए पानी में बहाएं।
— नियमित रूप से मां दुर्गा की उपासना करें और दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

 

9. धनु राशि:
इस साल के शुरुआती माह में आपको स्वास्थ्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानी रह सकती है। यात्रा के दौरान आपको थकान महसूस हो सकती है। इस वर्ष सावधानी से वाहन चलाएं।

कॅरियर की दृष्टि से यह साल आपके लिए मिलेजुले परिणाम लेकर आएगा। इस वर्ष आपको अपने करियर में उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आपको आपकी मेहनत का परिणाम मिलेगा। इस समय नौकरी में आपका प्रमोशन हो सकता है अथवा आपकी सैलरी बढ़ सकती है।

वहीं आर्थिक क्षेत्र में परिस्थितियां आपके अनुकूल होंगी। विभिन्न स्रोतों से आपको आर्थिक मदद मिलेगी। पैतृक संपत्ति में वृद्धि होगी। आपके परिजन आर्थिक पक्ष को मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे। यदि आप कोई व्यापार अथवा क़ारोबार करते हैं तो उसमें आपको आर्थिक मुनाफ़ा होगा।

 

सावधान रहें…
वैदिक ज्योतिष के अनुसार इस वर्ष आपकी राशि में दोनों ग्रहण पड़ेंगे जिस कारण जहां एक और आप मानसिक रूप से परेशान रह सकते हैं वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य कष्ट होने की संभावना है।

अच्छा समय…
आपकी राशि का स्वामी बृहस्पति 30 मार्च से 22 अप्रैल तक और उसके बाद 5 नवंबर से वर्ष पर्यंत आपकी राशि में रहने से आपकी सभी समस्याओं को दूर करेगा। स्वास्थ्य को लेकर चली आ रही समस्याएं दूर होंगी और आपके कार्य में सफलता मिलेगी।

वहीं 10 अप्रैल से 11 अगस्त तक बृहस्पति के वक्री रहने से और 14 दिसंबर से अस्त होने के कारण आपको बृहस्पति का प्रभाव नहीं मिल पाएगा जिसके कारण आपको अधिक परिश्रम करना पड़ेगा।

 

 

उपाय : अपने घर से दूर किसी पार्क अथवा मंदिर में पीपल का वृक्ष लगाएँ तथा प्रत्येक बृहस्पतिवार उसकी पूजा करें।
— शनिवार के दिन काले तिल, काला कपड़ा, साबुत उड़द, सरसों का तेल अथवा तिल का तेल और लोहा, इन पांच वस्तुओं का दान करें।
— श्रीरामचरितमानस अथवा महर्षि वाल्मीकि कृत रामायण का नित्य पाठ करें।

 

10. मकर राशि:
यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा। लेकिन स्वास्थ्य कारणों से आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। शुरुआत के तीन माह (जनवरी, फरवरी, मार्च) आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी।

इस समय आप ऊर्जावान महसूस करेंगे, परंतु उसके बाद अप्रैल से सितंबर तक आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक जीवन मिलाजुला रहेगा। इस वर्ष आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होने की संभावना है जबकि आमदनी की बात करें तो इसमें वृद्धि की संभावना कम है।

हालांकि आपको अंतर्राष्ट्रीय संबंधों से आर्थिक मुनाफ़ा होने की प्रबल संभावना है। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपका प्रमोशन अथवा आपको कंपनी की ओर से प्रोत्साहन प्राप्त होगा। अक्टूबर माह भी आपके लिए कई ख़ुशखबरी लेकर आएगा। व्यापार में आपकी उन्नति होगी।

 

संभलकर रहें…
वैदिक ज्योतिष के अनुसार मकर राशि का चिह्न आपकी राशि का स्वामी शनि वर्षभर बारहवें घर में गोचर करेगा जिसके परिणामस्वरुप आप पर साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा।

