scriptइन स्टेशनों पर कई ट्रेनों का स्टॉपेज खत्म होने से बढ़ेगी दिक्कतें | Problems will increase due to the end of stoppages of many trains at t | Patrika News
भोपाल

इन स्टेशनों पर कई ट्रेनों का स्टॉपेज खत्म होने से बढ़ेगी दिक्कतें

भोपाल से जबलपुर, ग्वालियर, खजुराहो, सिंगरौली, दमोह, बिलासपुर के बीच के दर्जनों स्टेशन होंगे प्रभावित।

भोपालSep 05, 2021 / 09:18 am

Hitendra Sharma

end_of_stoppages_of_many_trains.jpg

भोपाल. अनलॉक के बाद स्पेशल ट्रेनें चलाने एवं 20 से 25 फीसदी तक अधिक किराया वसूलने के बाद अब छोटे स्टेशनों पर ट्रेनों का हॉल्ट बंद करने की तैयारी है। लंबी दूरी की ट्रेनों को छोटे स्टेशनों पर बगैर रुके निकालने की योजना बन रही है।

इन ट्रेनों को बंद करने का प्रस्ताव
– हबीबगंज जबलपुर इंटरसिटी
– भोपाल ग्वालियर इंटरसिटी
– भोपाल खजुराहो एक्सप्रेस
– भोपाल सिंगरौली एक्सप्रेस
– भोपाल जोधपुर एक्सप्रेस
– भोपाल दमोह राजरानी ट्रेन
– भोपाल बिलासपुर एक्सप्रेस

Must See: हजारों अपडाउनर्स के लिए खुशखबरी एमएसटी पास की मिली छूट

रेलवे का दावा है कि इससे यात्रा का समय कम हो जाएगा और यात्रियों को कम समय में अधिक दूरी का सफर आसानी एवं सुविधाजनक से करने मिलेगा। भोपाल रेल मंडल में भी रेलवे के इस फार्मूले से भोपाल से जबलपुर, ग्वालियर, खजुराहो, सिंगरीली, दमोह, बिलासपुर के बीच पड़ने वाले दर्जनों छोटे रेलवे स्टेशन प्रभावित होंगे। भोपाल से चलकर इन स्टेशनों तक जाने वाली ट्रेनों को बगैर रुके बड़े स्टेशनों तक चलाने की योजना बनाई जा रही है। इसके अलावा कम मुनाफा देने वाली ट्रेनों को हमेशा के लिए बंद करने का प्रस्ताव भी है।

Must See: तीसरी लहरः बच्चों को पिलाएंगे आयुष बाल कषायम काड़ा

भोपाल मंडल में यदि इस फैसले को लागू किया जाता है तो रोज गोटेगांव, नरसिंहपुर, गाडरवारा, सोहागपुर, पिपरिया, बुधनी, सीहोर, विदिशा जैसे छोटे स्टेशनों से भोपाल आने वाले हजारों अप-डाउनर को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। रेलवे पहले ही मंडल की अनेक ‘गाड़ियों में मासिक पास सुविधा को प्रतिबंधित कर चुका है जिसके चलते पिछले 18 महीने से हजारों अप डाउनर स्पेशल ट्रेनों में 20 से 25 फीसदी तक अधिक किराया भरकर कंफर्म टिकट प्राप्त करने की जुगत लगा रहे हैं। रेलवे के इस फैसले के विरोध में रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति ने अफसरों को मुनाफा कमाने के लिए अन्य संसाधनों पर फोकस करने की सलाह दी है।

Must See: अच्छी खबर: ग्वालियर और श्योपुर में बनेंगे आयुध उपकरण

भोपाल मंडल रेलवे उपयोगकर्ता सलाहकार समिति सदस्य संजय सिंह रघुवंशी ने डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय से मुलाकात की एवं उन्हें यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने के संबंध में ज्ञापन सौंपा। रेल सलाहकार समिति सदस्य, सुरेंद्र सिंह रघुवंशी ने बताया कि छोटे स्टेशनों पर हॉल्ट बंद करने का फैसला विपरीत परिणाम देगा। इसका असर ग्रामीण आर्थिक गतिविधियों पर भी पड़ेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83yb33

Home / Bhopal / इन स्टेशनों पर कई ट्रेनों का स्टॉपेज खत्म होने से बढ़ेगी दिक्कतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो