script

9वीं से 12वीं तक की क्लासेज खुलने पर दो-तीन दिन में फैसला, लोक शिक्षण आयुक्त ने कहा- नए आदेश जारी होंगे

locationभोपालPublished: Dec 10, 2020 08:01:39 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

दो-तीन दिन में मध्य प्रदेश के प्राइवेट स्कूल खोले जाने की संभावना, 9वीं से 12वीं क्लास को लेकर होगा फैसला।

news

9वीं से 12वीं तक की क्लासेज खुलने पर दो-तीन दिन में फैसला, लोक शिक्षण आयुक्त ने कहा- नए आदेश जारी होंगे

भोपाल/ कोरोना काल के चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण बंद किये गए मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों को खोलने की व्यवस्था पर काम शुरु हो गया है। आगामी दो से तीन दिनों के भीतर कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक की स्थितियां साफ हो जाएंगी। इस संबंध में लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने संकेत देते हुए कहा है कि, दो से तीन दिनों में इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा। इस हिसाब से उम्मीद जताई जा रही है कि, आगामी ह‌फ्ते से 9वीं से लेकर 12वीं तक की क्लासेज कोरोना नियमों के तहत स्कूलों में शुरू कर दी जाएंगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- शाम को ले जानी थी बेटे की बारात, सुबह रेलवे ट्रैक पर मिला पिता का शव


प्राइवेट स्कूल संचालकों ने लोक शिक्षण आयुक्त को सौंपा पत्र

मामले को लेकर जहां एक तरफ बुधवार को प्राइवेट स्कूल संचालकों ने प्रेस कांफ्रेस करते हुए सरकार को पांच दिनों का अलटीमेटम दे डाला था। वहीं, इस संबंध में गुरुवार को उनकी ओर से एक पत्र लोक शिक्षण आयुक्त को भी दिया गया। कियावत ने कहा, उनकी मांगों का ड्राफ्ट बनाकर शासन को भेजा है। इसके बाद 9वीं से 12वीं तक के स्कूल जल्द खोले जा सकते हैं। प्राइवेट स्कूल संचालक भी पहली से लेकर 5वीं तक की क्लास शुरू करने के पक्ष में नहीं है। अब सिर्फ 6वीं से लेकर 8वीं तक की क्लास को भी खोले जाने की मांग की जा रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- तेज रफ्तार डंपर ने दो बाइक सवारों को रोंदा, बेटी की मौत, गुस्साई भीड़ ने वाहन में लगाई आग


14 दिसंबर के पहले आदेश जारी करवाने का मिला आश्वासन

 

news

एसोसिएशन ऑफ अन-एडेड प्राइवेट स्कूल्स मध्य प्रदेश एवं सोसाइटी ऑफ प्राइवेट स्कूल डायरेक्टर्स के उपाध्यक्ष विनी राज मोदी ने के मुताबिक, आयुक्त के साथ हुई मीटिंग में हमारी ओर से रखी गई मांगों के बारे में बताया गया है। उन्होंने सभी मांगों को ध्यान पूर्वक सुना व 14 दिसंबर के पहले आदेश जारी करवाने का आश्वासन दिया है। उन्होंने ने कहा- कि सरकार प्राइवेट स्कूलों को लेकर काफी संवेदनशील है। उन्होंने भी ये बात मानी कि, अब तक तीन चौथाई शैक्षणिक सत्र बीत चुका है, अगर अब भी स्कूल नहीं खुले तो छात्रों के भविष्य का काफी नुकसान होगा।

आपको बता दें कि, लॉकडाउन लगाए जाने से लेकर अब तक प्रदेश के सभी प्राइवेट स्कूल्स बंद पड़े हैं। हालांकि, सरकार की ओर से कोरोना काल के चलते किये गए लॉकडाउन के बाद से अब तक लगभग सभी व्यवस्थाएं जौं के तौं कर दिये हैं। यानी सभी बाजार, सार्वजनिक स्थल, धर्मस्थल, मॉल, सिनेमाघर आदि खोले जाने की अनुमति दे दी गई है, लेकिन स्कूल खोलने की अनुमति अब तक नहीं दी गई है। इस पर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन में आक्रोश है।

उनका कहना है कि, सरकार ने एक तरफ तो पूरी चीजें खोलने की अनुमति दे दी है, लेकिन स्कूलों को लेकर अपना नजरिया स्पष्ट नहीं कर रही है। इससे छात्रों के भविष्य से तो खिलवाड़ हो ही रहा है। साथ ही, प्रदेश के शैक्षणिक संस्थानों से जुड़े 30 लाख परिवारों के जीवन मरण की स्थिति आन खड़ी है। इस संबंध में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन द्वारा बुधवार को प्रेस कांफ्रेस कर ऐलान कर चुका है कि, अगर 14 दिसंबर तक स्कूल खोलने का ऐलान न हुआ तो प्राइवेट स्कूलों का आंदोलन शुरू होगा। 14 दिसंबर को सबसे पहले मुख्यमंत्री निवास घेरा जाएगा। इसके अगले दिन ऑनलाइन क्लासेज भी बंद कर दिये जाएंगे।

 

भरी बैठक में कलेक्टर ने CMHO को फटकारा – video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xzxnh

ट्रेंडिंग वीडियो