इसके कारण आप के स्वास्थ्य की स्थिति कमजोर बनी रह सकती है। इसके साथ ही ख़र्चों में भी वृद्धि उस रहने से आप मानसिक रूप से कुछ परेशान रह सकते हैं।

वर्ष की शुरुआत में 20 जनवरी तक और उसके बाद 27 दिसंबर के बाद शनि अस्त रहेगा जिस दौरान इसके प्रभाव में कुछ कमी आएगी।जुलाई में पड़ने वाले चंद्र ग्रहण का प्रभाव आपकी राशि पर भी होगा जिस कारण स्वास्थ्य कष्ट बढ़ सकता है।

अच्छा समय…
वहीं विदेशी स्रोतों से आमदनी में भी इज़ाफा होगा तथा धार्मिक कार्यों में आपको खूब मन लगेगा। वहीं 30 अप्रैल से 18 सितंबर के मध्य शनि के वक्री होने से आपकी आमदनी में इज़ाफा होगा और खर्चो में कटौती होगी। इस दौरान काफी लंबे समय से अटकी हुई आपकी इच्छाएं पूरी होने से मन प्रसन्न होगा।

जनवरी से 30 मार्च और 22 अप्रैल से 5 नवंबर के मध्य बृहस्पति का गोचर उत्तम धन लाभ का योग बना रहा है।

 

 

उपाय : श्री गणपति अथर्वशीर्ष स्तोत्र अथवा श्रीसूक्त का नियमित रूप से पाठ करें।
— यदि आप स्वस्थ हैं तो मंगलवार के दिन स्वेच्छा से रक्तदान करें।
— यथासंभव श्री शिव रुद्राभिषेक पूजन कराएं और शिव जी को नियमित रूप से चल तथा दूध अर्पित करें।

 

11. कुम्भ राशि:
इस साल आपका स्वास्थ्य जीवन अच्छा रहेगा। आप निरोगी रहेंगे और खुद को अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे। आपके अंदर जोश, उत्साह और गजब की फुर्ती देखने को मिलेगी।

इस साल आपके कॅरियर को ऊँचाई मिलेगी। आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। आपके निर्णय कॅरियर को और भी सुनहरा बनाने में मदद करेंगे। आप अपने अच्छे फ़ैसलों से अपने लिए सुनहरे अवसर निर्माण करेंगे। आपका आर्थिक जीवन शानदार रहेगा।

इस वर्ष आपको आर्थिक लाभ के योग हैं। आपके पास धन आएगा जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस वर्ष आप धन को संचय करने में सफल रहेंगे। मार्च के बाद आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगेगा। आमदनी के कई सारे स्रोत होंगे और आप अपने आर्थिक पक्ष को लेकर ख़ुश भी दिखाई देंगे।

 

अच्छा समय…
वैदिक ज्योतिष के अनुसार कुम्भ राशि का चिह्न इस वर्ष आपका राशि स्वामी ग्यारहवें भाव में संचार करेगा जिसके कारण दीर्घावधि के लाभ होंगे और आपकी योजनाएं सफल होंगी।

अप्रैल से सितंबर के मध्य आपको कार्यक्षेत्र में अधिक मेहनत करनी होगी जिसका उचित प्रतिफल आपको किस समय के बाद अवश्य प्राप्त होगा। 22 मार्च से शुक्र का गोचर कुंभ राशि में होने से आपको विभिन्न प्रकार के सुखों की प्राप्ति होगी और भाग्य का साथ मिलेगा।

 

16 जुलाई का चंद्र ग्रहण आपके लिए खुशख़बरी लेकर आएगा और जिस क्षेत्र में भी आप प्रयास करेंगे उसी क्षेत्र में आपको कामयाबी हाथ लगेगी। गुरु बृहस्पति 30 मार्च के बाद धनु राशि में प्रवेश करेंगे और आपके लिए एक से अधिक स्रोतों से आय का साधन उपलब्ध कराएंगे। वहीं इस दौरान जिनका विवाह लंबे समय से अटका हुआ है उनको इस साल विवाह बंधन में बंधने का मौका मिल सकता है। इस वर्ष आपका प्रेम जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा।

 

सतर्क रहें…
साल की शुरुआत थोड़ी धीमी रहेगी। मार्च तक आपको प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है।

 

 

उपाय : प्रत्येक शुक्रवार को माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर लाल रंग का पुष्प अर्पित करें और स्फ़टिक की माला धारण करें।
— उत्तम गुणवत्ता का नीलम रत्न दाहिने हाथ की मध्यमा उंगली में शनिवार के दिन, शनि के नक्षत्रों तथा शनि की होरा में धारण करें।
— माता महासरस्वती अथवा राधा जी की नित्य स्तुति करें और उन्हें भोग लगाकर ही भोजन ग्रहण करें।

 

12. मीन राशि:
इस वर्ष आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन फिर भी आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहना होगा। दैनिक दिनचर्या को हैल्दी बनाएं। प्रातः जल्दी उठें और रात्रि को समय से सोएं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लें।

मन को स्थिर रखने के लिए आप ध्यान भी लगा सकते हैं। यदि आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहते हैं, तो इस वर्ष आपका कॅरियर ऊंचाई की बुलंदियों को भी छू सकता है।

कार्यक्षेत्र में आपको एक नई पहचान मिलेगी। आपकी छवि एक परिश्रमी, मेहनती और ईमानदार कर्मी की होगी। ज़ोखिम भरे क़दम उठाने से पहले उस पर विचार करें, आपको धन हानि भी हो सकती है।

 

अच्छा समय…
आपकी राशि के स्वामी बृहस्पति 30 मार्च तक आपके नवम भाव में रहकर आपके भाग्य में वृद्धि करेंगे और उसके बाद दशम भाव में आने के बाद कार्य क्षेत्र में थोड़ी सी स्थिति कठिन हो सकती है।

जुलाई के मध्य में पड़ने वाला चंद्र ग्रहण आपके लिए शुभ फलदायक होगा। 25 दिसंबर को वृश्चिक राशि में मंगल के प्रवेश करने के साथ ही आपके कार्यों में सफलता मिलना पुन: प्रारंभ हो जाएगी।

शनि देव का गोचर दशम भाव में होने से इस वर्ष आपको अधिक मेहनत करनी होगी। हालांकि इस मेहनत का परिणाम आपको अवश्य मिलेगा लेकिन आपको अपने कार्य के प्रति पूरी ईमानदारी बरतनी होगी।

संभलकर रहें…
10 नवंबर से मंगल का गोचर अष्टम भाव में होगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। इस वर्ष आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस वर्ष अपने आर्थिक पक्ष को लेकर थोड़े सावधान रहें।

 

 

उपाय : यथासंभव बृहस्पतिवार का व्रत रखें और बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष तथा पीपल के वृक्ष (पीपल वृक्ष को छुए बिना) जल चढ़ाएं और पूजा करें।
— श्री शिव सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें तथा राम-राम का जाप करते हुए शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।
— ब्राह्मणों को यथासंभव दक्षिणा दें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

 

हिन्दू-कैलेंडर 2019: जानिये इस वर्ष के व्रत एवं त्यौहार Hindu Calendar 2019…
साल 2019 की शुरुआत बेहद शुभ हो रही है. 1 जनवरी 2019 को सफला एकादशी है. जिस प्रकार नागों में शेषनाग, पक्षियों में गरुड़, सब ग्रहों में चंद्रमा, यज्ञों में अश्वमेध और देवताओं में भगवान विष्णु श्रेष्ठ हैं, उसी तरह सब व्रतों में एकादशी का व्रत श्रेष्ठ है. ऐसे में सफला एकादशी के साथ साल की शुरुआत होना शुभ संकेत है.

जनवरी 2019 : त्यौहार
1 मंगलवार : सफला एकादशी
3 गुरुवार : प्रदोष व्रत (कृष्ण)
4 शुक्रवार : मासिक शिवरात्रि
5 शनिवार : मार्गशीर्ष अमावस्या
15 मंगलवार : पोंगल , उत्तरायण , मकर संक्रांति
17 गुरुवार : पौष पुत्रदा एकादशी
18 शुक्रवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल)
21 सोमवार : पौष पूर्णिमा व्रत
24 गुरुवार : संकष्टी चतुर्थी
31 गुरुवार : षटतिला एकादशी

 

फरवरी 2019 –
2 शनिवार : प्रदोष व्रत (कृष्ण) , मासिक शिवरात्रि
4 सोमवार : पौष अमावस्या
10 रविवार : बसंत पंचमी , सरस्वती पूजा
13 बुधवार : कुम्भ संक्रांति
16 शनिवार : जया एकादशी
17 रविवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल)
19 मंगलवार : माघ पूर्णिमा व्रत
22 शुक्रवार : संकष्टी चतुर्थी

 

मार्च 2019 –
2 शनिवार : विजया एकादशी
3 रविवार : प्रदोष व्रत (कृष्ण)
4 सोमवार : महाशिवरात्रि , मासिक शिवरात्रि
6 बुधवार : माघ अमावस्या
15 शुक्रवार : मीन संक्रांति
17 रविवार : आमलकी एकादशी
18 सोमवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल)
20 बुधवार : होलिका दहन
21 गुरुवार : होली , फाल्गुन पूर्णिमा व्रत
24 रविवार : संकष्टी चतुर्थी
31 रविवार : पापमोचिनी एकादशी

 

 

अप्रैल 2019 –
2 मंगलवार : प्रदोष व्रत (कृष्ण)
3 बुधवार : मासिक शिवरात्रि
5 शुक्रवार : फाल्गुन अमावस्या
6 शनिवार : चैत्र नवरात्रि, उगाडी, घटस्थापना, गुड़ी पड़वा
7 रविवार : चेटी चंड
13 शनिवार : राम नवमीू
14 रविवार : चैत्र नवरात्रि पारणा , मेष संक्रांति
15 सोमवार : कामदा एकादशी
17 बुधवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल)
19 शुक्रवार : हनुमान जयंती , चैत्र पूर्णिमा व्रत
22 सोमवार : संकष्टी चतुर्थी
30 मंगलवार : वरुथिनी एकादशी

 

मई 2019 –
2 गुरुवार : प्रदोष व्रत (कृष्ण)
3 शुक्रवार : मासिक शिवरात्रि
4 शनिवार : चैत्र अमावस्या
7 मंगलवार : अक्षय तृतीया
15 बुधवार : मोहिनी एकादशी , वृष संक्रांति
16 गुरुवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल)
18 शनिवार : वैशाख पूर्णिमा व्रत
22 बुधवार : संकष्टी चतुर्थी
30 गुरुवार : अपरा एकादशी
31 शुक्रवार : प्रदोष व्रत (कृष्ण)

 

 

जून 2019 –
1 शनिवार : मासिक शिवरात्रि
3 सोमवार : वैशाख अमावस्या
13 गुरुवार : निर्जला एकादशी
14 शुक्रवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल)
15 शनिवार : मिथुन संक्रांति
17 सोमवार : ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत
20 गुरुवार : संकष्टी चतुर्थी
29 शनिवार : योगिनी एकादशी
30 रविवार : प्रदोष व्रत (कृष्ण)

 

जुलाई 2019 –
1 सोमवार : मासिक शिवरात्रि
2 मंगलवार : ज्येष्ठ अमावस्या
4 गुरुवार : जगन्नाथ रथ यात्रा
12 शुक्रवार : देवशयनी एकादशी , अषाढ़ी एकादशी
14 रविवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल)
16 मंगलवार : गुरु-पूर्णिमा , आषाढ़ पूर्णिमा व्रत , कर्क संक्रांति
20 शनिवार : संकष्टी चतुर्थी
28 रविवार : कामिका एकादशी
29 सोमवार : प्रदोष व्रत (कृष्ण)
30 मंगलवार : मासिक शिवरात्रि

 

अगस्त 2019 –
1 गुरुवार : आषाढ़ अमावस्या
3 शनिवार : हरियाली तीज
5 सोमवार : नाग पंचमी
11 रविवार : श्रावण पुत्रदा एकादशी
12 सोमवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल)
15 गुरुवार : रक्षा बंधन , श्रावण पूर्णिमा व्रत
17 शनिवार : सिंह संक्रांति
18 रविवार : कजरी तीज
19 सोमवार : संकष्टी चतुर्थी
24 शनिवार : जन्माष्टमी
26 सोमवार : अजा एकादशी
28 बुधवार : मासिक शिवरात्रि , प्रदोष व्रत (कृष्ण)
30 शुक्रवार : श्रावण अमावस्या

 

सितंबर 2019 –
1 रविवार : हरतालिका तीज
2 सोमवार : गणेश चतुर्थी
9 सोमवार : परिवर्तिनी एकादशी
11 बुधवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल) , ओणम/थिरुवोणम
12 गुरुवार : अनंत चतुर्दशी
14 शनिवार : भाद्रपद पूर्णिमा व्रत
17 मंगलवार : संकष्टी चतुर्थी , कन्या संक्रांति
25 बुधवार : इन्दिरा एकादशी
26 गुरुवार : प्रदोष व्रत (कृष्ण)
27 शुक्रवार : मासिक शिवरात्रि
28 शनिवार : भाद्रपद अमावस्या
29 रविवार : शरद नवरात्रि , घटस्थापना

 

 

अक्टूबर 2019 –
4 शुक्रवार : कल्परम्भ
5 शनिवार : नवपत्रिका पूजा
6 रविवार : दुर्गा महा नवमी पूजा , दुर्गा महा अष्टमी पूजा
7 सोमवार : शरद नवरात्रि पारणा
8 मंगलवार : दुर्गा विसर्जन , दशहरा
9 बुधवार : पापांकुशा एकादशी
11 शुक्रवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल)
13 रविवार : अश्विन पूर्णिमा व्रत
17 गुरुवार : संकष्टी चतुर्थी , करवा चौथ
18 शुक्रवार : तुला संक्रांति
24 गुरुवार : रमा एकादशी
25 शुक्रवार : धनतेरस , प्रदोष व्रत (कृष्ण)
26 शनिवार : मासिक शिवरात्रि
27 रविवार : दिवाली , नरक चतुर्दशी
28 सोमवार : गोवर्धन पूजा , अश्विन अमावस्या
29 मंगलवार : भाई दूज

 

नवंबर 2019 –
2 शनिवार : छठ पूजा
8 शुक्रवार : देवुत्थान एकादशी
9 शनिवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल)
12 मंगलवार : कार्तिक पूर्णिमा व्रत
16 शनिवार : संकष्टी चतुर्थी
17 रविवार : वृश्चिक संक्रांति
22 शुक्रवार : उत्पन्ना एकादशी
24 रविवार : प्रदोष व्रत (कृष्ण)
25 सोमवार : मासिक शिवरात्रि
26 मंगलवार : कार्तिक अमावस्या

 

दिसंबर 2019 –
8 रविवार : मोक्षदा एकादशी
9 सोमवार : प्रदोष व्रत (शुक्ल)
12 गुरुवार : मार्गशीर्ष पूर्णिमा व्रत
15 रविवार : संकष्टी चतुर्थी
16 सोमवार : धनु संक्रांति
22 रविवार : सफला एकादशी
23 सोमवार : प्रदोष व्रत (कृष्ण)
24 मंगलवार : मासिक शिवरात्रि
26 गुरुवार : मार्गशीर्ष अमावस्या

ट्रेंडिंग वीडियो